पैर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए घरेलू उपाय

क्या आप भी पैर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए घरेलू उपाय का उपयोग करना चाहते हैं पैर दर्द की समस्या एक उम्र के बाद अधिक होने लगती है यह समस्या महिलाओं में ज्यादातर पाई जाती हैं। महिलाओं में पैरों के दर्द की समस्या के होने का एक बड़ा कारण है महिलाओं के शरीर में जब हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने लगता है तब उन्हें पैरों में दर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है।

पैर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए घरेलू उपाय (Pair Dard Ke Liye Gharelu Upay)

पैर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए घरेलू उपाय
Pair Dard Ke Liye Gharelu Upay

पैर दर्द की समस्या से आराम पाने के लिए घरेलू उपाय

यदि आप भी समस्या से परेशान हैं क्योंकि इस समस्या में मनुष्य के पैरों में दर्द बना रहता है जिसके कारण उसको चलने में और खड़े होने में भी तकलीफ होती है पैरों में दर्द दो प्रकार से हो सकता है शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो ना या फिर मांसपेशियों में जकड़न ऐठन से दर्द होना। यदि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो रही है तो आप इसका घरेलू उपाय कर सकते हैं। और यदि आप मांसपेशियों में ऐंठन जकड़न की वजह से दर्द महसूस करते हैं तो आप इसका भी घरेलू उपाय कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – राजमा खाने के फायदे? राजमा में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

1. हीमोग्लोबिन की मात्रा कैसे बढ़ाए

जिन मनुष्य के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है खास करके महिलाओं को महावारी के समय शरीर से काफी रक्त स्राव हो जाता है और जिससे उनके शरीर में खून का स्तर कम हो जाता है जिसके कारण हिमोग्लोबिन भी कम हो जाता है ऐसे व्यक्तियों को अपने आहार में हरी सब्जियां लेनी चाहिए और खाना खाने से पहले चुकंदर और गाजर का सलाद आधे घंटे पहले खाने से हमारे शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है हिमोग्लोबिन हमारे शरीर में पहुंचकर इसका स्तर बढ़ा देता है। जिसके कारण आपके पैरों का दर्द सही हो सकता है।

2. मालिश से करें पैरों का दर्द दूर

यदि आपके पैरों में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दर्द बना रहता है जिसके कारण आपको चलने में कठिनाई होती है ऐसी स्थिति में आपको पैरों में सरसों का तेल जिसमें लहसुन और अजवाइन डालकर पकाया गया हो उस से लगभग 10 मिनट तक हल्के हाथ से मालिश करनी चाहिए 3 से 4 दिन तक लगातार मालिश करने के बाद आपको अपने पैरों के दर्द में आराम मिल सकता है। परंतु कुछ मांसपेशियों के दर्द ऐसे होते हैं जिनको मालिश करके ठीक नहीं किया जा सकता है इसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

3. दर्द से आराम दिलाने में सहायक है हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि माना गया है हल्दी में कई प्रकार के औषधि गुण मौजूद होते हैं हल्दी को एक प्रकार से दर्द निवारक के रूप में भी प्रयोग किया जाता है रात में सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पका लें और उसका 2 से 3 दिन तक सेवन करें इससे आपको पैरों के दर्द में आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़े – काला अंगूर खाने के फायदे? काले अंगूर में कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं?

4. खजूर बढ़ाता है हिमोग्लोबिन का स्तर

यदि आप नियमित रूप से खजूर जिसको हम डेट्स भी कहते हैं नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाए रखता है यदि आप खजूर और दूध का सेवन रात में सोते समय करें तो आपके शरीर में हिमोग्लोबिन अच्छी मात्रा में बनने लगता है जिससे आपके शरीर में खून की बढ़ोतरी होती है।

5. दर्द कम करने में सहायक है विटामिन डी

यदि आप के शरीर में पीठ दर्द, शरीर में दर्द और पैरों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका एक कारण विटामिन डी की कमी का होना भी हो सकता है क्योंकि विटामिन डी हमारी हड्डियों को मजबूत करता है यदि इसकी कमी आपके शरीर में हो गई तो आप की हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की धूप को माना जाता है यदि आप नियमित रूप से सूरज की धूप लेते हैं तो आपकी शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो सकती है और आपको अपने आहार में विटामिन डी से बनी चीजों का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।

यह भी पढ़े – बालों का झड़ना कैसे बंद करें घरेलू उपाय? बालों को झड़ने से रोकने के उपाय?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.