RTO का पूरा नाम क्या है? RTO का फुल नाम हिंदी में।

RTO का पूरा नाम क्या है (RTO Ka Pura Name Kya Hai) :- RTO का पूरा नाम रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (Regional Transport Office) है। आपको नाम से तो पता ही चल गया होगा कि यह ट्रांसपोर्ट विभाग के लिए बनाया गया भारत देश में ट्रांसपोर्टेशन एक हिस्सा है। इसको नियंत्रित करने के लिए यह विभाग बनाया गया है किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन होना होता है।

RTO का पूरा नाम क्या है

RTO का पूरा नाम क्या है

RTO Ka Pura Name Kya Hai :- RTO का पूरा नाम रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (Regional Transport Office) है।

तो सबसे पहले आरटीओ ऑफिस में आपको गाड़ी के पेपर बनवाने होते हैं। यदि आप गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस बनवाते हैं। तो आपको आरटीओ ऑफिस जाना होता है। यहां पर टू व्हीलर लाइटवेट फोर व्हीलर और हैवी व्हीलर के नाम से तीन प्रकार के लाइसेंस बनाए जाते हैं।

इस विभाग के द्वारा आपको ऑनलाइन आवेदन भरने का भी पोर्टल बना कर दिया गया है। यदि आप किसी गाड़ी की जानकारी लेना चाहते हैं। तो आपको एमपरिवहन ऐप पर सिर्फ गाड़ी नंबर डालने से ही उसकी पूरी जानकारी आ जाती है।

यह भी पढ़े – DMRC Ka Pura Name Kya Hai? DMRC का हिंदी में पूरा नाम क्या है।

Follow us on Google News:

savita kumari

मैं सविता मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं और मुझे शुरू से ही लिखना बहुत पसन्द है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। मैं candefine.com की कंटेंट राइटर हूँ मैं अपने अनुभव और प्राप्त जानकारी से सामान्य ज्ञान, शिक्षा, मोटिवेशनल कहानी, क्रिकेट, खेल, करंट अफेयर्स के बारे मैं जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *