इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? ITR क्यों है जरुरी।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, ITR भरने का समय जब नजदीक आ जाता है। तब हमको यह नहीं पता होता है कि रिटर्न भरने के लिए क्या-क्या चाहिए और उसमें कौन कौन से डाक्यूमेंट्स लगेंगे हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे की कौन-कौन से डाक्यूमेंट्स लगेंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

इनकम टेक्स रिटर्न भरने के लिए क्या क्या चाहिए

ITR क्यों है जरुरी

सबसे पहले आपको इनकम टैक्स रिटर्न करने वाली वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट का लिंक :- https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/ और वहां पर आपको अपना लॉगइन रजिस्ट्रेशन करना है। यदि आपने यूजर हैं। तो आपको लॉगइन रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही जरूरी है।

यदि आप पहले से ही इस में रजिस्टर हैं। तो आपको लॉगइन करना है। जिसमें आपका यूजर आईडी और पासवर्ड लगेगा। जैसा कि आपको नीचे इमेज में दिखाया गया है। एक होता है। आइटीआर भरना और एक होता है। इनकम टैक्स जमा करना इन दोनों में क्या अंतर होता है। आइटीआर भरने का मतलब यह है।

कि हम अपनी आमदनी और खर्चे की जानकारी हम सरकार को देते हैं। और इस जानकारी के अनुसार यदि हमारे ऊपर सरकार का कोई टैक्स निकलता है। तो हम उसको भरते हैं। इसको इनकम टैक्स जमा करना कहते हैं।

ITR भरने के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स:

  • सैलरी स्लिप्स
  • फॉर्म 26AS
  • फॉर्म 16A
  • PAN कार्ड
  • आधार कार्ड
  • डिडक्शन्स अंडर सेक्शन 80D to 80U
  • कैपिटल गेन स्टेटमेंट

आयकर रिटर्न भरना बहुत ही जरूरी होता है। यदि आपकी आमदनी टैक्स के अंतर्गत नहीं आती है। तब भी आपको टैक्स भरना चाहिए क्युकी टैक्स भरने से रिकॉर्ड मेंटेन रहते हैं। और भारत सरकार के पास हमारी सारी इनफार्मेशन अवेलेबल रहती है।

यदि आप टैक्स स्लैब में नहीं आते हैं। तो भी आपको टैक्स भरते समय जीरो स्लैब का चुनाव करना होगा टैक्स भरने से आपको अगर आगे भविष्य में कभी भी लोन लेने में समस्या नहीं होगी इससे आपको लोन बहुत ही आसानी से मिल जाता है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *