ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें मोबाइल से ये है आसान Steps

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें : जमीन की रजिस्ट्री करवाने से पहले हमें जमीन की सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए पहले यह जानकारी प्राप्त करना बहुत ही मुश्किल होता था क्योंकि जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कचहरी जाना पड़ता था और वहां पर कई चक्कर लगाने पड़ते थे परंतु सरकार ने अब जमीन की रजिस्ट्री किसके नाम पर है अपने मोबाइल से ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें up

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें (Online Registry Kaise Check Kare)

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

रजिस्ट्री कैसे देखें ऑनलाइन

भारत के सभी राज्यों के भूमि की जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान कर रखी है। जमीन खरीदने से पहले सबसे महत्वपूर्ण कार्य है होता है कि जमीन की सही जानकारी प्राप्त हो क्योंकि जिस जमीन को आपने खरीदा है वह विवादित हैं या फिर सही नहीं है तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति जमीन खरीदने में अपनी कमाई का एक मोटा हिस्सा उसको खरीदने में लगा देता है।

भू अभिलेख से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए हर राज्य के द्वारा ऑनलाइन पोर्टल चलाए जा रहे हैं जहां पर हर प्रकार की भूमि की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध आसानी से हो जाती है और आप अपने घर बैठे ही अपने मोबाइल से जमीन रजिस्ट्री कराने से पहले उससे जुड़ी सारी जानकारी आप प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्री चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

यह भी पढ़े – जमीन बेचने के नियम क्या है? अनुसूचित जाति की जमीन बेचने के नियम?

जमीन ऑनलाइन चेक कैसे करें Steps

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

ऑनलाइन जमीन की रजिस्ट्री चेक करने के लिए सबसे पहले आपको इसके अधिकारी की वेबसाइट (https://igrsup.gov.in/) पर जाना है यह वेबसाइट भू अभिलेख के नाम से जानी जाती है।

2. संपत्ति विवरण विकल्प पर करें क्लिक

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

वेबसाइट का होम पेज खुल जाने के बाद आपको लेफ्ट साइड में संपत्ति पंजीकरण के कई सारे विकल्प दिखाई देंगे उसमें से संपत्ति विवरण का विकल्प चयन करना है। जमीन की रजिस्ट्री के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए संपत्ति विवरण के विकल्प पर क्लिक करें।

3. यूजर लॉगइन

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

संपत्ति विवरण के विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने User Login पेज खुल जाएगा यदि आपने पहले से ही अपना User Id बनाया हुआ है तो आप User Id और Password डालने के बाद कैप्चा भर के लॉगइन कर सकते हैं और यदि आपने यूजर आईडी पासवर्ड नहीं बनाया है तो आप Register Here पर क्लिक करके सबसे पहले आपको अपना यूजर आईडी बनाना होगा।

4. उपयोगकर्ता का पंजीकरण

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

आपके सामने अब यूजर आईडी बनाने के लिए एक पंजीकरण फॉर्म खुलेगा इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भर कर अपना यूजर आईडी बनाना है पूछी गई सभी जानकारियों को भरना अनिवार्य है।

  • जनपद – आप जिस जनपद में रहते हैं इसमें से उस जनपद का चयन करें आपके सामने सारे जनपद के लिस्ट खुल जाएगी।
  • उपयोगकर्ता का नाम – इसमें आपको अपना नाम डालना है।
  • उपयोगकर्ता आईडी – यह आपकी Login ID होगी इसलिए इसको बनाते समय ध्यान पूर्वक डालना है।
  • पासवर्ड – आपको अपनी आईडी के लिए पासवर्ड सेट करना है और यही आप का लॉगिन पासवर्ड होगा।
  • मोबाइल संख्या – इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जिस नंबर पर आप OTP चाहते हैं वही नंबर को यहां पर डालें नंबर डालने के बाद आपको OTP भेजें पर क्लिक करना है और आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा उसको यहां पर डालना है।
  • ईमेल आईडी – यदि आपके पास कोई मेल आईडी है तो आपको यहां पर अपनी मेल आईडी डालना है।
  • कैप्चा – इसमें आपको चित्र में अल्फाबेट या फिर नंबर दिए जा सकते हैं उसको भरकर प्रवेश करें पर क्लिक करें।

5. सफलतापूर्वक पंजीकरण

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

पंजीकरण करने के बाद आपके सामने उपयोगकर्ता पंजीकरण आवेदन पोर्टल की ओर से एक मैसेज दिखाई देगा जिसमें उपयोगकर्ता पंजीकरण सफलतापूर्वक संपन्न हुआ लिखा होगा। आपके द्वारा बनाई गई यूजर आईडी और पासवर्ड सफलतापूर्वक बन चुका है आप इस पोर्टल में आसानी से लॉगिन कर सकते हैं।

6. संपत्ति विवरण खोजें

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

यूजर लॉगइन करने के बाद संपत्ति विवरण के विकल्प को चुनने पर आपके सामने संपत्ति का विवरण जानने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे।

  1. Ruler Properties
  2. Urban Properties

7. Urban properties

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

यदि आप urban property की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस विकल्प का चुनाव करना होगा।

8. Ruler properties

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

Ruler properties की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको रूलर प्रॉपर्टी के विकल्प का चुनाव करना होगा रूलर प्रॉपर्टी के विकल्प का चुनाव करने के बाद कुछ इस तरह से पेज खुलेगा आपको ऊपर इमेज में दिखाया गया है। Ruler Properties की जानकारी प्राप्त करने के लिए अब आपके सामने नई स्क्रीन खुल जाएगी उसमें कई विकल्प पूछे जाएंगे जिस को सही से भरकर Submit करना है।

  • District – संपत्ति का विवरण जानने के लिए आपको डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना होगा।
  • Tahsil SRO office – जमीन जहां पर अवस्थित है वहां की तहसील के विकल्प को चुनना होगा।
  • Village / Mohallah – आपको जिस जमीन की जानकारी प्राप्त करनी है उसका विलेज और मोहल्ला विकल्प में चुनना होगा।
  • Khasra Number / House Number / Plot Number – यदि आपके पास रजिस्ट्री की नकल है तो आप खसरा नंबर डालकर या फिर हाउस नंबर डालकर या फिर प्लॉट नंबर डालकर

9. संपत्ति विवरण ruler properties

ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे चेक करें

Submit पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर उस जमीन से जुड़ी सारी जानकारी आपके सामने खुल जाएगी।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *