MRP Ka Pura Name Kya Hai? जाने MRP का पूरा नाम इन हिंदी।

MRP Ka Pura Name Kya Hai (MRP का पूरा नाम क्या है):- MRP का पूरा नाम मैक्सिमम रिटेल प्राइस ( MAXIMUM RETAIL PRICE ) है। आपने मार्केट से सामान तो परचेस किया ही होगा। और सामान परचेज करते समय आप उसका प्राइस जरूर चेक करते हैं। वहां पर MRP लिखा हुआ होता है। वही आप देख कर सामान लेते हैं।

MRP Ka Pura Name Kya Hai (MRP का पूरा नाम क्या है) :- MRP का पूरा नाम मैक्सिमम रिटेल प्राइस ( MAXIMUM RETAIL PRICE ) है।

MRP Ka Pura Name Kya Hai

यह एमआरपी किसी भी प्रोडक्ट का अधिकतम मूल्य होता है। जो कंपनी इस प्रोडक्ट को बनाती है। इस प्रोडक्ट को बनाने में उसकी कितनी लागत लगी और उसके बाद कंपनी को कितना प्रॉफिट हो उस पर वह एमआरपी प्रिंट करती है। परंतु यह एमआरपी दुकानदारों के लिए नहीं होती है। यह एमआरपी ग्राहक के लिए होती है।

दुकानदार एमआरपी से कम कीमत पर प्रोडक्ट को बेच सकता है। परंतु उससे अधिक एमआरपी पर प्रोडक्ट को नहीं भेज सकता है। क्योंकि भारत सरकार ने हर प्रोडक्ट पर एमआरपी निश्चित कर दी है। और यदि कोई दुकानदार ऐसा करता हुआ पाया जाता है। तो उसको जुर्माना या फिर दंड भी दिया जा सकता है। यह एक्ट 2006 के अनुसार किसी भी प्रोडक्ट के ऊपर अधिकतम मूल्य प्रिंट करना आवश्यक है। बिना स्प्रिंट के कोई भी प्रोडक्ट सेल नहीं किया जा सकता।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.