पान खाने के फायदे? ये है पान के 5 जबरदस्त फायदे

पान का दीवाना लगभग हर कोई होता है कोई स्वाद के लिए तो कोई सेहत के लिए पान का सेवन करता है। क्यों की पान खाने के फायदे बहुत सारे है। पान दो किस्म के बनाए जाते हैं। एक होता है मीठा पान जो हर कोई खाता है और दूसरा होता है साधारण जो ज्यादातर पुरुष सेवन करते हैं। पान के पत्ते में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं इसमें एंटीबायोटिक एंटी इन्फ्लेमेटरी Anti-Infective और एंटीसेप्टिक जैसे गुण पाए जाते हैं इसलिए कई लोग केवल पान के पत्ते का ही सेवन करते हैं इनमे प्रोटीन और विटामिन भी पाया जाता है।

पान खाने के फायदे (Pan Khane Ke Fayde)

पान खाने के फायदे
Pan Khane Ke Fayde

पान खाने के फायदे (Pan Khane Ke Fayde)


पान को मीठा एवं स्वादिष्ट बनाने के लिए और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी बनाने के लिए इनमें कई चीजें मिलाई जाती हैं जैसे – सौंफ, मिश्री, लॉन्ग, इलायची, टूटी-फूटी, कत्था, चुना, जेली, गुलकंद इत्यादि। पान का सेवन पाचन क्रिया को आसान बनाता है पान को एक बार में नहीं बल्कि लंबे समय तक चबाकर खाया जाता है जिससे सलाइवेरी ग्लैंड सक्रिय हो जाता है। इसके सेवन से अपच बदहजमी गैस जैसी शिकायतें दूर होती है।

यह भी पढ़े – फिटकरी के फायदे और नुकसान? ये है फिटकरी के 12 जबरदस्त फायदे

1.पान के सेवन से कब्ज की शिकायत दूर होती है

पान कब्ज की शिकायत को दूर करता है पान के सेवन से शरीर में पीएच लेवल सामान्य बना रहता है और पेट की विभिन्न परेशानियों में राहत दिलाता है। यदि आप पान के पत्ते को छोटे-छोटे टुकड़ों में करके रात भर पानी में रख दें और सुबह खाली पेट उस पानी को पी लें तो कब्ज की शिकायत खत्म हो जाती है।

2.पुरुषों के लिए है बेहद फायदेमंद

अगर आयुर्वेद की मानें तो पान के सेवन से पुरुषों की सेक्सुअल लाइफ को बहुत फायदा मिलता है। पान को बनाने में कई चीजों का इस्तेमाल होता है इसमें मिलाया गया लॉन्ग सॉफ्ट गुलकंद सुपारी इलायची शादीशुदा मर्दों के एवं स्वास्थ्य बहुत प्रभावशाली बनाता है और पुरुषों की अनेक परेशानियां जैसे नपुसंकता,
जननांगों में रक्त प्रवाह, टेस्टोस्टेरोन में कमी जैसे कई परेशानियों को दूर करता है।

3.कटे जलन एवं खुजली मे राहत दिलाता है

यदि आपको कहीं खुजली जलन एवं कटने की समस्या से परेशान है तो पान के पत्ते का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी एलर्जी तत्व होते हैं। पान के पत्ते का पेस्ट बनाकर उसे स्थान पर लगाएं जहां आपको तकलीफ है इसे आपको तुरंत राहत मिलने लगेगा।

यह भी पढ़े – खाली पेट लहसुन खाने के फायदे? लहसुन में कौन से विटामिन पाए जाते हैं?

4.मुंह की दुर्गंध को दूर करता है

पान के पत्ते के सेवन से मुंह की दुर्गंध दूर हो जाती है। क्योंकि इसमें काफी मात्रा में एंटीमाइक्रोबियल्स गुण मौजूद होते हैं जो मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया और कीटाणु को खत्म कर देते हैं इसके साथ ही पान के सेवन से दांतों में हो रही सड़क कैविटी सूजन दर्द जैसी समस्याओं से भी राहत मिलता है। कई लोग रात का खाना खाने के बाद पान को चबा चबा कर खाना पसंद करते हैं।

5.पान के पत्ते के सेवन से संक्रमण एवं सेप्टिक में आराम मिलता है

पान के पत्तों में एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है जो सेप्टिक या फंगल इन्फेक्शन को बढ़ने से रोकता है यदि आप पान के पत्ते का पेस्ट उस स्थान पर लगाते हैं या फिर जोड़ों के दर्द पर लगाते हैं तो आपको आराम मिल सकता है।

यह भी पढ़े – खसखस के फायदे? ये है खसखस खाने के 7 बड़े फायदे

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *