पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, इन चीजों का सेवन न करें पपीता खाने के बाद

पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है पपीता हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है परंतु यदि पपीते को खाने के बाद या फिर साथ में यदि आपने कुछ चीजों का सेवन किया तो यह आपके लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है। पपीता खाने के बाद केला, नींबू, संतरा, करेला और पानी इन चीजों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। हर फल की प्रकृति अलग-अलग होती है इसलिए एक साथ अलग प्रवृत्ति के फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।

पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

पपीते में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व / विटामिंस
1.विटामिन A
2.विटामिन E
3.विटामिन C
4.पोटेशियम
5.कार्बोहाइड्रेट
6.शुगर
7.प्रोटीन
8.फाइबर
9.कैरोटीन

पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

1. पानी का सेवन ना करें

पपीता खाने के बाद या फिर कोई भी फल खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि पपीता एल्कलाइन होता है और यदि हम पानी पीते हैं तो यह एसिड में कन्वर्ट हो जाता है जिससे पपीता खाने का कोई भी फायदा हमें नहीं मिलता इसलिए पानी पीने से परहेज करना चाहिए।

2. केले से बनाई दूरी

केला और पपीता को एक साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि पपीते की प्रवृत्ति अलग होती है और केले की प्रवृत्ति अलग होती है यह हमारे पेट में जाकर हमारे पेट को खराब कर सकते हैं इसलिए हमें पपीते खाते समय किले से परहेज करना चाहिए।

3. नींबू से करें परहेज

नींबू हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है परंतु यदि आप पपीते का सेवन कर रहे हैं तो हमें नींबू का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है और पपीता एल्कलाइन होता है यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन की समस्या को बढ़ा सकता है इसलिए हमें नींबू खाने से परहेज करना चाहिए। हीमोग्लोबिन कम होने से आपको एनीमिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पपीता खाते समय या खाने के लगभग 5 घंटे बाद ही आपको नींबू का सेवन करना चाहिए।

4. दही से करें परहेज

पपीता हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और कहीं भी हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती हैं परंतु हमें पपीते के साथ या फिर बाद में दही का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि पपीता गर्म तासीर का होता है और दही ठंडी तासीर की होती है। यदि हम इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है इसलिए दही को आप 5 स 6 घंटे बाद ही खाएं।

5. संतरे से बनाई दूरी

संतरा अरे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है परंतु संतरे का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि संतरा खट्टा होता है और मीठी प्रवृत्ति का होता है इसलिए हमें संतरा खाने से परहेज करना चाहिए यदि आप खाना चाहते हैं तो आपको लगभग 5 से 6 घंटे का अंतर रखना होगा।

6. करेले से बनाई दूरी

कुछ लोगों को खाना खाने के साथ-साथ सलाद खाने की आदत होती है सलाद के रूप में फलों का प्रयोग करते हैं यदि आप करेले की सब्जी खा रहे हैं तो पपीते का सेवन बिल्कुल ना करें क्योंकि करेला कड़वी प्रवृत्ति का होता है और पपीता मीठी प्रवृत्ति का होता है कड़वी प्रवृत्ति का होता है और पपीता मीठी प्रवृत्ति का होता है यह आपके पेट में समस्या कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – जामुन के फायदे? जामुन डायबिटीज के रोगियों के लिए है रामबाण उपाय?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.