पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? 15वीं किस्त ऐसे चेक करें?

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें, PM किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन (PM Kisan Samman Nidhi) स्टेटस चेक करने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) है। पीएम किसान योजना (PM kisan yojana ka paisa kaise check kare) के पैसों की 14वीं किस्त का पैसा अगस्त महीने में आ चुका है। किसानों के अकाउंट में भेजी जाएगी। अब किसान 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे है। पीएम किसान योजना मोबाइल से कैसे चेक करें को बड़े आसान तरीके से पता कर सकते है और किसानो को कैसे पता चले की आपके अकाउंट में पैसा आया है या नहीं। इसके स्टेप्स आपको नीचे बताए गए हैं।

पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

पीएम-किसान-योजना-का-पैसा-कैसे-चेक-करें

PM किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि
लाभार्थीभारत देश के किसान
योजना का उद्देश्यगरीब किसानों को खेती के लिए बीज, खाद या कीटनाशक खरीदना
योजना की सालाना राशि₹6000
योजना की किस्त(₹2000*3=₹6000)
ऑफिसियल वेबसाईटpmkisan.gov.in

इस योजना के तहत लगभग 9.8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त उनके खातों में डाल दी गई हैं इसमें लगभग 16,000 करोड़ से अधिक की धनराशि किसानों के परिवारों के अकाउंट में डाल दी गई है।

यह भी पढ़े – अटल पेंशन योजना क्या है? अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई?

ऐसे करें पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की धनराशि का स्टेटस चेक करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है।
पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें
प्रधानमंत्री (पीएम) किसान सम्मान निधि योजना की 13 वीं किस्त कब आएगी
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको राइट साइड बैनर के नीचे की ओर आपको “Farmers Corner” फार्मर कॉर्नर का ऑप्शन दिखाई देगा।
पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें
  • “Farmers Corner” फार्मर कॉर्नर के अंदर आपको “Beneficiary Status” बेनिफिशियरी स्टेटस का बटन दिखाई देगा आपको इस पेज को ओपन करना है।
पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें
  • जब आप इस पर क्लिक कर देंगे तब एक नया पेज ओपन होगा नया पेज ओपन होने पर आपको “Beneficiary Status” बेनिफिशियरी स्टेटस में तीन ऑप्शन दिखाई देंगे आधार कार्ड नंबर अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के जरिए आप अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं आप इन तीनों में से जो ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे उसकी डिटेल डालकर आपको गेट डाटा पर क्लिक करना है आपको आपके अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अनुसार जिन किसानों ने इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवा रखा है उन किसानों के परिवारों को प्रतिवर्ष 6000 की आर्थिक मदद धनराशि दी जाती हैं।

प्रत्येक किस्त में किसानों को ₹2000 दिए जाते हैं यह साल में तीन बार किस्त दी जाती है प्रत्येक किस्त की अवधि 4 महीने की होती है इसका मतलब यह है कि वर्ष में तीन बार किसानों के खाते में ₹2000 डाले जाते हैं।

15वी किस्त नहीं आई तो कहां करें शिकायत

पीएम किसान सम्मान निधि की नवी किस्त किसानों के खातों में डाली जा नहीं है यदि कुछ दिनों तक आपके अकाउंट में यह राशि नहीं आती है तब आपको इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर पर या फिर मेल आईडी के जरिए कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि की धनराशि प्राप्त ना होने पर सरकार ने इसकी एक हेल्पलाइन नंबर 155261 दिया हुआ है और टोल फ्री नंबर 18001155266 दिया हुआ है जिस पर आप अपनी समस्या बता सकते हैं मेल के जरिए भी आप अपनी समस्या को बता सकते हैं जिसके लिए मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in दी गई है।

यह भी पढ़े – लाल चंदन की लकड़ी की कीमत? लाल चंदन की लकड़ी कहां पाई जाती है?

Q2 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त कब आएगी?

Ans : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त फरवरी या मार्च तक आएगी।

Q3 : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त कब आई थी?

Ans : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 31 अगस्त 2022 आ जाएगी।

यह भी पढ़े – जन धन अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करें?