Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online, 2.67 लाख तक की छूट देगी सरकार घर खरीदने में, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन।

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online : भारत सरकार के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे कमजोर वर्ग के लोगों के लिए पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत की है इसके द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगों के लिए सरकार फ्लैट या घर खरीदने के लिए लगभग 2.67 लाख रुपए तक की छूट देगी। इस योजना से कमजोर वर्ग के लोगों को अपने पुराने घरों को मजबूत कराने में भी मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री आवास योजना को चलाने से आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ब्याज सब्सिडी दी जाएगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online

Pradhan Mantri Awas Yojana Apply Online
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021

भारत सरकार के द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना  ( PM Awas Yojana ) के तहत भारत में रह रहे लगभग सभी को 2022 तक घर उपलब्ध हो जाएं। इस योजना के तहत घरों के निर्माण को दो चरणों में बांटा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुसार लगभग 25 वर्ग मीटर के घर इस योजना में आते हैं। पहले सरकार के द्वारा चलाई जा रही इंदिरा आवास योजना में यह सीमा 25 वर्ग मीटर की थी। अभी भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही पीएम आवास योजना की अवधि 114 दिन की निर्धारित की गई है। इससे पहले इंदिरा आवास योजना में यह अवधि 314 दिन की थी। प्रधानमंत्री आवास योजना में अवधी निर्माण के दिन को कम करने का मकसद यह है कि भवन निर्माण कार्य जल्द से जल्द समाप्त हो जाए।

यह भी पढ़े – Pm Wani Free Wifi Yojana Registration : अब गांव-गांव में फ्री मिलेगा इंटरनेट, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन!

इस योजना के अनुसार भवन निर्माण में लाभ लेने वालों की पहचान सामाजिक आर्थिक और जातिगत गणना के अनुसार की जाएगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर यह धनराशि प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत धनराशि को दो वर्गों में बांटा गया है जिसमें से राज्य सरकार के द्वारा 60 परसेंट दिया जाएगा और केंद्र सरकार के द्वारा 40 परसेंट धन राशि प्रदान की जाएगी। जबकि इस योजना के अनुसार पूर्वोत्तर राज्यों के लिए यह अनुपात 10:00 अनुपात 90 रखा गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना ट्रेकिंग के लिए जियो ट्रेडिंग के जरिए ट्रैक करते हैं। पीएम आवास योजना में आवेदन दो तरीके से कर सकते हैं-

  1. ऑनलाइन आवेदन
  2. ऑफलाइन आवेदन।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पात्रता

  • इस योजना के अनुसार जिन परिवारों के पास पक्का घर नहीं है वह इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • आर्थिक रुप से गरीब परिवार पीएम आवास योजना के लिए आवेदन भर सकते हैं।
  • योजना में अनुसूचित जनजाति और अनुसूचित जाति के लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • शहीद अर्ध सैनिक और आश्रित परिवारों की विद्वान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के सदस्य इस योजना में आवेदन कर सकते।

पीएम आवास योजना अप्लाई ऑनलाइन

  • सबसे पहले पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद नागरिक मूल्यांकन मेनू पर क्लिक करके अन्य तीन घटकों के तहत लाभ का विकल्प चुने।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड या फिर वर्चुअल आईडी को दर्ज करें दर्ज करने के बाद आपको नए पेज पर ले जाएगा।
  • अब आपके सामने पीएम आवास योजना के लिए आवेदन पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज में पूछी गई सभी जानकारियों को सही से भरें इसके बाद अस्वीकरण चेक बॉक्स पर क्लिक करें इसके बाद कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें आपका फॉर्म भर जाएगा।

पीएम आवास योजना सब्सिडी की जांच कैसे करें

यदि आपने पीएम आवास योजना  ( PM Awas Yojana ) के अनुसार आपने अपना नया घर खरीदा है। तब आपको बैंक की तरफ से एक क्लैप आईडी दी गई होगी इस क्लैप आईडी के द्वारा आप अपनी सब्सिडी की स्थिति चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmayuclap.gov.in पर जाना है और अपनी क्लैप आईडी के अनुसार इसकी स्थिति चेक करना है।

जब आप अपना स्टेटस चेक करेंगे तब प्रधानमंत्री आवास योजना  ( PM Awas Yojana ) में आपको गेट स्टेटस चेक करने का विकल्प मिलेगा आपको उस विकल्प को चुनना है फिर आपके द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर डालना है जिस पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को उसमें दर्ज करें और क्लिक करके सत्यापित करें इसके बाद आपको पीएम आवास योजना की स्थिति की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। सरकार के द्वारा पीएम आवास योजना के लिए ₹2.35 लाख की सब्सिडी किस्तों में प्रदान की जाती है।

यह भी पढ़े – Ration Card Apply Online : ऐसे करें राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन, देखे पूरी प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.