पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं? जाने पासपोर्ट को हिंदी में क्या बोलते हैं?

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं (Passport Ko Hindi Me Kya Kehte Hai) किसी भी व्यक्ति को अगर भारत से बाहर विदेश जाना है तब उसको पासपोर्ट की जरूरत पड़ती है इसके अलावा पासपोर्ट एक आईडीप्रूफ का भी काम करती है कई बार हमने पासपोर्ट का नाम सुना होगा परंतु पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं यह नहीं सुना होगा। Passport in Hindi?

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं (Passport Ko Hindi Me Kya Kehte Hai)

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं (Passport Ko Hindi Me Kya Kehte Hai)

किसी भी व्यक्ति को किसी भी देश से बाहर जाने के लिए एक दस्तावेज की जरूरत पड़ती है जिसको हम पासपोर्ट बोलते हैं। एक देश से दूसरे देश में जाने के लिए हमें पासपोर्ट की बहुत ही आवश्यकता पड़ती है क्योंकि बिना पासपोर्ट के किसी भी देश में एंट्री नहीं की जा सकती।

क्योंकि सभी देश में सुरक्षा व्यवस्था होती है यदि कोई व्यक्ति किसी देश से बाहर से आ रहा है तो उसके बारे में उसके पास सारी जानकारी हो। जब हम पासपोर्ट बनवाते हैं तो हमारी छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी जानकारी पासपोर्ट में दर्ज रहती है जो कि हमारी एक आईडेंटिटी है पासपोर्ट में एक हमारी फोटो भी लगी होती है पासपोर्ट का हिंदी में क्या नाम है।

आप अभी तक पासपोर्ट का नाम सुनते आ रहे हैं परंतु पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहा जाता है यह कोई नहीं जनता या फिर बहुत से कम लोग होंगे जो पासपोर्ट का हिंदी में नाम जानते हैं।

पासपोर्ट को हिंदी में क्या कहते हैं :- पासपोर्ट को हिंदी में “पारपत्र” कहां जाता है। इस शब्द का अर्थ यह है “बाहर भेजना”

पासपोर्ट कितने रंग का होता है

भारत सरकार द्वारा तीन रंग के पासपोर्ट बनाए जाते हैं तीनों रंग के अलग-अलग मतलब होते हैं। आमतौर पर आम आदमी पासपोर्ट नीले रंग का बनाया जाता है सफेद रंग का पासपोर्ट सरकारी कामकाज और ऑफिशियल काम के लिए विदेश जाने वालों को दिया जाता है। मेहरून रंग का पासपोर्ट उन लोगों को दिया जाता है जो भारतीय डिप्लोमेटिक सीनियर सरकारी अधिकारियों को देश से बाहर जाने के लिए दिया जाता है।

भारत का पासपोर्ट की रेटिंग क्या है

साल 2021 में हाल ही में पासपोर्ट की रेटिंग जारी की गई है इसमें भारत के पासपोर्ट की रेटिंग 90 वे स्थान पर है। पहले नंबर पर जापान का पासपोर्ट आता है इसके बाद दूसरे नंबर पर सिंगापुर जर्मनी और दक्षिण कोरिया संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर आते हैं।

पासपोर्ट कैसे बनता है

पासपोर्ट को 3 तरीकों से बनाया जा सकता है

  • ई फॉर्म सब्मिशन
  • ऑनलाइन फॉर्म सब्मिशन
  • व्यक्तिगत फॉर्म

यदि आप घर पर बैठ कर ही पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपके लिए ऑनलाइन सबसे अच्छा माध्यम है आप ऑनलाइन के जरिए पासपोर्ट अप्लाई कर सकते हैं। भरने के बाद बस आपको 1 दिन के लिए पासपोर्ट ऑफिस जाना पड़ेगा।

आप ऑफलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले पासपोर्ट ऑफिस जाना होगा वहां से फॉर्म लेकर आपको फॉर्म भरना होगा और फिर वहां पर आपकी फोटो खींचे गी और कई प्रकार की कार्यवाही होंगी इसके बाद आपका पासपोर्ट बन जाएगा।

यह भी पढ़े –

Leave a comment

Your email address will not be published.