Post Office Kisan Vikas Patra Yojana : पोस्ट ऑफिस की इस योजना से आपका पैसा होगा दोगुना

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana (किसान विकास पत्र):- भारत सरकार पोस्ट ऑफिस (Post Office) के माध्यम से जनता के लिए नए-नए ऑफर और स्कीम समय समय पर निकलती रहती है। ग्रामीण क्षेत्र के अधिकतर लोग पोस्ट ऑफिस में पैसे को निवेश करना सुरक्षित और फायदेमंद मानते हैं। पोस्ट ऑफिस के ग्राहक अच्छी से अच्छी स्कीम में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं और उनका फायदा लेते हैं। गरीब तबके का वर्ग पोस्ट ऑफिस में अपने पैसे को सुरक्षित महसूस करता है और वह यह भी महसूस करता है कि पोस्ट ऑफिस में जमा किया गया पैसा सुरक्षित रहेगा। आपको अपने पैसे को दोगुना करना है तो किसान विकास पत्र एक अच्छी स्कीम है।

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana

Post Office Kisan Vikas Patra Yojana
किसान विकास पत्र

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

यदि आप पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए किसान विकास पत्र एक अच्छी स्कीम है आप इसमें अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। प्रकार की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पॉलिसी है जिसमें आपका पैसा एक निश्चित समय अवधि के बाद 2 गुना करके आप को दिया जाता है। यह स्कीम पहले से चली आ रही है इस स्कीम का फायदा कई ग्राहकों ने लिया है और यह उनके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुई।

किसान विकास पत्र योजना कब शुरू हुई

यह योजना वर्ष 1988 भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी के द्वारा डाकघरों में शुरू की गई थी। इस योजना में किसानों के उत्थान को देखते हुए यह योजना शुरू की गई थी। शुरुआत के वर्षों में इस योजना के तहत 5 वर्ष के बाद ग्राहक का पैसा डबल करके उनको दे दिया जाता था। वर्ष 2021 में भारत सरकार ने इस स्कीम को बंद कर दिया गया और यह बताया गया कि यह स्कीम एक मनी लॉन्ड्री के रूप में प्रयोग की जा सकती है परंतु वर्ष 2014 में किसान विकास पत्र योजना को दोबारा शुरू कर दिया गया।

यह भी पढ़े – ई श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? अब हर महीने मिलेंगे श्रमिकों को 500 रुपये

कितने निवेश पर मिलता है 2 गुना पैसा

एक उदाहरण के माध्यम से आपको टेबल बनाकर नीचे दिखाया गया है कि कितनी धनराशि जमा करने पर मेच्योरिटी पर धन राशि कितनी मिलेगी।

Amount2XDurationMaturity
10,000दोगुना124 महीने20,000
1,00,000दोगुना124 महीने2,00,000
2,00,000दोगुना124 महीने4,00,000
5,00,000दोगुना124 महीने10,00,000
10,00,000दोगुना124 महीने20,00,000

यह भी पढ़े – अटल पेंशन योजना क्या है? अटल पेंशन योजना ऑनलाइन अप्लाई?

10 साल 4 महीना (124 महीने) के निवेश पर धन राशि होती है दोगुना

इंडियन पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जा रही योजना किसान विकास पत्र की समय अवधि 10 साल 4 महीने (124 महीने) होती है। जो ग्राहक इस योजना में अपना पैसा लगाते हैं उनको इस समय अवधि के बाद पैसा दोगुना करके उनको दे दिया जाता है। पोस्ट ऑफिस में पैसा जमा करना एक अच्छा निवेश है और निवेशकों को अपने पैसे की चिंता बिल्कुल नहीं सताती क्योंकि वह यह जानता है कि उसका किया गया निवेश बिल्कुल सुरक्षित है। इस योजना में न्यूनतम निवेश की दर ₹1000 निर्धारित की गई है। जो ग्राहक ज्यादा से ज्यादा पैसा निवेश करना चाहते हैं उसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

किसान विकास पत्र योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • 2 पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी पढ़े – UP BC Sakhi Yojana Registration Online, 24 हजार रुपए मिलेंगे उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना में, कैसे करे आवेदन ऑनलाइन

Kisan Vikas Patra Yojana Apply

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना है आपको अपने साथ अपना आधार कार्ड पैन कार्ड और दो पासपोर्ट साइज फोटो लेकर जाना है आप जितनी धनराशि किसान विकास पत्र में जमा करना चाहते हैं वह अपने साथ ले जाएं और वहां पर आपको एक फॉर्म दिया जाएगा उसमें आपको अपनी सभी जानकारी को सही से भरना है और उस फॉर्म को भरने के बाद वहां पर जमा करना है और साथ में धन राशि भी जमा करनी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए न्यूनतम धनराशि ₹1000 से शुरू होती हैं और अधिकतम कोई सीमा नहीं है।

यह भी पढ़े – PM Kisan Yojana Check Status : खातों में 4 हजार रुपए आये या नहीं, ऐसे चेक करें अकाउंट स्टेटस

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *