संतरे के छिलके के फायदे? संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट?

संतरे के छिलके के फायदे: जानकर आप रेह जायेंगे हैरान। संतरे और उसके छिलके को विटामिन सी का भंडार माना गया है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करते हैं जिससे कील और मुंहासे जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल पाता है और संतरे के छिलकों (Santre Ke Chilke Ke Fayde) से तैयार किया गया फेस मास्क त्वचा को निखरता है। संतरे के छिलकों में छुपा है रूप दमकाने का सीक्रेट। संतरे के छिलके और संतरे में मौजूद विटामिन सी जो स्किन कोलाजन के निर्माण में मदद करता है।

संतरे के छिलके के फायदे

संतरे के छिलके के फायदे
Santre Ke Chilke Ke Fayde

जिसके कारण संतरे का सेवन करके और उसके छिलके का तैयार किया हुआ फेस मास्क लगाकर आप अपनी त्वचा अंदर से और ऊपर से निखार सकते हैं। बाजार में उपलब्ध कई फेस पैक, फेस वॉश और फेस क्रीम संतरे के छिलके, फूल और जूस की मदद से बनाया जाता है।

इसके छिलके में मैग्नीशिया और पोटैशियम जैसे कई तत्व मौजूद हैं। चीन के योग से कई तरह के स्किन से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है संतरे के छिलकों से करें फेस मास्क को रेगुलर इस्तेमाल से त्वचा पर काले धब्बे झाइयां बिजली की समस्या कम हो जाती है।

यह भी पढ़े – मखाना खाने के फायदे? दूध और मखाना खाने के फायदे क्या है?

संतरे के छिलके का उपयोग ना केवल रूप सौंदर्य के लिए लड़की स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभकारी साबित हुआ है। संतरे के छिलकों से निकाला गया तेल शरीर में सूजन के कारण होने वाले मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द मैं उपयोगी होता है।

यह भी पढ़े – चुकंदर के फायदे? चुकंदर हमारे शरीर के लिए है कितना गुणकारी?

त्वचा के लिए

संतरे के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो बचा को झुर्रियां कील मुंहासे झाइयां जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इन छिलकों से तैयार किया गया फेस क्रीम स्क्रब और फेस पैक बचा के लिए बहुत गुणकारी होता है। अगर आपकी वजह संवेदनशील है या आपको संतरे से एलर्जी है तो इसके इस्तेमाल से पहले सतर्क रहने की आवश्यकता होती है।

गैस्ट्रिक अल्सर के लिए

पेट के अंदरूनी परत को जब हानि होती है तब गैस्ट्रिक अल्सर की समस्या उत्पन्न होती है ज्यादातर एच पाइलोरी संक्रमण के कारण ऐसा होता है। शोध के अनुसार क्षेत्रों में पाए जाने वाले फ्लेवोनोइड्स और अन्य सक्रिय गॉड होने के कारण संतरे के छिलकों के इस्तेमाल से इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

कैंसर से बचाव के लिए

शोध के अनुसार संतरे के छिलके के अर्क के उपयोग से या फिर किसी खट्टे छिलके के अर्क से कैंसर की गतिविधि के खिलाफ प्रभावी माना गया है। साथ ही शोध में यह भी पाया गया है कि संतरे के छिलके का इस्तेमाल जितना होगा कैंसर का खतरा उतना कम होगा।

यह भी पढ़े – बादाम शेक पिने के चमत्कारी फायदे?

हृदय के लिए

खट्टे फलों में कार्डियो प्रोटेक्टिव पाया जाता है अध्ययन से पता चला है कि संतरे के छिलकों में कार्डियोप्रोटेक्टिव लखनऊ के कारण लिपिड प्रोफाइल और संवहनी कार्य में सुधार करता है। संतरे के छिलकों से बनाया गया तेल रक्तचाप को कम करता है जिससे हृदय संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है।

दिमाग के लिए

इसके छिलकों में एंटी ऑक्सीडेंट और न्यूरोप्रोटेक्टिव प्रभाव पाया गया है जो मस्तिष्क को किसी प्रकार के हानी से बचाता है। साथ ही यह न्यूरोडीजेनरेटिव विकारों की रोकथाम में मदद करता है। संतरे के छिलकों से बनाया गया तेल मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है इसके उपयोग से तनाव और चिंता के लक्षण को कम किया जा सकता है। इस तेल का इस्तेमाल आप सुंघ कर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – नारियल पानी हमारे शरीर पर कैसे फायदा करता है?

संतरे के छिलके का पाउडर कैसे बनाएं

संतरे के छिलके का पाउडर बनाना एक आसान प्रक्रिया है इसके लिए आपको संतरे की कुछ ताजे छिलके को अच्छे से धूप में सुखा ना होगा। उसके बाद आप इन सुखाए छिलकों को ब्लेंडर की सहायता से पीसकर पाउडर को तैयार कर सकते हैं।

तैयार किए गए पाउडर को इस्तेमाल करने से पहले इसको छानना पड़ता है। जिसके बाद आप इसे स्टोर करके लंबे समय तक रख सकते हैं। संतरे के छिलके से तैयार किए गए पाउडर को स्वीट डिश मिठाई में रेसिंग के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलकों से तैयार किए गए तेल का उपयोग करने के लिए आपको इसे एक गिलास पानी में कुछ बूंदें डालकर इसको मिला कर पतला करना होगा।

संतरे के छिलकों के हानिकारक प्रभाव

संतरा और उसके छिलके स्वास्थ्य एवं त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होता है लेकिन कभी कभी इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं जैसे:-

  • संवेदनशील त्वचा वाले व्यक्ति को संतरे के छिलके के उपयोग से बचा में जलन या खुजली जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है।
  • संतरे के छिलकों से तैयार किया गया और के इस्तेमाल से त्वचा में सूजन लालिमा जैसे हानिकारक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं जो कुछ समय बाद ठीक भी हो जाते हैं।
  • संतरे के छिलकों के त्वचा पर हानिकारक प्रभाव जांचने के लिए आप पहले एक पैच त्वचा परीक्षण कर ले।

यह भी पढ़े – मैंगो शेक हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमन्द है?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Comment