रात का बचा हुआ बासी खाना सेहत पर डालता है बुरा असर? आयुर्वेद की इस पर राय?

रात-का-बचा-हुआ-बासी-खाना-सेहत-पर-डालता-है-बुरा-असर

रात का बचा हुआ बासी खाना सेहत पर डालता है बुरा असर (Rat Ka Bacha Hua Basi Khana Sehat Par Dlata Hai Bura Asar), आयुर्वेद में बताया गया है की बासी खाना खाने से हमारे शरीर की सेहत पर बुरा असर डालता है और बासी खाना खाने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार के रोग होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसमें ज्यादातर लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है।

रात का बचा हुआ बासी खाना सेहत पर डालता है बुरा असर (Rat Ka Bacha Hua Basi Khana Sehat Par Dlata Hai Bura Asar)

रात का बचा हुआ बासी खाना सेहत पर डालता है बुरा असर

रात का बचा हुआ बासी खाना सेहत पर डालता है बुरा असर (Rat Ka Bacha Hua Basi Khana Sehat Par Dlata Hai Bura Asar)

अक्सर घरों में रात का खाना बच जाता है और उसको हम फ्रिज में रख कर सुबह उसको फिर से गर्म करके खा लेते हैं। ऐसा करना आयुर्वेद में बहुत ही हानिकारक बताया गया है। क्योंकि ज्यादा समय बाद खाने को गर्म करके खाने से खाना विशुद्ध आहार हो जाता है यदि आप इस विशुद्ध खाने को नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको कई प्रकार की शारीरिक बीमारियां हो सकती है।

विशुद्ध पदार्थ को खाने से होने वाले रोग

यदि आप विशुद्ध पदार्थों का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो शास्त्रों और आयुर्वेद में इन पदार्थों को ग्रहण करने से आपके शरीर में भिन्न प्रकार की बीमारियां जगह बना सकती हैं जैसे कि- नपुंसकता, अंधापन, विसर्प, जलोदर (पेट में पानी भरना), फोड़े-फुंसी, भगंदर, त्वचा रोग, गले की बीमारियां, शरीर में खून की कमी, पाचन प्रणाली सही से कामना करना, शरीर में विष उत्पन्न होना, सोरियासिस, बुखार, सर्दी आदि प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार यदि भोजन 24 घंटे पहले का बनाया हुआ हो तो उसे ग्रहण नहीं करना चाहिए। इस प्रकार के भोजन को लेने से आपको अपच की समस्या हो सकती है और आयुर्वेद में तो इस तरह के भोजन को सेवन करने के लिए मना किया गया है हमें हमेशा ताजा बना हुआ भोजन ही खाना चाहिए।

आज के समय में मनुष्य के पास समय का अभाव होता जा रहा है इस समय के अभाव के कारण मनुष्य एक ही टाइम में तीनों समय का भोजन बना लिया जाता है और उस भोजन को फ्रिज में रख लिया जाता है और फिर बार-बार उसी भोजन को गर्म कर कर खाया जाता है।

इस प्रकार के भोजन में अनेक प्रकार के रोग उत्पन्न करने वाले रोगाणु और बैक्टीरिया पनपने लगते हैं जोकि हमारे शरीर में जाकर हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। कई लोगों को तो बासी खाना खाने के बाद फूड प्वाइजनिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है।

यदि आप खाना ताजा नहीं बना सकते तो उसको स्टोर करने के लिए कुछ सावधानियां

  • जब आपने खाना बना लिया हो तब उसको 90 मिनट के अंदर उसको स्टोर कर ले और इस बात का भी ध्यान रखना है कि खाना ठंडा हो चुका हो।
  • ध्यान में रखने वाली सबसे अहम बात यह है कि खाने को एक ही बार गर्म करें उसको अधिक बार गर्म ना करें।
  • जब आप खाने को गर्म कर रहे हो तो आपको इस बात का ध्यान अवश्य रखना है कि खाना ज्यादा गर्म ना हो क्योंकि यदि खाना ज्यादा गर्म हो जाएगा तो उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाएंगे क्योंकि खाना बार-बार गर्म करने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।
  • भोजन को गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें।

यह भी पढ़े –

Leave a comment

Your email address will not be published.