Telegram Group (100K+) Join Now

Ration Card Apply Online, ऐसे करें राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन, देखे पूरी प्रक्रिया

Ration Card Apply Online : भारत सरकार के द्वारा भारत में रह रहे लोगों के लिए राशन कार्ड ( Ration Card ) एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है इसकी मदद से सरकार के द्वारा मिलने वाले राशन को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिसके जरिए आप राशन की सरकारी दुकान पर आपको कम मूल्य पर राशन सरकार की तरफ से उपलब्ध कराया जाता है। राशन कार्ड सरकार के द्वारा बनाया गया एक ऐसा दस्तावेज है जिसका प्रयोग आप पहचान पत्र के रूप में प्रयोग कर सकते हैं भारत सरकार ने अब भारत के कई राज्यों में “वन नेशन वन कार्ड” योजना को लागू कर दिया है।

Ration Card Apply Online

Ration Card Apply Online

राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन

“वन नेशन वन कार्ड” के जरिए देश में किसी भी राज्य में राशन ले सकते हैं। सरकार के द्वारा राशन की दुकानों पर राशन लेने के लिए आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होती है और यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप को राशन नहीं मिलता है आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे ही राशन कार्ड को ऑनलाइन आवेदन आसानी से कर सकते हैं।

ऑनलाइन राशन प्राप्त करने के लिए सभी राज्य सरकारों द्वारा वेबसाइट शुरू कर दी गई है यदि आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आप जिस राज्य में रहते हैं उस राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना है और राशन कार्ड अप्लाई करने के 30 दिन में आपका राशन कार्ड बन जाता है।

यह भी पढ़े – राशन कार्ड में नाम ऐड कैसे करे? राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया क्या है?

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

आप जिस राज्य में रह रहे हैं सबसे पहले आपको उस राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको अपना पहचान प्रमाण पत्र (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ) होना आवश्यक है। यदि आपके पास कोई भी पहचान पत्र नहीं है तो सरकार के द्वारा दिया गया हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या आईडी कार्ड इसका भी प्रयोग कर सकते हैं।

राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सरकार के द्वारा एक निर्धारित शुल्क लिया जाता है जिसमें आपको ₹5 से ₹45 का भुगतान करना पड़ सकता है जब आप आवेदन भेज देंगे तब उसके बाद आपके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेजो के सत्यापन के लिए उसको आगे भेज दिया जाएगा आपके द्वारा भरा गया फॉर्म दी गई जानकारी की जांच अच्छी तरीके से की जाती है और उसकी पुष्टि भी की जाती हैं।

यह भी पढ़े – Krishi Niryat Niti : प्रधानमंत्री के द्वारा कृषि निर्यात नीति से किसान की आय होगी दोगुनी

राशन कार्ड के प्रकार

बीपीएल राशन कार्ड

भारत सरकार के द्वारा बीपीएल राशन कार्ड भारत में रह रहे हैं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के परिवारों को बनाया जाता है। भारत सरकार ने बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए आप की वार्षिक न्यूनतम आय ₹27000 या उससे कम होनी चाहिए। भारत सरकार ने 2011 में इसके नियमों में संशोधन किया जिसमें पहले इसमें न्यूनतम आय ₹10000 थी परंतु संशोधन के बाद इसको ₹27000 कर दिया गया।

एपीएल राशन कार्ड

यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है जो कि गरीबी रेखा से ऊपर अपना जीवन यापन कर रहे हैं इस राशन कार्ड के लिए कोई भी आवेदन भर सकता है इस श्रेणी के राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए वार्षिक आय की कोई भी सीमा तय नहीं की गई है।

अंत्योदय राशन कार्ड

भारत सरकार के द्वारा यह राशन कार्ड सिर्फ उनको दिया जाता है जिनकी कोई भी आए निश्चित नहीं है ऐसे गरीब परिवारों को राशन कार्ड प्रदान करती है। इस श्रेणी में वृद्ध, महिलाएं, बेरोजगार और मजदूर आते हैं। सरकार द्वारा इस तरह के राशन कार्ड सिर्फ उन्हीं गरीब लोगों को प्रदान किए जाते हैं जिनकी मासिक आय प्रति ₹250 व्यक्ति होती हैं।

30 दिन का समय लगता है राशन कार्ड बनने में

आपके द्वारा राशन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने पर सभी दस्तावेजों का बड़ी गहनता से सत्यापन किया जाता है इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 30 दिन का समय लग जाता है सभी दस्तावेज सत्यापित होने के बाद 30 दिन के भीतर आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

Subscribe with Google News:

Telegram Group (100K+) Join Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *