रोडवेज एसी बसों में अब कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐसे करें टिकट बुक

रोडवेज एसी बसों में अब कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐसे करें टिकट बुक, रोडवेज एसी बसों में लगभग 212 रूट के यात्रियों के लिए यह सेवा शुरू की जा रही है 25 फरवरी 2022 से रोडवेज एसी बसों में टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इस सेवा को दो चरणों में शुरू किया जाएगा जिससे यात्री ऑनलाइन रोडवेज एसी बसों में टिकट की बुकिंग आसानी से कर सकते हैं।

रोडवेज एसी बसों में अब कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐसे करें टिकट बुक

रोडवेज एसी बसों में अब कर पाएंगे ऑनलाइन टिकट बुकिंग ऐसे करें टिकट बुक
roadways ac bus online ticket booking

अभी रोडवेज एसी बसों में यात्रा करने के लिए यात्रियों को बस स्टैंड पर जाकर टिकट लेना पड़ता था। यात्रियों को इससे बहुत ही ज्यादा परेशानी आती थी क्योंकि कुछ यात्रियों को तो टिकट मिल जाता था परंतु कुछ यात्री को टिकट नहीं मिल पाता था इन सब समस्याओं को समझाने के लिए सरकार ने इसी बसों में टिकट की बुकिंग ऑनलाइन करने का निर्णय लिया और ऑनलाइन टिकट प्रणाली का ट्रायल भी पूरा हो गया है।

रूट का किराया क्या होगा

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम प्रशासन के द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट में सभी रूटों का किराया फीड कर दिया गया है बसों का किराया दूरी के ऊपर निर्धारित करेगा। जो भी यात्री जितनी यात्रा तय करेगा उसको एक निर्धारित मूल्य चुकाना होगा।

इन रोडवेज एसी बसों में होगी टिकट बुकिंग

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने इसमें एसी बसों को ऑनलाइन बुकिंग सिस्टम के अंदर लाया गया है रोडवेज बसों में पवन हंस, स्लीपर कोच, एसी जनरथ, वोल्वो, स्कैनिया, शताब्दी आदि बसों में ऑनलाइन टिकट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी यात्री इन सभी बसों में आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

पहले चरण में यहां शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग

उत्तर प्रदेश परिवहन राज्य सड़क परिवहन ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली को दो चरणों में लागू करेगा पहले चरण में झांसी समेत कई क्षेत्रों में इस सेवा को शुरू किया जाएगा इसके अंतर्गत 774 एसी बसों को यात्रियों को लाभ पहुंचाने के लिए इसमें बुलाया गया है इसके बाद दूसरे चरण में करीब 3000 किलोमीटर लंबी दूरी की बसों को यात्रियों की सुविधा में उपलब्ध कराया जाएगा।

इन क्षेत्रों में हो सकेगी ऑनलाइन बुकिंग

लखनऊ, दिल्ली, आगरा, झांसी, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज के अलावा उत्तराखंड, जयपुर, राजस्थान, पंजाब और बिहार आदि राज्यों को ऑनलाइन बुकिंग के अंतर्गत लाया गया है इन क्षेत्रों में रहने वाले यात्री 25 फरवरी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

72 घंटे में निरस्त टिकट का पैसा होगा वापस

परिवहन निगम ने ऑनलाइन टिकट निरस्तीकरण पर यात्रियों का पैसा 72 घंटों में उनको वापस किया जाएगा। चीनी यात्री को किसी भी कारण बस अपना टिकट कैंसिल कराना पड़ रहा है उन्हीं यात्रियों को अगले 3 कार्य दिवसों में उनका पैसा उनके खातों में डाल दिया जाएगा।

यह भी पढ़े – IRCTC ने लांच किया अपना ऐप, ट्रेन का टिकट बुक करना अब और भी हुआ आसान

Leave a Reply

Your email address will not be published.