फोन खोने या फिर चोरी हो जाने पर ऐसे करें पेमेंट ऐप को ब्लॉक?

फोन खोने या फिर चोरी हो जाने पर ऐसे करें पेमेंट ऐप को ब्लॉक, आपने सोचा है कि फोन चोरी होने या फिर खो जाने की स्थिति में पेमेंट एप्स को कैसे सुरक्षित किया जा सकता है। भारत में लोग Paytm, Google Pe, Phone Pe आदि जैसे पेमेंट एप्स का खूब इस्तेमाल करते हैं।

फोन खोने या फिर चोरी हो जाने पर ऐसे करें पेमेंट ऐप को ब्लॉक

फोन खोने या फिर चोरी हो जाने पर ऐसे करें पेमेंट ऐप को ब्लॉक

यह भी पढ़े – मोबाइल का बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये?

फोन खोने या फिर चोरी हो जाने पर ऐसे करें पेमेंट ऐप को ब्लॉक

अधिकतर यूजर्स के पास यूपीआइ से जुड़ा कम से कम एक पेमेंट एप जरूर होता है। वैसे, यूपीआइ किसी को भुगतान करने या पैसे ट्रांसफर करने का एक सुरक्षित और आसान तरीका है। लेकिन यदि किसी के पास आपके फोन तक पहुंच है, तो वह इसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

यदि आपका फोन खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है, तो इन सेवाओं को एक्सेस करने से रोकने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। आइए जानें फोन खो जाने की स्थिति में पेटीएम, गूगल पे या फोन पे को कैसे ब्लाक किया जा सकता है।

पेटीएम अकाउण्ट

फोन के चोरी या फिर खो जाने की स्थिति में अपने पेटीएम एकाउंट को अस्थायी रूप से ब्लाक कर सकते हैं। इसका तरीका आसान है।

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक हेल्पलाइन नंबर 01204456456 पर काल करें। लास्ट फोन के लिए विकल्प चुनें। इसके बाद एक अलग नंबर दर्ज करने का विकल्प चुनें और अपना खोया हुआ फोन नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद सभी डिवाइस से लाग आउट करने के विकल्प को चुन सकते हैं या फिर पेटीएम वेबसाइट पर जाएं और 24X7 हेल्प का चयन करने के बाद ‘रिपोर्ट ए फ्राड’ के विकल्प को चुनें।
  • यहां पर अपनी रिपोर्ट दर्ज करने के लिए आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। यहां पर आपको अब अपने एकाउंट ओनरशिप का एक प्रमाण प्रस्तुत करना होगा, जो कि डेबिट/क्रेडिट कार्ड का विवरण हो सकता है। इसमें पेटीएम खाते के लेन-देन के लिए एक कंफर्मेशन ईमेल या एसएमएस, फोन नंबर की ओनरशिप का प्रमाण या खोए या चोरी हुए फोन के खिलाफ पुलिस कंप्लेंट प्रूफ भी हो सकता है। एक बार जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है, तो फिर पेटीएम आपके खाते को ब्लाक कर देगा, जिसके बाद आपको एक कंफर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा।

गूगल पे अकाउण्ट

अगर आप अपने फोन पर पेमेंट के लिए गूगल पे एकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, तो फिर चोरी होने या फिर खो जाने की स्थिति में इसे आसानी से ब्लाक करा सकते हैं।

  • गूगल पे एकाउंट को ब्लाक कराने के लिए यूजर्स हेल्पलाइन नंबर 18004190157 पर काल कर सकते हैं और पसंदीदा भाषा चुन सकते हैं।
  • यहां पर सलेक्ट राइट आप्शन में अदर इश्यू को चुनें। फिर यहां पर किसी विशेषज्ञ से बात करने का विकल्प चुनने के लिए कहा जाएगा। आप यहां पर विशेषज्ञ के से बात कर अपने गूगल पे एकाउंट को ब्लाक करा सकते हैं। वैसे, आपको बता दें कि वैकल्पिक रूप से एंड्रायड यूजर अपने डाटा को रिमोटली भी डिलीट कर सकते हैं।

फोन पे अकाउण्ट

अपने फोन पे एकाउंट को भी आप आसानी से ब्लाक करा सकते हैं। इसके लिए आपको इन स्टेप को फालो करना होगा।

  • फोन पे यूजर्स को 08068727374 या 02268727374 पर काल करना होगा। पसंदीदा भाषा चुनने के बाद आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपने फोन पे एकाउंट में किसी समस्या की रिपोर्ट करना चाहते हैं, उपयुक्त नंबर दबाएं।
  • इसके बाद आपको पंजीकृत नंबर दर्ज करना होगा और पुष्टि के लिए एक ओटीपी भेजा जाएगा। इसके बाद ओटीपी प्राप्त नहीं होने के विकल्प का चयन करें। आपको सिम या डिवाइस के गुम होने की रिपोर्ट देने का विकल्प दिया जाएगा, उसे चुनें।
  • फिर आप एक प्रतिनिधि के साथ जुड़ेंगे जो कुछ विवरण जैसे कि फोन नंबर, ईमेल आइडी, अतिम भुगतान, अंतिम लेन-देन का मूल्य आदि प्राप्त करने के बाद फोन पे एकाउंट को ब्लाक करने में आपकी मदद करेगा। इस तरह पेमेंट एप्स को ब्लाक करा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.