प्रीपेड मीटर क्या है? प्रीपेड मीटर के फायदे क्या है? जाने इसके बारे में।

विद्युत मंत्रालय पूरे देश में प्रीपेड स्मार्ट मीटर मार्च 2025 लगाएंगे, प्रीपेड मीटर क्या है (Prepaid Meter Kya Hai), प्रीपेड और पोस्टपेड मीटर में क्या अंतर है, स्मार्ट मीटर क्या है, Smart Meter Recharge Kaise Kare, प्रीपेड और पोस्टपेड मीटर क्या है। विद्युत मंत्रालय ने एक गाइडलाइन जारी करके यह बताया है की मार्च 2025 तक पूरे देश में प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगा दिए जायेंगे।

प्रीपेड मीटर क्या है (Prepaid Meter Kya Hai)

प्रीपेड मीटर क्या है
प्रीपेड मीटर क्या है (Prepaid Meter Kya Hai)

आज के समय में घरो में बिजली का कनेक्शन तो लगा ही होता है। क्यों हम बहुत सी वस्तुये जो की बिजली से चलती है। उनका प्रयोग करते है। और यदि बिजली काट जाती है। तो हमें ऐसा लगता है की हमारी जिंदगी रुक सी गई है। बिजली हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन गई है। हमारे घर में जो बिजली का कनेक्शन लगा है उसमे एक मीटर लगा होता है यह मीटर पोस्टपेड या प्रीपेड हो सकता है।

प्रीपेड और पोस्टपेड मीटर क्या है

प्रीपेड मीटर

प्रीपेड मीटर क्या है

ये वे मीटर होते है जिसका भुगतान हमें पहले करना होता है। और जितनी यूनिट उठेगी उतना Amount अपने आप काट जायेगा। यानि आप प्रति दिन भी मीटर रिचार्ज कर सकते है।

भारत सरकार ने 2025 तक सभी पोस्टपेड मीटर को प्रीपेड मीटर में बदलने की योजना बनाई है। और सही भी है। इस से बिजली चोरी होने का डर भी नहीं होगा सरकार को और जो लो लाखो का बिल हो जाने के बाद उसको भरते नहीं थे। इससे बिजली विभाग को बहुत नुकसान बहुत उठाना परता था। इस मीटर से इन सब की चोरी बच जायेगे।

प्रीपेड मीटर रिचार्ज कैसे करे (Smart Meter Recharge Kaise Kare)

  • आप प्रीपेड मीटर को ऑनलाइन या फिर बिजली बिभाग जाकर रिचार्ज कूपन ले सकते है।
  • ऑनलाइन रिचार्ज करने के लिए आप को बस एक ही अप्प ( App ) यह ऑप्शन देता है और वो है Paytm
  • जितने Amount का रिचार्ज करना है Paytm पर जाकर इलेक्ट्रिसिटी बिल (Electricity Bill) ऑप्शन पर क्लिक करे अब आपको Select State ऑप्शन पूछेगा फिर Select Board और फिर Proceed।
  • जब आप Payment कर देंगे तब उसके बाद आप को Paytm से एक SMS आयेगा और यदि SMS नहीं आता है तब आपको Paytm के Orders & Bookings ऑप्शन पर जाकर अपना बिल निकलना है।
  • Paytm से अपने जो बिल निकला है। उसमे Operater Reference Number दिया होता है जो की 18-20 नंबर का हो सकता है। यही आपका कूपन कोड है।
  • अब आपको मीटर में Operater Reference Number को डालना है। सबसे पेहले आप को * बटन को दबाना है फिर आपको कोड डालना है और कोड डालने के बाद आपको # बटन दबाना है आपका मीटर रिचार्ज हो जायेगा।
  • मीटर में बैलेंस चेक करने के लिये आपको # बटन दबाना है मीटर में जितना भी बैलेंस है आपको दिखा देगा।

प्रीपेड स्मार्ट मीटर के फायदे क्या है?

  • आप किसी भी कंपनी से बिजली कनेक्शन लेने में स्वतंत्र होंगे।
  • आप उतनी ही बिजली यूज़ कर सकेंगे जितना अपने रिचार्ज किया है।
  • यदि आप किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ करते है अपने मीटर से तो इस बात का अलर्ट जायेगा बिजली विभाग के पास।
  • बिजली का बिल भेजने में जो खर्च आता बिजली विभाग को वो भी बचेगा।

पोस्टपेड मीटर

ये वे मीटर होते है जब घरो में बिजली पुरे महीने यूज़ करने के बाद बिजली बिभाग एक बिल जनरेट करके हमारे घरो में भेजता है और इस बिल का भुगतान बिजली बिभाग जाकर या ऑनलाइन हो जाता है।

Note:- यदि Saturday और Sunday का दिन है। और आपके मीटर में बैलेंस नहीं है या फिर आप रिचार्ज करना भूल गए तो बिजली विभाग Saturday, Sunday के दिन बिजली नहीं काटता है। यह नियम बाद में बदल भी सकता है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.