पति को काबू में कैसे करें? पति को बस में करने का उपाय?

पति को काबू में कैसे करें हर विवाहिता महिला यह चाहती है कि उसका पति उसकी बात माने यदि आपका पति आपकी बात नहीं मानता है तो पति को बस में करने का उपाय बहुत ही आसान है बस आपको इन उपायों को 5 से 6 दिन करना है। आपको धीरे-धीरे यह लगने लगेगा कि पति आपकी बात सुनता भी है और मैंने भी लगा है। उन महिलाओं के प्रति जो बात बात में गुस्सा करते हैं और उनकी बात बिल्कुल भी नहीं मानते ऐसे पति को कंट्रोल कैसे करें इनके उपाय (Pati ko Kabu Me Kaise Kare) कुछ उपाय हैं।

पति को काबू में कैसे करें (Pati ko Kabu Me Kaise Kare)

पति को काबू में कैसे करें

क्या आपके पति आपकी बातों को सुनकर आपके ऊपर भी गुस्सा होते हैं और आपके बीच में झगड़े की स्थिति बन जाती है जिसके कारण तनाव बना रहता है। इन सभी तनाव को खत्म करने के लिए यहां पर आपको कुछ ऐसे उपाय बताए जा रहे हैं जिससे पति आपकी बात भी मानेंगे और आपकी बात भी सुनेंगे। पति को काबू में कैसे करें

पति को काबू करने के तरीके

1. पति से विचार-विमर्श जरूर करें

अपने पति की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों को ध्यानपूर्वक जरूर सुने क्योंकि ऐसा करने से आपको यह पता लग जाएगा कि आपके पति ने जो बात कही है वह ठीक है या नहीं। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके पति के द्वारा की गई बातें सही नहीं है और उनके द्वारा लिया जाने वाला निर्णय सही नहीं होगा तो इसके लिए आपको अपने पति से विचार-वमर्श जरूर करना चाहिए की जो बात आप सोच रहे हैं या फिर करने जा रहे हैं उसमें आपको हानि हो सकती।

एक जीवन साथी का मतलब यह होता है कि वह एक दूसरे के सुख दुख में साथ दें और उनके एक एक कदम पर साथ निभाए और उनके द्वारा किए गए सभी कामों में उनका सहयोग करें। आपस में विचार विमर्श करते समय आपको बड़े प्यार से बात करनी होगी और गुस्सा बिल्कुल नहीं करना होगा ऐसा करने से आपका पति आपकी इस आदत पर खुश हो सकता है।

2. बुरे वक्त में दें पति का साथ

हर किसी व्यक्ति के जीवन में कभी ना कभी कठिन समय जरूर आता है कभी-कभी ऐसी कठिन परिस्थितियां बन जाती हैं जिसमें आपके पति को आप के सहारे की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। आज के समय में ऑफिस में काम का वर्क लोड बहुत ज्यादा होता है उसकी वजह से आपके पति टेंशन में रहते हैं जिसके कारण उनके व्यवहार में चिड़चिड़ापन आ जाता है।

किन्ही कारणों की वजह से आपके पति की जॉब चली गई हो या फिर जाने की टेंशन हो तो ऐसे में भी पति का स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है तो ऐसे में आपको अपने पति के साथ मिल जुल कर रहना चाहिए क्योंकि बुरे वक्त में ही आपका सहारा पति को संकट से निकालने मैं मदद कर सकता है।

एक स्थिति ऐसी आती है कि पति और पत्नी एक दूसरे की बात नहीं मानते हैं ऐसे में मनमुटाव होने लगता है और परिवार टूटने की स्थिति में आ जाता है। तो ऐसे में आपको अपनी होशियारी से परिवार को टूटने से बचाएं और इस संकट से उबारने में मदद करें ऐसा करने से पति आपके कामों में हो सकता है।

3. पुरानी बातों को याद ना दिलाएं

हर किसी मनुष्य के जीवन में कुछ ना कुछ ऐसी बातें घटित हो गई होती हैं जिनकी वजह से आपस में मनमुटाव या फिर झगड़ा होने की संभावनाएं पैदा हो जाए ऐसी बातों को बिल्कुल भी ध्यान ना जलाएं। क्योंकि यदि आप बीती हुई बातों को ध्यान दिलाते हैं तो आप अपने आप को ही नुकसान पहुंचाएंगे।

अपने पति से बात करते समय इन सभी बातों का ध्यान रखें कि जिन बातों से झगड़ा हो सकता है उन बीती हुई बातों को दोबारा याद ना दिलाएं। ऐसा करने से आपके पति का मन हमेशा खुश रहेगा और आपकी बातें धीरे-धीरे मानना शुरू कर देंगे।

4. सास-ससुर की करें सेवा

हर लड़का चाहता है कि जिस लड़की से वह विवाह करें वह लड़की उसके माता-पिता की सेवा मन लगाकर करें और उनके माता पिता को किसी भी चीज की कमी को महसूस ना होने दें। ऐसा करने से हैं आपके परिवार में खुशियां आने लगेंगे और आपका पति यह देख कर खुश रहने लगेगा और आपकी बातों पर ध्यान देना शुरू कर देगा।

5. समाज में मान प्रतिष्ठा बनाए रखें

पति और पत्नी के बीच में झगड़ा होने की सबसे बड़ा कारण में से एक कारण यह भी है की पत्नी अपने पति को समाज में सम्मान नहीं देती जिसकी वजह से उनके बीच में तनाव पैदा होता है। परिवार या फिर बाहर के सदस्यों के साथ चल रहे कुछ मामलों में यदि आप अपने पति की बातों पर हस्तक्षेप या फिर टिप्पणी करती हैं तो यह उसके सम्मान के लिए अच्छा नहीं होता यहां पर आपको इस बात का ध्यान देना है कि आपक उनके बीच में हस्तक्षेप ना करें हो सके तो आप बाद में अपने पति के साथ उन बातों की चर्चा करें। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो औरों की नजरों में आपके पति की मान और प्रतिष्ठा कम होने लगती है।

6. बजट के अनुसार ही करें खर्च

आज के समय में महंगाई इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि घर का खर्च चलाने में बहुत दिक्कतें आती हैं और यदि आप इस महंगाई की स्थिति में आप अपने घर का खर्च अपने बजट के हिसाब से करते हैं और उसमें भी आप कुछ पैसों को बचा लेते हैं तो यह देख कर आपका पति बहुत ही खुश होगा और आपकी तरफ झुकाव होना शुरू हो जाएगा।

यदि आपके पति की सैलरी कम है खेती किसानी का या फिर आपके पति पैसा कम कमा पाते हैं तो आपको ऐसे में इस बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि जितना पैसा आपके पास है उतने में ही आपको घर खर्च चलाना है अधिक खर्च ना करते हुए घर का खर्च चलाते हुए और कुछ पैसों की सेविंग भी कर ले यह देखकर आपका पति आपके ऊपर बहुत ही खुश होगा।

7. पति की चुगली ना करें

कुछ महिलाएं है जिनको बात करना बहुत अच्छा लगता है और जब एक महिला दूसरे महिला से बात करती हैं तो वह अपने पति और परिवार की बातों को भी बताना शुरू कर देती हैं और बताते बताते उनकी शिकायतें भी करना शुरू कर देती हैं। ऐसा करने से कभी ना कभी ऐसा दिन जरूर आता है कि उन बातों को आपके पति को पता लग जाता है।

आपको अपने पति की बुराई दूसरी महिलाओं से बात करते समय बिल्कुल नहीं करनी है यदि आपकी आदत है कि आप किसी ना किसी की बुरी आदतों को एक दूसरे से डिस्कस करें तो आप ऐसा करना बंद कर दें आपको शुरू में थोड़ा समय लगेगा परंतु यह आदत आपकी धीरे-धीरे ठीक हो जाएगी।

8. पति के साथ समय बिताएं

हर पति चाहता है कि उसकी पत्नी उसके साथ ज्यादा से ज्यादा समय बताएं यदि आप अपने पति के साथ समय नहीं बिताते हैं तो ऐसे में आपके बीच में झगड़ा या फिर दरार पड़ने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपना ज्यादा से ज्यादा समय अपने पति के साथ बिताएं। ऐसा करने से आप दोनों के रिश्तो में मजबूती मिलेगी और पति को काबू मैं लाने का समय भी मिल जाएगा।

9. पति के लिए बनाएं मनपसंद भोजन

आपको अपने जीवनसाथी की पसंद और नापसंद के बारे में मालूम होना जरूरी है। आपके पति को खाने में जो भी चीज ज्यादा पसंद है उनके पसंदीदा चीजों को ज्यादा से ज्यादा बनाकर दें। ऐसा करने से आपके पति आपके ऊपर बहुत ज्यादा खुश रहने लगेंगे। स्वादिष्ट खाना खाने के बाद आदमी का गुस्सा वैसे ही शांत हो जाता है।

10. उल्टा जवाब ना दें

कभी-कभी ऐसी बातें हो जाती हैं जिससे आपको उनकी बातों का जवाब देना पड़ जाए तो आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना होगा कि आप उनकी बातों का उल्टा जवाब ना दें उनको प्यार से और अपनी अच्छी बोली से उनको जवाब दें जिससे दोनों के बीच में कोई मतभेद ना हो सके।

जिन लोगों की शादी हाल ही में हुई है तो ऐसे में आपको अपने पति की बातों को समझना जरूरी है क्योंकि आप अपने पति को जब तक समझेंगे नहीं तो आप उनकी बातों का मतलब कैसे निकालेंगे यदि आप बिना सोचे समझे किसी भी बात का उल्टा जवाब दे देते हैं तो इससे आपके बीच में मतभेद पैदा हो सकते हैं।

11. पति के रिश्तेदारों की करें जब

आपका पति आपके लिए हर रिश्ते में श्रेष्ठ है तो ऐसे में उसके माता-पिता और उसके रिश्तेदार भी आपकी नजरों में श्रेष्ठ होने चाहिए आप उनको उचित सम्मान दें उनको बिल्कुल भी कष्ट ना होने दें उनसे प्यार से बातें करें। यदि कोई भी व्यक्ति या फिर रिश्तेदार आपके साथ बुरा करता है तो आप उसको पलट कर जवाब ना दें इसकी शिकायत आप अपने पति से करें। रिश्तेदारों और माता पिता की खातिरदारी और इज्जत करते हुए देखकर पति आपसे खुश रहने लगेगा और आप पति को काबू में कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – संडे की छुट्टी कब से शुरू हुई? भारत में संडे की छुट्टी कब से लागू हुई?

Leave a Reply

Your email address will not be published.