सावन में कढ़ी क्यों नहीं खानी चाहिए, जाने इसका वैज्ञानिक और आध्यात्मिक कारण

कड़ी और चावल बहुत से लोगों को खाना पसंद है परंतु सावन में कढ़ी क्यों नहीं खानी चाहिए के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है या फिर आप लोगों ने कई लोगों से सुना होगा कि सावन में कड़ी नहीं खाते (sawan mein kadhi kyu nahi khani chahiye)। आखिर ऐसा क्या कारण है कि सावन में कड़ी का सेवन नहीं करना चाहिए। कड़ी और चावल खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है यह भारत में अधिकतर रेस्टोरेंट मैं यह आपको आसानी से खाने को मिल सकती है।

सावन में कढ़ी क्यों नहीं खानी चाहिए

सावन में कढ़ी क्यों नहीं खानी चाहिए

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

सावन में कढ़ी क्यों नहीं खानी चाहिए

घरों और रेस्टोरेंट में जब कड़ी बनाई जाती है तो उसके साथ चावल का स्वाद बहुत से लोगों को पसंद आता है। चावल और कढ़ी के कुछ लोग तो इतने प्रेमी हैं कि वह हफ्ते में दो-तीन बार कढ़ी चावल जरूर खाते हैं। कड़ी और चावल बनाना बहुत ही आसान है क्योंकि कड़ी में बहुत कम चीजें डाली जाती हैं जिसमें बेसन दही और पकौड़ी इन तीन चीजों का प्रयोग करके ही खड़ी को बनाया जाता है और इसका स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है।

सावन के महीने में कड़ी का सेवन नहीं करने का आध्यात्मिक कारण

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार सावन के महीने में कड़ी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि सावन के महीने में भगवान शिव को जल दूध और दही चढ़ाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार सावन के महीने में ही भगवान शिव पर दूध दही चढ़ाने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं ऐसा हिंदू ग्रंथ में बताया गया है इसलिए भगवान शिव को चढ़ाने वाली इन सब सामग्रियों की कमी ना हो इसलिए दूध और दही का सेवन नहीं करना चाहिए और इन से बनने वाली चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए।

सावन के महीने में खड़ी का सेवन ना करने का वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिकों ने ऐसा बताया है कि सावन के महीने में बारिश अच्छी होती है बारिश अच्छी होने के कारण अधिक मात्रा में घास-फूस उग जाती है और इन घास-फूस में कई ऐसी प्रकार की घास योग जाती हैं जो गाय भैंस बकरी दूध देने वाले जानवर यदि इनको खाते हैं तो इनकी दूध में उन खास पुरुष के हानिकारक तत्व आ जाते हैं जो हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं इसलिए हमें सावन के महीने में दूध दही और इन से बनने वाली चीजें का सेवन करने से हमें बचना चाहिए।

सावन के महीने में कड़ी का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है

सावन के महीने में बारिश अधिक होती है जिसके कारण हम बाहर कम निकल पाते हैं और यदि हम ऐसे में कड़ी का सेवन करते हैं तो कड़ी हमारी पाचन के लिए गरिष्ठ होती है। बारिश होने के कारण हम अधिक समय तक घर में ही रहते हैं और फिजिकल एक्टिविटी नहीं हो पाती। सावन के महीने में कड़ी खाने पर हमें गैस और एसिडिटी जैसी समस्या हो सकती है इसलिए हमें सावन के महीने में इसका सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

FAQ’s

Q1: सावन में कढ़ी खा सकते हैं क्या?

Ans : सावन के महीने में कड़ी खाने से परहेज करना चाहिए।

Q2: सावन में दही क्यों नहीं खाते?

Ans: सावन के महीने में दही जल्दी खराब हो जाती है इसलिए इसकी सेवन से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़े – फिश खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, मछली खाने के बाद इन चीजों को नहीं खाना चाहिए

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *