Raju Shrivastav Biography in Hindi | राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

Raju Shrivastav Biography in Hindi, राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय (फ़िल्में, कुल संपत्ति, परिवार, आयु, हाइट, बेटी, पत्नी, ताज़ा खबर, तलाक़) (Raju Shrivastav Biography in hindi) (Height, Wife, Controversy, age, height, upcoming film list, wife, Latest News, Divorce), मृत्यु .

राजू श्रीवास्तव बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक बड़े हास्य कलाकार के रूप में जाने जाते हैं। इनका जन्म 25 दिसंबर 1963 कानपुर में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव और इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव बचपन से ही हास्य कला के धनी हैं। वे अपनी हास्य कला से लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला देते हैं। राजू श्रीवास्तव का वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है और उनको गजोधर भैया के नाम से भी जाना जाता है। 21 सितंबर 2022 में 58 वर्ष की उम्र में राजू श्रीवास्तव का निधन हो गया।

Raju Shrivastav Biography in Hindi

Raju Srivastav Biography in Hindi

यह भी पढ़े – Mithilesh Chaturvedi Biography in Hindi, मिथिलेश चतुर्वेदी का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

मुख्य बिंदुजानकारी
वास्तविक नामवास्तविक नाम
उपनामगजोधर भैया
जन्मतिथि25 दिसंबर 1963
जन्मस्थानकानपुर, U.P, भारत
पितारमेश चंद्र श्रीवास्तव
मातासरस्वती श्रीवास्तव
भाईदीपू श्रीवास्तव
पत्नीशिखा श्रीवास्तव
बेटाआयुषमान श्रीवास्तव
बेटीअंतरा श्रीवास्तव
गजोधर, राजू भैया170Cm
कार्यहास्य कलाकार
मृत्यु21 सितंबर 2022

राजू श्रीवास्तव के शिक्षा / Education

राजू श्रीवास्तव का जन्म कानपुर में एक मध्यम वर्ग परिवार रमेश चंद्र श्रीवास्तव के यहां हुआ था। इनके पिता भी एक जाने-माने कवि थे जिनको लोग बलाई काका के नाम से जानते थे। राजू श्रीवास्तव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कानपुर से ही प्राप्त की।

राजू श्रीवास्तव का फिल्मी करियर

हास्य कलाकार होने के कारण राजू श्रीवास्तव को हास्य किरदार निभाने को दिए जाते थे यह अपने किरदार में इतना रम जाते थे कि दर्शकों को इनके द्वारा की गई कॉमेडी काफी पसंद आती थी। शुरुआती दौर में राजू श्रीवास्तव को बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छटे रोल निभाने को दिए जाते थे। राजू श्रीवास्तव ने सन 1989 में मैंने प्यार किया फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की इस फिल्म में उनको एक छोटा सा रोल निभाने को दिया गया।

राजू श्रीवास्तव ने सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, गोविंदा, नसरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े हीरो की फिल्मों में काम किया है। राजू श्रीवास्तव एक हास्य कलाकार है इनको फिल्मों में हास्य कलाकार के रोल दिए जाते है। राजू श्रीवास्तव अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के चेहरों पर मुस्कान ला देते हैं।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से आए सुर्खियों में

वर्ष 2005 में टीवी पर एक शो शुरू हुआ जिसका नाम था the great Indian laughter challenge. इस शो में भारत के कोने कोने सर हास्य कलाकारों ने भाग लिया जिसमें से राजू श्रीवास्तव एक थे। जैसे-जैसे यह शॉप बढ़ता गया वैसे-वैसे राजू श्रीवास्तव का नाम बढ़ता चला गया। इस शो में राजू श्रीवास्तव ने अपनी कॉमेडी से ना तो सिर्फ जजों का दिल जीता बल्कि पूरे भारत में उनको पसंद किया जाने लगा। राजू श्रीवास्तव को इस शो से ही गजोधर के नाम से जाना जाने लगा। राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडी से सभी दर्शकों का मन मोह लेते थे और दर्शकों को यह सीरियल बहुत ही ज्यादा पसंद आता था।

RAJU SHRIVTASTAV FILM NAMES

YearFilm Name
1988तेज़ाब
1989मैंने प्यार किया
1993बाज़ीगर, मिस्टर आज़ाद
1994अभय
2001आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया
2002वाह! तेरा क्या कहना
2003मैं प्रेम की दीवानी हूँ
2006विद्यार्थी: द पावर ऑफ स्टूडेंट्स
2007बिग ब्रदर, बॉम्बे टू गोवा
2010भावनाओं को समझो, बारूद: द फायर
2017बारूद: द फायर, फिरंगी

यह भी पढ़े – आमिर खान का जीवन परिचय, Aamir Khan Biography In Hindi

Arjun

मेरा नाम अर्जुन है और मैं CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मैं CanDefine वेबसाइट का SEO एक्सपर्ट हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.