पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये, जानें पेनड्राइव बूटेबल बनाने के 2 आसान तरीके

यहां पर आपको हम बताएँगे कि पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये (Pendrive Bootable Kaise Banaye), विंडो इंस्टालेशन ( Window Installation ) एक आसान प्रोसेस है। विंडो इंस्टालेशन 2 तरीके से किया जा सकता है। एक तो विंडोज की CD, DVD से और दूसरा पेन ड्राइव से। पेनड्राइव बूटेबल CMD Command से अच्छी तरह बूटेबल मनाई जाती है और पेनड्राइव को सॉफ्टवेयर के द्वारा भी बूटेबल बनाया जाता है इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे दी गई है।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

Pendrive Bootable Kaise Banaye

CD या DVD से विंडो इनस्टॉल करने के लिए आपके सिस्टम में डीवीडी ड्राइव ( DVD Drive ) होना बहुत ही जरुरी है । तभी आप विंडो इनस्टॉल कर पाएंगे। कई बार ऐसा हो जाता है। कि डीवीडी ड्राइव ख़राब होता है। या फिर डीवीडी को रीड नहीं कर पता है। या फिर डीवीडी पर स्क्रैच आ जाने की बजह से डीवीडी ख़राब हो जाती है।

या फिर बहुत से मिनी सिस्टम में डीवीडी ड्राइव होता ही नहीं जिस की वजह से हम विंडोज 7 ( Windows 7 ) , विंडोज 8 ( Windows 8 ) , विंडोज 10 ( windows 10 ) इनस्टॉल नहीं कर पाते है।तब आप एक बूटेबल पेन ड्राइव ( Bootable Pendrive ) से विंडो आसानी से इनस्टॉल कर सकते है।

पेनड्राइव बूटेबल ( Pendrive Bootable ) बनाने के लिए आवश्यक चीजे

  •  पेनड्राइव को बूटेबल ( Pendrive Bootable ) बनाने के लिए आप के पास एक कंप्यूटर (डेस्कटॉप या लैपटॉप) होना बहुत ही आवश्यक है।
  • आप के पास कम से कम 8 GB का Pendrive होना आवश्यक है। क्यों की विंडोज का सेटअप 4 GB का होता है।
  • जो विंडो आप को डालनी है। उस का सेटअप आप के पास होना बहुत ही जरुरी है। जिस को आप बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pendrive ) में सेटअप को कोप्पी (Coppy) कर सके।

पेन ड्राइव को बूटेबल बनाने के 2 तरीके होते है।

  1. Third Party Tools ( Software’s )
  2. CMD ( Command Prompt )

1. Pendirive Bootable Using Software से पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

आप को ऑनलाइन बहुत से Software मिल जायेगे जिस को Download करने के बाद आप अपने System में इंसटाल कर के आप पेनड्राइव को बूटेबल बनान सकते है। उनमे से एक Tool जिसका नाम Rufus है जो की बिलकुल फ्री है। आइये Step By Step आप को बताते है। की इस Software से पेनड्राइव को बूटेबल कैसे बनाते है।

1. इंसटाल App को Open करिये और जब App Open हो जायेगा तब इस में First Option Device दिखाई देगा जो की Blank होगा।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

2. अब आप के पास जो पेनड्राइव है। 8 GB से काम नहीं होनी चाहिए। System से कनेक्ट करे जब आप पेनड्राइव Connect करेंगे तो Software में Automatic Device में पेनड्राइव Show करने लगेगी।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

3. Boot Selection Option पर Click करे अब आप को जो विंडो डालनी है। उस की IOS फाइल System से सेलेक्ट करे।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

4. Partition scheme में 2 ऑप्शन मिलेंगे जिस में GPT और MBR आप को MBR Option सेलेक्ट करना है। यदि आप ने GPT ऑप्शन सेलेक्ट किया तो आप के सिस्टम में जो भी Partition वो सारे ख़तम हो जेएंगे और सिर्फ एक ड्राइव ही बनेगा।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

5. सारे Option सेलेक्ट करने के बाद जब आप Start पर क्लिक करेंगे तो सॉफ्टवेयर आप को बतायेगा को आप के पेनड्राइव का डाटा ख़तम हो जायेगा। आप अपनी पेनड्राइव का डाटा किसी और ड्राइव में Save कर ले और यदि पेनड्राइव Blank है तो Ok पर Click कर दे। 5 से 10 Minutes में आप की पेनड्राइव बूटेबल बन जाएगी। अब आप अपने सिस्टम में विंडो इंसटाल कर सकते है।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

2. Command Prompt (CMD) से पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

कमांड प्रांप्ट से पेनड्राइव बूटेबल बनाने के लिए आप के पास लैपटॉप या डेस्कटॉप होना जरुरी है। क्यों की कमांड प्रांप्ट तभी ओपन कर पाएंगे और पेनड्राइव को बूटेबल बना पाएंगे। पेनड्राइव को बूटेबल बनाने के लिए कमांड प्रांप्ट में कुछ कमांड है जिनको रन करना परता है।

और उन कमांड को Step By Step यूज़ करना होता है। अगर आप से एक भी स्टेप मिस हुआ तो आप की पेनड्राइव बूटेबल नहीं बनेगी तो चलिए आप को बताते है। की पेनड्राइव बूटेबल करने के Steps।

सबसे पहले आप को कमांड प्रांप्ट ( Command Prompt ) को ओपन करना होगा। आप के कीबोर्ड ( Keyboard ) में एक विंडो ( Window ) आइकॉन ( Icon ) Key होती है आप जब उस को प्रेस करेंगे तो ये विंडो ओपन हो जाएगी।

या

फिर आप एक फंक्शन key ( Window Icon key + R ) प्रेस करे और उस में CMD टाइप करे और Enter प्रेस करे आप की Command Prompt Window ओपन हो जाएगी।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

विंडो ( Windows 10 , Windows 8, Windows 7 ) ओपन होने के बाद अब हम यहाँ पर टाइप करेंगे CMD. CMD टाइप करने के बाद आप को कमांड प्रांप्ट डिस्प्ले करने लगेगा अब आप को एक बात ध्यान रखनी है।

Note : जब कमांड प्रांप्ट का आइकॉन डिस्प्ले हो तो उस आइकॉन पर माउस से राइट क्लिक करना है। और फिर आप को ऑप्शन दिखाई देगा Run as administrator हमें इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा आप तभी पेनड्राइव बूटअबले बना पाएंगे।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

आप की Command Prompt Window खुल जाएगी।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

पेनड्राइव बूटलबे ( Pendrive Bootable ) कैसे बनाये with कमांड प्रांप्ट ( Command Prompt ) Steps

1.कमांड प्रांप्ट विंडो में टाइप करे डिस्कपार्ट Diskpert : कमांड प्रांप्ट विंडो में टाइप करना है Diskpart। जब आप Diskpart टाइप करेंगे तो Command Prompt आप को आप के Diskpart सेक्शन पे ले जायेगा।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

2.अब टाइप करे लिस्ट डिस्क और प्रेस करे एंटर : अब इस के बाद टाइप करे list Disk और प्रेस करे एंटर इसके बाद ये कमांड आप को आपके कंप्यूटर में जितनी भी ड्राइव है आप को Show होने लगेंगी। अब आपको दो ड्राइव शो करेगा एक हार्ड डिस्क जो आप के System की होगी उसका साइज कुछ भी हो सकता है और दूसरा ड्राइव पेनड्राइव की होगी।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

3.अब आप डिस्क सेलेक्ट करे : लिस्ट डिस्क कमांड चलने के बाद आप को डिस्क डिस्प्ले होंगी अब आप को डिस्क सेलेक्ट करना है अब आप टाइप करे Select Disk 1 आप को स्क्रीन पे सेलेक्ट डिस्क का Massage डिस्प्ले हो जायेगा।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

Note ध्यान दे : Select Disk कमांड चलने से पहले आप को कंफर्म करना होगा की आप के पेनड्राइव का साइज क्या है। मेने यहाँ पर आप को दिखाया है की मेरी पेनड्राइव का साइज 14 GB है। और वो डिस्क १ में शो कर रही थी। इस लिए मेने Select Disk 1 Command लिखी थी कही गलती से भी आप डिस्क 0 सेलेक्ट नहीं कर लेने जो आप की Hard Disk है। नहीं तो आप के सिस्टम की विंडो Delete हो जाएगी।

4. Diskpart Clean : अब आप क्लीन कमांड टाइप करे इससे आप की पेनड्राइव पूरी तरह क्लीन हो जाएगी।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

5. Create Partition Primary : डिस्क क्लीन होने के बाद आप को पार्टीशन क्रिएट करना होगा जिस के लिए आप को Create Pertition Primary कमांड टाइप करनी होगी।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

6. Select Partition : जब आप पार्टीशन क्रिएट करेंगे तो आप को आपकी पैनड्राइव दोबारा सेलेक्ट करनी होगी मेरी पेनड्राइव डिस्क 1 में है इस लिए मेने Select partition 1 कमांड का Use किया। आप के सिस्टम में पेनड्राइव जिस ड्राइव में शो करेगी आप को वही पार्टीशन लेना होगा।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

7. Drive Active: पार्टीशन सेलेक्ट होने के बाद आप को ड्राइव को Active करना होगा जिसके लिए आप को Active कमांड टाइप करना होगा।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

8. ड्राइव को फॉर्मेट करे : अब आपको पेनड्राइव को फॉर्मेट करना होगा जिस के लिए आप को कमांड लिकना है। format fs =ntfs इस के बाद आपकी पेनड्राइव फॉर्मेट होना सुरु हो जाएगी। कुछ समय इंतजार करने के बाद आप की पेनड्राइव फॉर्मेट हो जाएगी जब तक आप को 100 percent completed का massage डिस्प्ले ना हो जाये तब तक आप को कमांड को चलने देना है।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

9. EXIT : सरे प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद आप को टाइप करना है Exit इस कमांड से आप की command prompt विंडो बंद हो जाएगी। अब आप की पेनड्राइव बूटेबल बन चुकी है।

पेनड्राइव बूटेबल कैसे बनाये

पेनड्राइव में विंडो फाइल Coppy कैसे करे 

जब आप की पेनड्राइव बूटअबले बन जाये तो आप को विंडोज वाला फोल्डर ओपन करना है। और उस में जितनी भी फाइल शो कर रहा है। उन सारी फाइल को अपनी पेनड्राइव में coppy कर लेना है। अब आपकी पेनड्राइव विंडो फॉर्मेट करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़े – जाने ईमेल भेजने का आसान तरीका ईमेल कैसे भेजे इन हिंदी?

Subscribe with Google News:

Leave a Comment