नारियल पानी पीने के फायदे? प्रेगनेंसी में नारियल पानी पीने के फायदे?

नारियल पानी पीने के फायदे (Nariyal Pani Pine Ke Fayde), नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर को तुरंत एनर्जी देता है। नारियल पानी में काफी अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड, विटामिंस, मिनरल्स और एंजाइम्स होते हैं। नारियल पानी को एक परफेक्ट हेल्थ ड्रिंक माना गया है। नारियल पानी पीने के क्या फायदे होते हैं, नारियल पानी के फायदे फोर स्किन

नारियल पानी पीने के फायदे (Nariyal Pani Peene Ke Fayde)

नारियल पानी पीने के फायदे
Nariyal Pani Peene Ke Fayde

नारियल पानी हमें कई बीमारियों से बचाता है साथ ही हमारे शरीर को फुर्तीला भी रखता है। बस हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि किस समय कितना नारियल पानी पीना फायदेमंद होता है। आइए हम आपको बताते हैं कि नारियल पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं :-

Table of Contents

सुबह नारियल पानी पीने के फायदे

अगर आप नारियल पानी पीना पसंद करते हैं और उसका सबसे ज्यादा फायदा अपने शरीर को पहुंचाना चाहते हैं तो सबसे सही समय होगा सुबह 7:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक।

डिहाइड्रेशन की समस्या से बचता है

अगर आप व्यायाम करते हैं या स्पोर्ट्स पर्सन है या अथिलीट है तो आपको सुबह खाली पेट नारियल पानी पीना चाहिए जिससे जब आप कोई फिजिकल कार्य करेंगे तो आपके शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होगी।

चेहरे के दाग धब्बे को दूर करने में

चेहरे के दाग धब्बे को दूर करने में

नारियल पानी में कई मिनरल्स होते हैं जो आपके चेहरे के दाग धब्बे को दूर करते हैं साथ ही कील मुहासे की समस्या भी खत्म हो जाती है रोजाना नारियल पानी का सेवन करने से आपके चेहरे पर निखार आता है।

वजन घटने में नारियल पानी के फायदे

वजन घटने में नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी में कैलोरीज बहुत कम होती है इसलिए अगर आप रोजाना नारियल पानी पिएंगे तो आपका वजन कम होगा।

थायराइड की समस्या में नारियल पानी के फायदे

थायराइड की समस्या में नारियल पानी के फायदे

जिनको थायराइड की समस्या है अगर वह रोजाना सुबह नारियल पानी पिएंगे तो थायराइड हारमोंस बैलेंस रहेगा और जिससे मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।

पथरी की समस्या में नारियल पानी के फायदे

पथरी की समस्या में नारियल पानी के फायदे

पथरी की समस्या में भी नारियल पानी को बहुत कारगर पाया गया है नारियल पानी पीने से पथरी गल कर यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है और यूरिन इन्फेक्शन का खतरा भी टल जाता है।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे किसी भी प्रकार का संक्रमण रोग का खतरा कम हो जाता है।

बालो के झड़ने में नारियल पानी के फायदे

बालो के झड़ने में नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी में विटामिन E भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है जिससे बाल लंबे घने रेशमी और मजबूत होते हैं साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाता है।

मसल्स मजबूत करने में

नारियल पानी को प्रोटीन का सबसे उत्तम स्त्रोत माना गया है कई लोग शरीर में प्रोटीन के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं कई लोग इसका सेवन अंडे के साथ भी करते हैं शरीर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा से मसल्स मजबूत होते हैं।

कमजोरी दूर करने में नारियल पानी के फायदे

कमजोरी दूर करने में नारियल पानी के फायदे

अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से बीमार है और शरीर में काफी कमजोरी आ गई है तो भी उसे रोजाना सवेरे नारियल पानी का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से शरीर की कमजोरी बहुत जल्द खत्म हो जाती है। नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होता है जो शरीर को ऊर्जा देती है जिससे थकान और कमजोरी भी दूर होती है नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत लाभ मिलने लगता है।

ब्लड प्रेशर में नारियल पानी के फायदे

ब्लड प्रेशर में नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी में विटामिन C, पोटेशियम और मैग्नीशियम होता है जो शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।

डायबिटीज में नारियल पानी के फायदे

डायबिटीज में नारियल पानी के फायदे

एक रिसर्च में यह पाया गया है कि नारियल पानी का रोजाना सेवन करने से शुगर लेवल कम होने लगता है। ऐसा माना गया है कि इंसुलिन की कमी के कारण डायबिटीज की समस्या उत्पन्न होती है नारियल पानी इंसुलिन को बढ़ाता है।

स्किन में नारियल पानी के फायदे

स्किन में नारियल पानी के फायदे

नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद रहते हैं जो आपकी त्वचा को लंबे समय तक रिंकल फ्री बनाए रखते हैं। नारियल पानी गर्मियों में बहुत फायदेमंद साबित हुआ है क्योंकि यह आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और आपके शरीर में नमी रहती है।

गर्भावस्था में नारियल पानी के फायदे

गर्भावस्था में नारियल पानी

गर्भावस्था के दौरान नारियल पानी का रोजाना सेवन करने से बच्चा काफी स्वस्थ तंदुरुस्त और गोरा पैदा होता है।

पीलिया में नारियल पानी के फायदे

पीलिया में नारियल पानी

पीलिया की बीमारी में व्यक्ति का शरीर कमजोर हो जाता है अगर यह रोग गंभीर हो तो लीवर भी काम करना लगभग बंद कर देता है। नारियल पानी का सेवन पीलिया के दौरान काफी फायदेमंद साबित हुआ है क्योंकि इसका सेवन लीवर को स्वस्थ रखता है और पाचन तंत्र भी ठीक रहता है।

डेंगू में नारियल पानी के फायदे

डेंगू में नारियल पानी

डेंगू में की वजह से व्यक्ति का प्लेटलेट्स बहुत तेजी से गिरने लगती है और लंबे समय तक तेज बुखार रहता है जिससे शरीर में कमजोरी और डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न होती है नारियल पानी का सेवन डिहाइड्रेशन को दूर करता है और प्लेटलेट्स को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Q1 : नारियल पानी पीने का सही समय क्या है?

Ans : नारियल पानी पीने का सही समय सुबह 7:00 बजे से लेकर 12:00 बजे तक।

यह भी पढ़े –

यह भी पढ़े !

Leave a Reply

Your email address will not be published.