Output Device क्या है और ये कितने प्रकार के होते है? जाने इसके बारे में।

आपको हम इस पोस्ट में बताएंगे Output Device क्या है कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस द्वारा जो निर्देश प्रोसेसिंग के लिए दिए गए और उसका रिजल्ट हमें परिणाम के रूप में मिलता है। यह रिजल्ट हमें सॉफ्ट कॉपी के रूप में या हार्ड कॉपी के रूप में मिल सकता है और इसको हम प्रिंट भी कर सकते हैं. आउटपुट डिवाइस (Output Device in Hindi) कहलाते हैं।

Output Device क्या है?

Output Device क्या है

कंप्यूटर यूजर की जरूरत और इस्तेमाल हो रहे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के आधार पर भिन्न प्रकार के आउटपुट जनरेट करता है। आप कंप्यूटर द्वारा तय किए गए आउटपुट को देख सुन और प्रिंट कर सकते हैं। अपने डेक्सटॉप के मॉनिटर पर देखकर आप स्क्रीन में सूचना देख सकते हैं कुछ प्रिंटर्स काले सफेद अक्षर वाह ग्राफिक्स निकालते हैं।

और कुछ प्रिंटर्स रंगीन भी होते हैं इसलिए आप रंगीन डाक्यूमेंट्स फोटोग्राफ और ट्रांसपेरेंसी प्रिंटर उसे प्रिंट कर सकते हैं. कंप्यूटर के स्पीकर्स और हेडसेट के जरिए आप साउंड म्यूजिक और वॉइस सुन सकते हैं।

कंप्यूटर से जुड़े कुछ आउटपुट डिवाइस के नाम इस प्रकार हैं

  1. मॉनिटर (Monitor)
  2. प्रिंटर (Printer)
  3. प्लॉटर (Plotter)
  4. हेडफोंस (Head Phones)
  5. प्रोजेक्टर (Projector)
  6. स्पीकर्स

Monitor क्या है?

मॉनिटर (Monitor) एक आउटपुट डिवाइस है जिस पर हम आंखों से टेक्स्ट ग्राफिक्स और वीडियो इंफॉर्मेशन देख सकते हैं। मॉनिटर पर इंफॉर्मेशन इलेक्ट्रॉनिक तरीके की होती है जो कुछ समय के लिए डिस्प्ले होती है। मॉनिटर को हम विजुअल डिस्प्ले डिवाइस भी कहते हैं।

मॉनिटर के भी दो प्रकार हैं। पहला तो मोनोक्रोम डिस्प्ले और दूसरा कलर डिस्पले मोनोक्रोम डिस्प्ले मैं जो भी आउटपुट हमें मिलता है। वह एक ही रंग में दिखाई देता है। यह मॉनिटर डिस्प्ले करने के लिए एक ही रंग का प्रयोग करता है।

और कलर डिस्पले हमें एक ही समय में 256 रंगों को आउटपुट के रूप में दिखाता है। मॉनिटर में जो भी हमें आउटपुट दिखाता है वह छोटे-छोटे (Dots) के रूप में मिलता है। जिसको हम (Pixels) कहते हैं।

प्रिंटर (Printer) क्या है?

प्रिंटर ऐसा आउटपुट डिवाइस है जो कागज पर फिजिकल माध्यम से टेक्स्ट और ग्राफिक्स छपता व मुद्रित करता है फिजिकली एक्जिस्ट करने वाली प्रिंटेड इंफॉर्मेशन हार्ड कॉपी कहलाती है

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर्स

डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर लो क्वालिटी इमेजेस निकालता है। यह प्रिंटर डॉट से इमेज बनाने के लिए हैमर और रिबन का इस्तेमाल करता है प्रिंटेड इमेज की हायर रेगुलेशन के लिए ज्यादा डॉट हैमर का प्रयोग होता है।

मैन्युफैक्चर और प्रिंटर के मॉडल के आधार पर डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर के प्रिंट हेड मेकैनिज्म में 9 से 4 तक पिने होती हैं। दिनों की संख्या ज्यादा होने का मतलब ज्यादा डॉट प्रिंट होंगे जिससे हायर प्रिंट क्वालिटी निकलती है।

इंक जेट प्रिंटर्स

इंकजेट प्रिंटर कागज पर तरल स्याही की छोटी बूंदे छिड़क कर करेक्टर्स और ग्राफिक्स बनाता है इंकजेट प्रिंटर की क्वालिटी इसकी रेजोल्यूशन या सार अपने और क्लेरिटी से मापी जाती है। आउटपुट में प्रिंटर की रेजोल्यूशन पर इंच डॉट्स डी पी आई की संख्या से मापी जाती है। ज्यादा डीपीआई का मतलब उत्तम प्रिंटर क्वालिटी इंकजेट प्रिंटर में स्याही की बूंद डॉट होती हैं।

लेजर प्रिंटर्स

कागज पर हाई क्वालिटी इमेज निकालने के फोटोकॉपिर मशीन की तरह काम करने वाले हार्ड स्पीड प्रिंटर को लेजर प्रिंटर कहते हैं। लेजर बीम लाइट सेंसेटिव ड्रम पर इमेज की आकृति बनाती है ड्रम फाइन पाउडर इंक लेता है और पुनर को ट्रांसफर करता है जो कागज पर इमेज क्रिएट करता है।

प्लॉटर (Plotter) क्या है?

प्लॉटर एक प्रकार का आउटपुट डिवाइस है. जिसकी सहायता से हम बड़े-बड़े चित्र और ड्राइंग को प्रिंट करते हैं जैसे कि बैनर्स होर्डिंग प्लॉटर में एक है. डर लगा होता है. जो कि दाएं से बाएं और बाएं से दाएं मुंह कर सकता है।

जब हम इसके समतल एरिया में एक बड़ा कागज लगाते हैं और कंप्यूटर के द्वारा इसे कमांड देते हैं. तब इसके ऊपर लगा हुआ है। उस कागज पर उस चित्र को अंकित कर देता है जो हमने कंप्यूटर के द्वारा इस को कमांड दी है।

हेडफोंस (Head Phones) क्या है?

हेडफोन एक आउटपुट डिवाइस है जिसको हम कंप्यूटर में जोड़कर साउंड या म्यूजिक सुन सकते हैं।

प्रोजेक्टर (Projector) क्या है?

प्रोजेक्टर एक आउटपुट डिवाइस है जिसका प्रयोग हम कंप्यूटर से कनेक्ट कर कर उस डाटा को प्रदर्शित करते हैं जो हम फाइल को ओपन करते हैं। इसकी मदद से हम एक पोर्टेबल स्क्रीन बना सकते हैं। प्रोजेक्टर को हम कहीं पर भी यूज कर सकते हैं। प्रोजेक्टर के द्वारा हम अपने डाटा को बड़ी स्क्रीन पर देख सकते हैं।

स्पीकर्स

स्पीकर्स कंप्यूटर का ऑडियो आउटपुट डिवाइस है जो म्यूजिक स्पीच और बीट्स जैसे अन्य आवाज निकालता है.

यह भी पढ़े –

Subscribe with Google News:

Leave a Comment