मोबाइल को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ दिया जाए तो बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है?

इस प्रकार के प्रश्न हम लोगों को परेशान करते हैं कि यदि मोबाइल को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ दिया जाए तो बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है, क्या रात भर मोबाइल चार्जिंग करने से मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है। या फिर आपने किसी से सुना होगा कि रात में मोबाइल चार्जिंग करने से मोबाइल की बैटरी फट सकती हैं। या मोबाइल की बैटरी फुल सकती है।

मोबाइल को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ दिया जाए तो बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है

मोबाइल को रातभर चार्जिंग में लगाकर छोड़ दिया जाए तो बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ता है

बैटरी ओवरचार्ज से बचाये

आपको बता दें कि यदि आप रात भर मोबाइल को चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते हैं तो इसका बैटरी पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता यह बात पूरी तरह से झूठ है कि आपकी बैटरी खराब हो जाएगी या मोबाइल खराब हो जाएगा। और यह बात पूरी तरह से सत्य नहीं है।

आज के समय में कंपनियां स्मार्टफोन बनाती हैं जो भी कंपनियां मोबाइल बनती हैं वह पूरी तरह से स्मार्ट मोबाइल होते हैं मोबाइल के अंदर बहुत सारे पार्ट्स लगाए जाते हैं और उसके अंदर बैटरी प्रोटेक्शन चिप भी लगी होती है इस चिप का कार्य यह होता है कि मोबाइल की बैटरी को ओवरचार्ज ना होने दें।

यह चिप लगने से हमारा मोबाइल पूरी तरीके से सुरक्षित रहता है और यह बैटरी को ओवर चार्ज होने से बचाती है जब हम अपना फोन लगाकर रात में भूल जाते हैं तब इस फोन में लगी चिप जब हमारी बैटरी 100% चार्ज हो जाती है तब स्वता ही इसकी चार्जिंग को बंद कर देती है।

जिससे मोबाइल की बैटरी पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है और मोबाइल फोन पर भी बुरा असर नहीं होता है और यदि आप रात्रि में अपने मोबाइल को चार्जिंग में लगा कर छोड़ देते हैं और आपका फोन 100% चार्ज हो जाता है तो जब ऑटोमेटिक चार्जिंग बंद कर देती है।

बैटरी चार्ज ऑटोमेटिक बंद

हमारे फोन मैं बहुत सारे ऐप्स ऐसे हैं जो इंटरनल बैटरी का प्रयोग करते हैं जब हमारी बैटरी 99% पर आती है तो मोबाइल में लगी हुई चिप फिर से चार्जिंग स्टार्ट कर देती है और पुनः 100% बैटरी चार्ज होने के बाद ऑटोमेटिक बंद हो जाती है।

इस चिप को लगाने का मकसद यह है की आपका फोन ओवरचार्ज ना हो परंतु बार-बार 99% से 100% चार्जिंग होने की वजह से आपके मोबाइल की बैटरी की Life Cycle कम हो सकती है इस प्रकार की समस्या को सुलझाने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी होंगी।

जैसे कि आपने रात में मोबाइल चार्जिंग पर लगा कर भूल गए हैं और यदि आप रात्रि में उठते हैं तो उसको चार्जिंग से हटा दें। आज के समय में बाजार में स्मार्ट चार्जिंग प्लग भी उपलब्ध है जिसमें आप चार्जिंग का समय निर्धारित कर अपने फोन को चार्जिंग पर लगा सकते हैं और जब आपका फोन 100% चार्ज हो जाएगा तब उसमें पावर की सप्लाई अपने आप ही बंद हो जाएगी।

चार्जिंग में लगाते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है जैसे कि मोबाइल गद्दे पर ना रखा हो तकिए पर ना रखा हो बिस्तर के ऊपर ना रखा हो मोबाइल ऐसी जगह रखा जाए जहां से वायु का आना जाना अच्छी तरीके से हो सके।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.