पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2022 के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2022 :- प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना को कुसुम योजना के नाम से जाना जाता है केंद्र सरकार ने इस योजना का आरंभ बिजली और नवीकरणीय मंत्रालय के द्वारा शुरू किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सोलर पैनल के जरिए चलने वाला सिंचाई पंप की सुविधा प्रदान करना है। डीजल से चलने वाले सिंचाई पंप को किसान पीएम फ्री सोलर पैनल योजना के तहत अपने यहां सोलर पंप लगवा सकते हैं। इससे सिंचाई करने वाले किसानों को डीजल के पैसों में बचत होगी। और उन्हें पंप चलाने के लिए हमेशा बिजली उपलब्ध रहेगी। Pradhan mantri solar panel Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है।

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2022

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना

यह भी पढ़े – Pm Wani Free Wifi Yojana Registration : अब गांव-गांव में फ्री मिलेगा इंटरनेट, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन!

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2022

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने शुरू की थी। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि भारत में किसानों को सिंचाई करने के लिए एक ऐसी व्यवस्था लाई जाए जिससे किसानों को सिंचाई करने में खर्चा ना लगे। किसान अपने खेतों की सिंचाई करने के लिए डीजल पंप का प्रयोग करते हैं हैं डीजल पंप में किसानों को खेत में सिंचाई करने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है इस योजना के तहत सोलर पंप किसानों को दिए जा रहे हैं जिससे आपको खेत की सिंचाई करने में पैसे कम खर्च में होंगे। प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना के लिए किसानों को केंद्र सरकार सब्सिडी कि लगभग 60% तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है।

फ्री सोलर पैनल योजना के लाभ

भारत के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए पीएम कुसुम योजना के जरिए उन किसानों को जिनकी जमीन खेती योग्य नहीं है ऐसे किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं वह अपने खेत में सोलर पैनल लगवा कर विद्युत ऊर्जा को उत्पन्न करके खेतों में सिंचाई के लिए पंप लगवा कर पैसा कमा सकते हैं और सोलर पैनल के जरिए उत्पन्न बिजली को DISCOM’S (Distributor Company) को बिजली भेज सकते हैं और उससे अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

महत्वपूर्ण तथ्य पीएम सोलर योजना

योजना का नामप्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना
प्रारंभप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
योजना आरंभ वर्ष2020
लाभार्थीकिसान
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
योजना का उद्देश्यकिसानों की आय बढ़ाना
सब्सिडीलागत का 60% सब्सिडी प्रदान किया जाएगा
योजना की श्रेणीकेंद्र सरकार के द्वारा
आधिकारिक वेबसाइटmnre.gov.in

यह भी पढ़े – प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन, सरकार हर महीने 3000 रुपये पेंशन लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

कुसुम सोलर पैनल योजना

केंद्र सरकार के द्वारा कुसुम सोलर पैनल योजना को चलाया जा रहा है जिसको आप प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के नाम से भी जानते हैं। इस योजना के लिए भारत सरकार ने वर्ष 2022 में 50 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया है। इस योजना के तहत 17.5 लाख सिंचाई पंपों को सोलर पैनल के जरिए चलाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना के लिए पात्रता

यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इस योजना के लिए कुछ मापदंड बनाए गए हैं जो इस प्रकार हैं।

  • इस योजना का लाभ लेने वाले आवेदक को भारत का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत जरूरी जरूरी दस्तावेज आवेदक के पास होना अनिवार्य है।

PM Free Solar Panel Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आपके साथ हैं और इस योजना तो आपको अपने पास इस योजना के लिए सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स होना अनिवार्य है जो आपको नीचे दिए गए हैं।

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • जमीन के दस्तावेज
  • घोषणा पत्र
  • पैन कार्ड

पीएम फ्री सोलर पैनल योजना 2022 के लिए आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन उपलब्ध है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए दिशानिर्देशों को भलीभांति पढ़ना है। भारत सरकार में अभी तक प्रधान मंत्री सोलर पैनल योजना की आवेदन की प्रक्रिया को अभी तक साझा नहीं किया है। इसके लिए आपको अभी थोड़ी प्रतीक्षा करनी होगी। हम अपने आर्टिकल में आप को संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं जैसे ही सरकार इसकी ऑनलाइन ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू करेगी तो हम आपके साथ साझा करेंगे।

योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए संपर्क करें

  • नवनी ऊर्जा मंत्रालय, ब्लॉक -14, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली -110 003, भारत
  • 011-2436-0707, 011-2436-0404

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.