सफेद पेठा के जूस के फायदे? ये है सफेद पेठा का जूस पीने के चमत्कारी फायदे

सफेद पेठा के जूस के फायदे: सफेद बेटे का इस्तेमाल तो हर कोई सबसे बनाने के लिए करता है लेकिन सब्जी के अलावा सफेद पेठे का इस्तेमाल मिठाई हलवा हलवा बनाने के लिए इस्तेमाल करता है। इन सबके अलावा सफेद पेठे का जूस काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसका उपयोग बिना पकाए किया जाता है। सफेद पेठा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, पोटैशियम, विटामिन ए, मैग्नीशियम जैसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं पेठा का सेवन चाहे वह सब्जी या जूस के रूप में हूं शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

सफेद पेठा के जूस के फायदे (Safed Petha Ke Juice Ke Fayde)

सफेद पेठा के जूस के फायदे
safed petha juice benefits

यह भी पढ़े – चौलाई के फायदे जानकर आप रेह जायेंगे हैरान और रोज खाएंगे लाल साग

डिहाईड्रेशन को दूर करने के लिए

यदि शरीर में पानी की कमी हो रही है तू अपने आपको भी हाइड्रेशन से बचाने के लिए बेटी का जूस का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होगा। इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो शरीर मैं होने वाली पानी की कमी को दूर करती है। गर्मी के मौसम में यह बेहद फायदेमंद होता है।

सफेद पेठा में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व
1कैल्शियम
2आयरन
3विटामिन C
4पोटैशियम
5विटामिन A
6मैग्नीशियम

शरीर से टॉक्सिक तत्व को बाहर निकालने के लिए

यदि आपका पेट नियमित रूप से साफ नहीं रहता तो सुबह उठकर खाली पेट एक क्लास पेठे का जूस का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है और शरीर से हानिकारक पदार्थ भी धीरे-धीरे बाहर निकल आते हैं।

वजन घटाने के लिए

सफेद पेठा में कैलोरी की मात्रा बिल्कुल कम होती है इस के जूस का सेवन वजन घटाने में काफी हद तक मदद करता है इसके साथ ही इसमें अधिक मात्रा में फाइबर भी होता है जिसके कारण आपको पेट देर तक भरा होने का आभास होता है जिससे आपको भूख कम लगती है। और आप बेफिजूल का बार-बार खाना खाने से बच सकते हैं। फाइबर कब्ज की समस्या को दूर करता है।

तनाव को कम करता है

सफेद पेठा में मौजूद कई विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर मैं उत्पन्न हो रहे स्ट्रेस को कम करते हैं और मस्तिष्क को मजबूत बनाते हैं।

पथरी की समस्या में राहत दिलाता है

यदि आपको पथरी की समस्या है तो सफेद पेठे का रस में चुटकी भर हींग मिलाकर प्रतिदिन सेवन करने से पथरी के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन बी भरपूर मात्रा में पाई जाती है।

पीलिया में फायदेमंद होता है

पीलिया ग्रस्त रोगियों को प्रतिदिन पेठे का सेवन या पेठे के जूस का सेवन करना फायदेमंद साबित होगा ।

पेठे का जूस बनाने एवं पीने का सही तरीका क्या है?

  • सबसे पहले आप नरम पेठा को धोकर छीन ले और उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। यदि बेटा ज्यादा बढ़ा है तो काटते समय उसके बीच निकाल दें और ग्राइंडर में डालकर थोड़ा पानी मिलाएं और अच्छे से ब्लेंड कर लें।
  • अब इसे कपड़े या सनी की सहायता से ग्लास में छान लें और इसका सेवन सेंधा नमक एवं नींबू मिलाकर करें।
  • यदि आप बैठे के जूस का सेवन वजन घटाने के लिए कर रहे हैं तो इसमें नींबू अवश्य मिलाएं और जूस का सेवन सवेरे खाली पेट करें।

यह भी पढ़े – लौकी का जूस पीने के फायदे? ये है लौकी के जूस के 7 चमत्कारी फायदे

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *