नींबू के छिलके के फायदे? नींबू के छिलके का क्या उपयोग है?

नींबू के छिलके के फायदे (Nimbu Ke Chilke Ke Fayde) जानने के बाद आप नींबू के छिलके फेकेंगे नहीं बल्कि उसका उपयोग करने लगेंगे। नींबू का इस्तेमाल तो लगभग हर व्यक्ति हर मौसम में करता है लेकिन सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल गर्मी के मौसम में किया जाता है। वजन घटाने से लेकर कई व्यंजनों का जायका बढ़ाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है साथ ही नींबू मैं कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जिसका इस्तेमाल कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।

नींबू के छिलके के फायदे (Nimbu Ke Chilke Ke Fayde)

नींबू के छिलके के फायदे
Nimbu Ke Chilke Ke Fayde

नींबू के छिलके के फायदे (Nimbu Ke Chilke Ke Fayde)

गर्मियों के मौसम में नींबू के रस से शिकंजी हर किसी को पीना पसंद है और सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ नींबू के रस का सेवन वजन घटाने के लिए भी किया जाता है। नींबू में कई ऐसे गुण है इसके कारण हर व्यक्ति अपने रोजाना के खानपान में इसका इस्तेमाल अवश्य करता है। लेकिन यह बहुत कम लोगों को पता है कि नींबू के साथ-साथ उसके छिलको में भी कई गुण होते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी कई तरह से गुणकारी साबित हुआ है।

नींबू की तरह नींबू के छिलकों में भी कई पोषक तत्व और गुण मौजूद होते हैं जो व्यक्ति के स्वास्थ्य समस्त संबंधित समस्याओं को दूर करता है। आइए जानते हैं कि नींबू के छिलके के क्या-क्या फायदे होते हैं।

वजन को कम करता है

कई लोगों की सबसे गंभीर समस्या मोटापा और वजन का लगातार बनना है घर के कामकाज पढ़ाई लिखाई और नौकरी के कारण कई लोगों को शारीरिक व्यायाम करने का समय तक नहीं मिल पाता। मोटापे के कारण कई लोगों को अनेक प्रकार की शारीरिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है।

एक शोध में यह बताया गया है कि नींबू के छिलकों में पॉलीफेनोल्स होता है जो शरीर का वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही एक शोध में यह भी पाया गया है कि नींबू के छिलके के अर्क के लगाता उपयोग से बचपन के मोटापे से भी काफी हद तक राहत मिल सकती हैं।

ओरल हेल्थ को स्वास्थ्य बनाता है

नींबू के छिलके के उपयोग से व्यक्ति के ओरल हेल्थ में लाभ मिलता है। इसके छिलके में कई तरह के तत्व मौजूद होते हैं जैसे:- 8-गेरानियोक्लिप्सोलारेन, 5-गेरानियोक्लिप्सोलारेन, 5-गेरानायलोक्सी, 7-मेथोक्साइकामरिन‌ और फ्लोरिन। यह सारे तत्व मुंह से बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ उन्हें दुबारा पनपने नहीं देते साथ ही मुंह से आने वाली दुर्गंध को भी खत्म कर देता है।

हड्डियों की मजबूती के लिए

हड्डियों के लिए कैल्शियम युक्त खाद्य सामग्री फायदेमंद माना गया है। एक शोध में यह बताया गया है कि नींबू के छिलकों में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसके कारण इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है और उनका विकास भी होता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे। नींबू के छिलकों मैं विटामिन C पाया जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को सुधरता है और जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट किया जाता है।

हृदय संबंधित समस्या और कोलेस्ट्रोल को कम करता है

नींबू के साथ साथ नींबू का छिलका भी कोलेस्ट्रोल इस समस्या को कम करता है और हृदय को भी स्वस्थ रखता है। एक शोध में यह पाया गया है कि नींबू के छिलके में पाया जाने वाला तत्व हाइपोकोलेस्टेरोलेमिक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और साथ ही ह्रदय के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है।

ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को दूर और शरीर को डीटॉक्सिफाई करता है

एक शोध में यह बताया गया है कि नींबू और उसके छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद है और साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करते हैं और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी शरीर से निकालने में मदद करते हैं।

कैंसर से बचाव करता है

एक शोध के अनुसार यह पता चला है कि नींबू के छिलके कैंसर जैसी बड़ी समस्या को दूर रखने में काफी हद तक मदद करते हैं।

नोट:-नींबू और नींबू का छिलका किसी भी प्रकार के कैंसर का इलाज नहीं है अगर कोई व्यक्ति इस बीमारी से पीड़ित है तो अपना इलाज डॉक्टर से करवाएं।

फंगल इंफेक्शन और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को दूर करता है

नींबू का छिलका, बैक्टीरिया और फंगस के कारण होने वाले इन्फेक्शन को दूर करता है। इस तरह की इन्फेक्शन अक्सर बाल त्वचा नाखून शरीफ के कई भागों में होता है।

पित्ताशय पथरी को दूर करता है

नींबू के छिलके के सेवन से पेट की समस्या में आराम मिलता है पाचन तंत्र मजबूत होता है और साथ ही पित्ताशय की पथरी की समस्या भी दूर होती है।

त्वचा के लिए

त्वचा के लिए नींबू और उसके छिलके के फायदे सेहत के साथ बहुत गुणकारी होता है एक रिसर्च में यह पाया गया है कि नींबू के छिलके में पॉलीफेनोल्स होता है जो एंटी एजिंग का काम करता है और रिंकल्स को भी दूर रखता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है जो हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाता है।

नींबू के छिलके का उपयोग

इसके छिलके का उपयोग करने के कई तरीके हैं

  • इसके छिलके से बनी चाय के सेवन से पाचन क्रिया मजबूत होती है।
  • ताजे नींबू के छिलके को पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।
  • इसका पाउडर को चावल के आटे में मिलाकर और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें फिर इसे चेहरे पर लगाएं। यह एक अच्छा फेस मास्क होता है।
  • इसमें चीनी या बेकिंग सोडा मिलाकर सुखी त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है और साथ ही इसका उपयोग स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं।
  • नींबू के छिलके में चीनी और जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें । इसे आप बॉडी स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं

नींबू के छिलके के नुकसान

  • इसके फायदे के मुकाबले स्किन नुकसान बहुत कम है। लेकिन फिर भी यह जानना जरूरी है कि नींबू के छिलके के क्या क्या नुकसान है।
  • कई लोगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है जिसके कारण नींबू के छिलके के प्रयोग से उन्हें एलर्जी हो सकती है।
  • नींबू का छिलक रक्त में मौजूद शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है इसलिए लो शुगर वाले व्यक्ति को नींबू के छिलके का सेवन नहीं करना चाहिए यह उनके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।
  • जिनको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें भी नींबू के छिलके का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें पाया जाने वाला तत्व रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़े –

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.