फोन उठाने के बाद हेलो क्यों बोलते हैं? हेलो का मतलब क्या होता है?

फोन उठाने के बाद हेलो क्यों बोलते हैं ( Phone Uthane Ke Baad Hello Kyu Bolte Hai ), हेलो का मतलब क्या होता है, Hello Meaning in Hindi, हेलो का हिंदी क्या होता है, हेलो का हिंदी अर्थ बताइए, हेलो का हिंदी अर्थ क्या होता है, hello ka matlab kya hai, hello meaning in hindi। क्या आपको मालूम है कि फोन उठाने पर हेलो क्यों बोला जाता है? हम बचपन से यही सुनते और देखते आ रहे हैं की हर कोई कॉल आने पर या किसी को कॉल करने पर सबसे पहले हेलो ही बोलते हैं। हेलो के अलावा और कोई शब्द क्यों नहीं बोला जाता?

फोन उठाने के बाद हेलो क्यों बोलते हैं (Phone Uthane Ke Baad Hello Kyu Bolte Hai)

फोन उठाने के बाद हेलो क्यों बोलते हैं

आज की इस तकनीकी दौर में हर किसी के पास मोबाइल फोन होता है। मोबाइल आज की दुनिया में हर किसी की जरूरत बन गया है। अगर मोबाइल हमारे पास ना हो तो ऐसा लगता है जैसे कि आप की कोई कीमती चीज आपसे दूर हो गई है । साथ ही साथ हम बचपन से यह भी देखते आ रहे हैं कि कोई भी अगर किसी को फोन करता है तो हेलो बोलता है और अगर कहीं से फोन आता है तो अभी उसका जवाब हेलो से ही देता है।

क्या कभी किसी ने यह भी सोचा है की फोन पर सबसे पहले हेलो शब्द ही क्यों बोला जाता है? आइए हम आज आपको बताएंगे कि हेलो शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई और यह शब्द ही क्यों बोला जाता है।

टेलीफोन का आविष्कार

आप सब यह जानते होंगे कि टेलीफोन का आविष्कार एलेग्जेंडर ग्राहम बेल ने किया था। अलेक्जेंडर को 10 मार्च 876 को टेलीफोन के लिए पेटेंट हासिल हुआ था। टेलीफोन का आविष्कार करने के बाद एलेग्जेंडर बैल ने सबसे पहले अपने दोस्त वाटसन को संदेश भेजा था।

जब अलेक्जेंडर बेल ने अपने दोस्त वाटसन को संदेश भेजा था। तब उन्होंने सबसे पहले यह कहा था कि यहां आओ मुझे तुम्हारी जरूरत है। उस समय अलेक्जेंडर बेल ने फोन पर हेलो की जगह Ahoy बोलते थे।

जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ था और लोगों ने इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था तो सबसे पहले लोग पूछते थे Are You There? लोगों ने इस शब्द का इस्तेमाल इसलिए किया ताकि वह यह जान सके की आवाज सुनने वाले व्यक्ति को उनकी आवाज सुनाई दे रही है या नहीं।

हेलो शब्द को बोलने का प्रस्ताव

लेकिन अब फोन उठाने के बाद हेलो बोलने की एक बड़ी वजह गलतफहमी है। जब एक बार थॉमस एडिसन नेट फोन पर गलती से अहोई शब्द को सुनकर गलती से हेलो बोल दिया उसके बाद उन्होंने 1877 में हेलो शब्द को बोलने का प्रस्ताव रखा। पीटर्सबर्ग की सेंट्रल इंडस्ट्री एंड प्रिंटिंग टेलीग्राफ कंपनी ने यह प्रस्ताव पास किया। उसके बाद जब बेल ने पहली बार फोन किया तो हेलो शब्द का इस्तेमाल किया।

हेलो बोलने की पीछे एक और वजह भी काफी प्रचलित है। यह माना जाता है कि ग्राहम बेल की प्रेमिका का नाम हेलो था और जब भी वह उन्हें फोन करते थे तो सबसे पहले उनका नाम लिया करते थे।

आज के दौर में पूरी दुनिया जब किसी को फोन करती है या किसी का फोन उठाती है तो सबसे पहले हेलो बोलती है। यह थॉमस एडिसन की देन है। यह शब्द हेलो जर्मन के पुराने शब्द हाला से बना है। यह शब्द पुराने जर्मन के होला शब्द से आया है। जिसमें होला का मतलब होता है। कैसे हो अब तो आप सब यह जान गए होंगे कि फोन उठाने पर सबसे पहले हेलो ही क्यों बोला जाता है।

यह भी पढ़े – Hello शब्द का मतलब क्या है? हेलो का हिंदी अर्थ क्या होता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.