राशन कार्ड सरेंडर कैसे करें, UP राशन कार्ड के लिए नए नियम [पात्रता]

राशन कार्ड सरेंडर कैसे करें:- भारत देश में प्रत्येक परिवार को राशन कार्ड दिए जाते हैं यह राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं- 1.बीपीएल राशन कार्ड, 2.एपीएल राशन कार्ड, 3.अंत्योदय राशन कार्ड। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले भारतीय नागरिकों को अंत्योदय राशन कार्ड प्रदान किया जाता है जिससे कि उन्हें भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ मिल सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए नई नियम निर्धारित किए हैं।

राशन कार्ड सरेंडर कैसे करें (Ration Card Surrender kaise kare)

राशन कार्ड सेरेंडर कैसे करें
UP Ration Card New Rule

UP राशन कार्ड के लिए नए नियम

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही गरीबों के लिए योजनाओं में राशन कार्ड एक अहम भूमिका निभाता है इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने नायक राशन कार्ड मापदंड निर्धारित कर दिए हैं। इस राशन कार्ड के जरिए गरीब परिवार सरकार की तरफ से मिल रहे फ्री राशन जैसे कि गेहूं चावल आदि। उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड धारको के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है जिसके तहत उन गरीब परिवारो को चल रही सभी प्रकार की सरकारी सहायता में लाभ मिल सके।

यह भी पढ़े – Ration Card Apply Online, ऐसे करें राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन, देखे पूरी प्रक्रिया

राशन कार्ड सरेंडर करने के नए नियम

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा गरीब परिवारों को मुफ्त में राशन मुहैया कराया जा रहा था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि उन सभी गरीब परिवारों के यहां मुफ्त में राशन पहुंचे जो कि इस के योग्य हैं परंतु ऐसे भी कुछ नागरिक हैं जिन्होंने उस राशन कार्ड का दुरुपयोग किया और वह इस मुफ्त राशन का लाभ ले रहे थे ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी।

राशन कार्ड सरेंडर करने की नई गाइडलाइन से उत्तर प्रदेश सरकार को यह फायदा होगा कि उन सभी गरीब परिवारों को राशन आसानी से मिल सकेगा क्योंकि जो लोग इसके पात्र हैं वही इसका फायदा ने जिससे सरकार के ऊपर अतिरिक्त बोझ नहीं आएगा।

जो लोग राशन कार्ड के जरिए मुफ्त राशन लाभ ले रहे हैं और जो इसके पात्र नहीं है तो ऐसे में सरकार उन लोगों के लिए राशन कार्ड सरेंडर करने का अवसर प्रदान कर रही है। यदि निर्धारित तिथि के अंदर राशन कार्ड सरेंडर नहीं किया गया तो ऐसे में उनके ऊपर कानूनी कार्यवाही की जा सकती है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जितना भी राशन आपको प्रधान किया गया है उसमें आपको ₹27 प्रति किलोग्राम के हिसाब से खाद पदार्थों का जुर्माना वसूल आ जा सकता है।

राशन कार्ड सेरेंडर कैसे करें

राशन कार्ड सरेंडर करने की कुछ मुख्य प्रक्रिया है जिसके जरिए आप अपना राशन कार्ड सरेंडर कर सकते हैं इसके स्टेप्स आपको नीचे बताए गए हैं-

  • सबसे पहले आपको राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए तहसील या फिर डीएसओ ऑफिस जाना होगा।
  • यहां से राशन कार्ड सेरेंडर फॉर्म प्राप्त करें।
  • फोन में पूछी गई सभी जानकारियां को सही से भरना है।
  • राशन कार्ड सेरेंडर करने के लिए उसमें कारण बताना होगा।
  • फॉर्म में मांगेगा सभी दस्तावेजों की प्रति (फोटोकॉपी) लगानी है।
  • राशन कार्ड सेरेंडर फॉर्म को सभी दस्तावेजों के साथ कार्यालय में जमा करना होगा।
  • इस तरह आपका राशन कार्ड सरेंडर हो जाएगा

राशन कार्ड सरेंडर करने की अंतिम तिथि

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राशन कार्ड सरेंडर करने के अंतिम तिथि (Ration Card Surrender Last Date) 24 मई 2022 करती गई है पहले यह तिथि 20 मई से। यदि इससे ठीक है अंदर आपने अपना राशन कार्ड सेंड नहीं किया तो सरकार की तरफ से आप का राशन कार्ड रतिया जाएगा और आपकी खिलाफ कार्यवाही विकी जाएगी। कार्यवाही के दौरान यदि आप इस राशन कार्ड के अपात्र पाए जाते हैं तो आप के खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाएगा और कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

UP Ration Card अंत्योदय राशन कार्ड के लिए पात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार ने राशन कार्ड के लिए नए मापदंड तैयार किए हुए हैं जो आपको नीचे दिए गए हैं-

  • ऐसे परिवार जिनकी कुल मासिक आए केवल ₹15000 हो तथा उस परिवार का भरण पोषण महिला या विधवा महिला कर रही हो वह राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।
  • उन परिवारों की मासिक आय ₹15000 या उससे कम हो तथा उस परिवार का भरण पोषण 60 वर्ष की आयु या उससे अधिक हो तथा वह रोगों से पीड़ित हो उस परिवार का संचालन कर रहा हूं तो ऐसे परिवार राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।
  • सीमांत क्षेत्र में रह रहे सभी आदिवासी परिवार राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।
  • उन परिवारों को जिनके पास केवल 2 हेक्टेयर या फिर उससे कम भूमि हो या फिर असंतुलित भूमि हो राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।
  • अनाथ आश्रम में रह रहे लोग इसके लिए पात्र होंगे।
  • विधवा आश्रम में रह रही महिलाएं पात्र होंगी।
  • अन्य प्रकार के आश्रम जो व्यक्ति उस आश्रम पर ही आश्रित हूं ऐसे लोग राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।
  • मजदूर परिवार जो कि भूमिहीन हूं इस राशन कार्ड के लिए पात्र होंगे।

राशन कार्ड के लिए अपात्रता

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा राशन कार्ड के नए नियम लागू कर दिए गए हैं जो भी इस नियम के अंतर्गत नहीं आते हैं उन्हें अपना रामघाट सेंड करना होगा ऐसे राशन कार्ड अपात्र लोगों के लिए कुछ गाइडलाइन नीचे दी गई है।

  • राशन कार्ड धारक जिसके पास खुद का 100 वर्ग मीटर प्लॉट, मकान या फिर फ्लैट है तो ऐसे राशन कार्ड धारक इसके लिए पात्र नहीं होंगे।
  • जिन राशन कार्ड धारकों के पास चार पहिया, तीन पहिया और दोपहिया वाहन होंगे वह इसके पात्र नहीं होंगे।
  • ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे उन परिवार की वार्षिक आय ₹2 लाख से अधिक है वह इसके पात्र नहीं है।
  • शहरी क्षेत्र में रह रहे ऐसे लोग जिनकी परिवार की आय ₹3 लाख से अधिक है वह इसके पात्र नहीं है।

यह भी पढ़े – पीएम किसान योजना का पैसा कैसे चेक करें? जाने इसका स्टेप्स क्या है?

Leave a Reply

Your email address will not be published.