ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें? ऑनलाइन पढ़ाई कैसे की जाती है?

आज के समय में ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें (Online Padhai Kaise Kare), ऑनलाइन पढ़ाई कैसे की जाती है, अगर आपके मन में भी इसी तरह के सवाल उत्पन्न हो रहे हैं कि आप ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें या ऑनलाइन पढ़ाई करने के एप्स क्या-क्या है तो इस पेज के जरिए आपको सब के जवाब आसानी से मिल सकते हैं। ऑनलाइन पढ़ाई के फायदे क्या है?

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें (Online Padhai Kaise Kare)

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें
Online Padhai Kaise Kare

ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें (Online Padhai Kaise Kare)

आज के आधुनिक तकनीकी के दौर में इंटरनेट के जरिए पढ़ाई करना बहुत जरूरी बन गया है इसके साथ ही कोरोना काल के बाद से जब सभी प्रकार के स्कूल कॉलेज और कोचिंग इंस्टिट्यूट पूरी तरह से बंद हो चुके हैं तो विद्यार्थियों के लिए अपनी पढ़ाई को जारी रखने का एकमात्र उपाय ऑनलाइन पढ़ाई ही है।

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना क्या है, 6000 करोड़ से प्रारंभ हुई किसान संपदा योजना!

ऑनलाइन पढ़ाई के तरीके ना केवल विद्यार्थियों को बल्कि अध्यापकों को भी जानने की जरूरत है क्योंकि ऑनलाइन पढ़ाई के ऐप या वीडियो हमें तभी उपलब्ध हो सकते हैं जब कोई अध्यापक इन ऐप और वीडियो के जरिए हमें पढ़ाए।

कई विद्यार्थियों को और अध्यापकों को ऑनलाइन एप से पढ़ने और पढ़ाने में कई प्रकार की अड़चनें आती होंगी क्योंकि हर कोई इन्हें इस्तेमाल करने के तरीके से लगभग अनजान रहता है। ऑनलाइन पढ़ाई ऐप केसरिया पढ़ना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है।

ऑनलाइन पढ़ाई क्या है / ऑनलाइन पढ़ाई क्या होता है

“ऑनलाइन पढ़ाई ऑफलाइन पढ़ाई से काफी अलग होती है। जब कोई शिक्षक एवं विद्यार्थी अपने घर बैठे ही स्मार्टफोन, लैपटॉप या कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई के ऐप के माध्यम से या फिर वेब पेज से या फिर यूट्यूब की मदद से पढ़ अथवा पढ़ा सकते हैं तो उसे ऑनलाइन पढ़ाई कहते हैं।”

यह भी पढ़े – PM Kisan Yojana Check Status : खातों में 4 हजार रुपए आये या नहीं, ऐसे चेक करें अकाउंट स्टेटस

ऑनलाइन पढ़ाई के ऐप क्या क्या है / ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

कोरोना वायरस के कारण बच्चों की पढ़ाई पर काफी गहरा प्रभाव पड़ा है। उनके भविष्य को ध्यान में रखते हुए सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल और कॉलेज के बोर्ड ने मिलकर यह निर्णय लिया है कि बच्चों की पढ़ाई को लेकर किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता।

इसलिए पढ़ाई जारी रखने के लिए ऑनलाइन पढ़ाई का माध्यम चुना गया। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कई सारे ऑनलाइन पढ़ाई एप और वेबसाइट हमें उपलब्ध हैं।

किसी भी छात्र को ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए एवं अध्यापकों को ऑनलाइन पढ़ाने के लिए जिन चीजों की आवश्यकता है वह है स्मार्टफोन या कंप्यूटर या लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन। बिना इनके ऑनलाइन पढ़ाई मुमकिन नहीं है।

अगर आपको ऑनलाइन पढ़ना है तो सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको यूट्यूब के माध्यम से या किसी वेबसाइट के माध्यम से या फिर ऑनलाइन स्टडी ऐप के माध्यम से पढ़ाई करना है।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के एप्स

ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए हमारे पास कई सारे ऐप्स मौजूद हैं। इनमें से हम कुछ एप्स के बारे में आपको बताएंगे।

  • बाईजूस लर्निंग एप
  • वेदंतु लर्निंग एप
  • वाइटहेड जूनियर लर्निंग एप
  • अनअकैडमी लर्निंग एप

बायजूस एप विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जो स्कूल के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास प्रदान कराती है। इस ऐप में कक्षा एक से बारहवीं तक के बच्चों के लिए क्लासेस आयोजित कराई जाती है और सेल्फी की जाती है।

इसमें कुछ क्लासेस फ्री हैं और कुछ के लिए चार्ज देना पड़ता है और अलग-अलग क्लासेज के हिसाब से इनके चार्ज भी अलग-अलग होते हैं। इसमें IAS,GRE,CAT, GMAT के एग्जाम भी करवाते हैं। इनका मुख्य उद्देश्य मैथ और साइंस का होता है।

वेदंतु लर्निंग एप

वेदंतु ई लर्निंग एप भारत मैं बनाया गया स्टडी एप है जिसमें कक्षा एक से कक्षा 12 तक के छात्र लाइव क्लास कर सकते हैं। इस ऐप में लाइव क्लास के साथ-साथ स्टडी मेटेरियल भी उपलब्ध कराए जाते हैं।

बच्चों के ज्ञान को और बढ़ाने के लिए क्विज स्कॉलरशिप और टेस्ट की सुविधाएं भी उपलब्ध है। इस ऐप में आईआईटी जेईई एन ई ईटी आईसीएसई और सीबीएसई के साथ-साथ अन्य बोर्ड की भी स्टडी मटेरियल उपलब्ध कराई जाती है।

वाइटहेड जूनियर लर्निंग एप

वाइटहेड जूनियर ऐप में सभी प्रकार के प्रोग्रामिंग कोडिंग के साथ-साथ बेसिक फंडामेंटल स्ट्रक्चर सीक्वेंस कोडिंग लॉजिक अलग रिदमिक थिंकिंग एप्लीकेशन एनिमेशन गेम इत्यादि बच्चों को सिखाया जाता है। इस ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के जरिए 6 से 18 साल के बच्चों को ऑनलाइन कोडिंग सिखाया जाता है।

अनअकैडमी लर्निंग एप

जो छात्र किसी भी प्रकार की कॉन्पिटिटिव परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह ऐप सबसे बेस्ट ऐप होगा। इस ऐप को आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं और अपने इच्छा अनुसार किसी टॉपिक या सब्जेक्ट की अच्छी सी तैयारी कर सकते हैं। इस ऐप में आपके लिए टॉप एजुकेटस होते हैं जो आपको किसी विषय पर अच्छी जानकारी देते हैं।

यूट्यूब से पढ़ाई

यूट्यूब के बारे में तो हर कोई जानता है और इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान होता है। यह एक ऐसा ऐप है जिससे आपको डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती यह आपके फोन में पहले से ही मौजूद होता है। रोजाना लाखों लोग कुछ ना कुछ यूट्यूब पर सर्च करते रहते हैं।

ना सिर्फ पढ़ाई के लिए बल्कि खाना बनाने के साथ-साथ अन्य रोचक जानकारियां और विभिन्न प्रकार के वीडियो इस पर उपलब्ध होते हैं। इस ऐप के जरिए आप अपने मन के अनुसार कोई भी टॉपिक सर्च करके वीडियो देख सकते हैं और समझ सकते हैं। यूट्यूब पर पढ़ाई के लिए कई चैनल बनते जा रहे हैं जिनमें से कुछ खास के नाम हैं:-

  • Khan Academy
  • Let’s learn
  • Crash Course
  • Applied Science
  • Edutopia

गूगल सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन है रोजाना लाखों लोग गूगल पेज पर कुछ ना कुछ सर्च करते रहते हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार गूगल पर अपना प्रश्न किया टॉपिक लिखकर सर्च कर सकते हैं। इस पर आपको आपकी जानकारी के लिए कुछ पीडीएफ फाइल भी उपलब्ध होते हैं।

PDF की मदद से पढ़ाई

PDF (पीडीएफ) एक ऐसी फाइल होती है जिसमें किसी भी टॉपिक पर जानकारी उपलब्ध होती है। कई सारे ऑनलाइन पढ़ाई के ऐप भी विषय और टॉपिक के आधार पर अलग-अलग पीडीएफ फाइल तैयार करते हैं जिसे फोन में या कंप्यूटर और लैपटॉप में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार कभी भी खोल कर पढ़ सकते हैं।

विकिपीडिया की मदद से पढ़ाई

विकिपीडिया के बारे में भी सब लोग अच्छे से जानते होंगे इसमें भी आप अपनी इच्छा अनुसार अपना टॉपिक सर्च कर सकते हैं। यह एक बहुत पॉपुलर वेबसाइट है इसमें हर टॉपिक के बारे में सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होती है। इसमें टॉपिक की लिमिट नहीं होती आप किसी भी टॉपिक को कितने बाद भी सर्च कर सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई करने के फायदे

  • जिन छात्रों को अपने अध्यापक से अपने संदेह को पूछने में हिचकिचाहट होती थी वह छात्र ऑनलाइन क्लास को रिकॉर्ड करके उसे दोबारा से देख सकते हैं जिससे उनके सभी प्रकार के संदेह क्लियर हो जाते हैं।
  • ऑनलाइन क्लास को आप डाउनलोड कर सकते हैं या फिर रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार बार-बार उसे सुन और समझ सकते हैं लेकिन ऑफलाइन क्लास में यह होना संभव नहीं है।
  • ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से आप घर बैठे ही अपनी पढ़ाई को बिना किसी रुकावट के जारी रख सकते हैं।
  • कोरोना वायरस के दौरान आपको घर से बाहर जाने की जरूरत भी नहीं आप घर में रहकर भी पढ़ाई कर सकते हैं जिससे आप और आपके परिवार इस वायरस से अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।
  • ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करना फायदेमंद तो है ही इसके साथ साथ कुछ नुकसान भी है।
  • लगातार मोबाइल कंप्यूटर या लैपटॉप से पढ़ाई करने से आंखों पर और मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • एक जगह लगातार बैठ कर पढ़ने से शरीर में अकड़न पीठ दर्द और गर्दन दर्द की समस्या भी उत्पन्न हो होने लगती है।
  • इसके माध्यम से बच्चों की शारीरिक व्यायाम जैसे खेलकूद नहीं हो पाता और फिजिकल डेवलपमेंट मैं भी रुकावट आती है।
  • ऑनलाइन पढ़ाई के कारण बच्चे ज्यादा से ज्यादा समय अपने कंप्यूटर और लैपटॉप के सामने या मोबाइल के सामने बैठे रहते हैं जिससे उनके शारीरिक और मानसिक गतिविधियों पर भी प्रभाव पड़ता है।

इन बातों का रखें ध्यान ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए

कोरोना काल के दौरान ऑफलाइन क्लास करना या स्कूल और कॉलेज में जाकर पढ़ना लगभग असंभव है। पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन क्लास का तरीका ही अब तक का सबसे बेहतर तरीका माना गया है। इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव भी हैं जिन से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना पड़ेगा जैसे:-

  • कोशिश करें कि लगातार लंबे समय तक आप मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल ना करें। जिससे आपके आंखों और मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव ना पड़े।
  • थोड़ी थोड़ी देर में उठ कर पहले जिससे गर्दन या पीठ में अकड़न की संभावना कम हो सकती है।
  • अपने आप को तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना सुबह योगा करें।
  • आंखों पर ज्यादा रोशनी ना पड़े उसके लिए आप अपने आंखों से थोड़ी दूर पर ही मोबाइल लिया कंप्यूटर या लैपटॉप को रखें।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.