PM Kisan Samman Nidhi Yojana Check Status : खातों में 4 हजार रुपए आये या नहीं, ऐसे चेक करें अकाउंट स्टेटस

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Check Status खातों में 4 हजार रुपए आये या नहीं, ऐसे चेक करें अकाउंट स्टेटस : यदि आप किसान हैं और आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) मैं अपना पंजीकरण अभी तक नहीं कराया है तो पंजीकरण कराने का बिल्कुल सही समय है। किसान ( Farmer ) इस योजना में अपना आवेदन भरकर सभी दस्तावेजों की पुष्टि होने के बाद आपका पीएम किसान योजना में आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो आप के बैंक खाते में आपको ₹2000 मिलेंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Check Status

PM Kisan Yojana Check Status

यह भी पढ़े – Atmanirbhar Krishak Samanvit Yojana : किसानों की आय दोगुनी होगी कृषक समन्वित योजना से

इससे पहले कई रिपोर्ट में बताया गया है कि हर 4 महीने में ₹2000 किसानों के हाथों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत दिए जाते हैं परंतु अब आगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खातों में हर 4 महीने में ₹4000 जमा किए जाएंगे। यदि ऐसा हुआ तो किसानों को पहले ₹6000 प्रति वर्ष दिए जाते थे परंतु अब प्रत्येक 4 महीनों की किस्त में उनको ₹12000 प्रतिवर्ष रुपए किसानों को दिए जाएंगे।

अपनी दसवीं किस्त को ऐसे चेक करें अकाउंट स्टेटस

  1. सबसे पहले आपको सरकार की आधिकारिक वेबसाइट- pmkisan.gov.in पर जाना है।
  2. होम पेज पर ‘किसान कॉर्नर सेक्शन’ दिखाई देगा।
  3. लाभार्थी की स्थिति विकल्प को चुनें। यहां पर लाभार्थी अपनी स्थिति की जांच कर सकते हैं।
  4. यहां पर आपको अपना आधार नंबर या फिर अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर डाल कर चेक करें।
  5. ‘डाटा प्राप्त करें’ कि विकल्प पर क्लिक करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM-KSNY की 10वीं किस्त के लिए कौन है पात्र

इस योजना के तहत यदि आपके साथ हैं और पति पत्नी है तो उन दोनों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा। यदि किसी परिवार में पति पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिल रहा है तो सरकार उन दोनों को सरकार अयोग्य घोषित कर देगा। इस योजना के तहत इसके अलावा अन्य प्रावधान भी हैं जिसमें किसानों को पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा।

यदि कोई परिवार जो किसान ( Farmer ) हैं वह सरकार को टैक्स देते हैं तो ऐसे किसानों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे किसान जो अपनी कृषि योग्य भूमि का उपयोग खेती के लिए नहीं बल्कि दूसरे कार्यो के लिए प्रयोग करते हैं या आप किसान हैं परंतु खेती के लिए दूसरी की भूमिका प्रयोग करते हैं तो ऐसे में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा।

यदि कोई किसान ( Farmer ) खेती करता है परंतु उसके द्वारा खेती योग्य भूमि उसके नाम पर नहीं अपितु उसके पिता या दादा के नाम पर है तो उसे इस प्रधानमंत्री किसान विकास सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे ही दूसरे मामले में यदि आप किसी योग्य भूमि के मालिक हैं परंतु आप सरकारी कर्मचारी हैं या फिर आप सेवानिवृत्ति हैं वर्तमान या पूर्व में आप सांसद हैं मंत्री हैं तो ऐसे में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

सरकार ने पीसी पर पंजीकृत डॉक्टर इंजीनियर वकील चार्टर्ड अकाउंटेंट या फिर उनके परिवार के सदस्यों को पीएम किसान योजना का लाभ लेने से उनको बाहर रखा है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत नियम के अनुसार परिवार में केवल एक ही व्यक्ति जो किसान है उसको इस योजना का लाभ मिलेगा।

मिनी स्टेटमेंट कैसे चेक करें पीएम किसान योजना का

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लाभार्थी को अपनी सूची चेक करने के लिए ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं इसके बाद लाभार्थी सूची विकल्प को चुनें। इसके बाद अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लाक और गांव को भरे। इसके बाद ‘गेट रिपोर्ट’ पर क्लिक करने के बाद आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस प्राप्त हो जाएगा।

किसानों के लिए राशन कार्ड अनिवार्य होगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है केंद्र सरकार ने इस योजना में होने वाले धोखाधड़ी हूं की जांच के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। इस योजना में पंजीकरण के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य किया गया है। यदि आपने सरकार को अपने राशन कार्ड की जानकारी नहीं दी तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा आपको जल्द से जल्द अपना राशन कार्ड की जानकारी सरकार को प्रदान करें।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपने पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर डालने पर ही आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा। यदि आप अपना पंजीकरण पहली बार करा रहे हैं तो आपको अब इस योजना में अपना राशन कार्ड देना अनिवार्य होगा। और सभी दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर डालनी होगी।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.