SBI Personal Loan 2023: एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे लें, SBI पर्सनल लोन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

SBI Personal Loan 2023: आज के समय में बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जिनके जरिए आप घर बैठे ही पर्सनल लोन आसानी से ले सकते हैं। यहां पर आपको एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे लें, भारतीय स्टेट बैंक से पर्सनल लोन कैसे लें, एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से पर्सनल लोन लेने की नियम व शर्तें क्या है इसके बारे में विस्तार से बताया जा रहा है।

अब आपके मन में सबसे पहला प्रश्न यह होगा कि एसबीआई से अधिकतम पर्सनल लोन कितना लिया जा सकता है और पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए। जब आप लोन लेते हैं तो लोन को वापस कितने महीने में जमा कर देना चाहिए। इन सभी बातों को जानना बहुत ही आवश्यक है।

एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे लें

एसबीआई से पर्सनल लोन कैसे लें
SBI Personal Loan 2023

पर्सनल लोन क्या होता है

कोई भी व्यक्ति अपनी दैनिक जरूरतों और व्यक्तिगत खर्चे के लिए बैंक से personal loan ले सकता है। पर्सनल लोन लेने के फायदे तो है ही और इसके नुकसान भी है। यदि आप पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो यह लोन अन्य लोगों की तुलना में आपको बैंक की तरफ से जल्द ही अप्रूवल दे दिया जाता है और इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि पर्सनल लोन में इंटरेस्ट रेट बहुत ज्यादा होता है और यदि आप लोग समय समय पर जमा नहीं करते हैं तो इसका इंटरेस्ट रेट भी ज्यादा बड़ा कर वसूला जाता है।

भारतीय स्टेट बैंक के द्वारा दिया जाने वाला यह लोन इंस्टेंट लोन होता है। कोई भी व्यक्ति अपने पर्सनल कार्य जैसे शादी, घर बनवाने, घर की मरम्मत, मेडिकल के लिए, अचानक से आई किसी भी प्रकार के मुसीबत में SBI पर्सनल लोन आप ले सकते हैं।

यह भी पढ़े – किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 क्या है?

SBI Personal Loan Overview

आर्टिकल का नामएसबीआई पर्सनल लोन कैसे लें
लोन का प्रकारपर्सनल लोन
बैंक का नामSBI Bank
लोन कैसे ले सकते हैंऑनलाइन माध्यम /ऑफलाइन माध्यम
लोन लेने की आयु सीमा21 से 60 वर्ष
लोन लेने के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए₹15000 प्रति माह
एसबीआई पर्सनल लोन कितना लिया जा सकता है₹20000 से ₹20 लाख तक
Official WebsiteClick Here

एसबीआई पर्सनल लोन कैसे लें

पर्सनल लोन लेने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने काफी अच्छी सुविधा बना रखी है। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको ऑनलाइन माध्यम और ऑफलाइन माध्यम से प्रक्रिया पूरी करनी होती है। एसबीआई पर्सनल लोन लेने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स-

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • फोटोग्राफ
  • सैलरी स्लिप आदि

एसबीआई पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं

भारतीय स्टेट बैंक ने पब्लिक के लिए लोन की व्यवस्था काफी अच्छी बना रखी है जिसमें से पर्सनल लोन काफी लिया जाता है पर्सनल लोन के लिए स्टेट बैंक ने कई प्रकार के लोन बना रखे हैं। यहां पर आपको नीचे SBI पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं के बरे में बताया गया है।

  1. एसबीआई कवच पर्सनल लोन
  2. एसबीआई पेंशन पर्सनल लोन
  3. फ्री अप्रूव्ड पर्सनल लोन योनो एप
  4. एसबीआई एक्सप्रेस क्रेडिट पर्सनल लोन
  5. एसबीआई क्विक पर्सनल लोन
  6. लोन अगेंस्ट सिक्योरिटी पर्सनल लोन

एसबीआई बैंक शाखा में जाकर

पर्सनल लोन लेने के लिए भारतीय स्टेट बैंक की नजदीकी शाखा में जाना होगा। शाखा में आपको बैंक मैनेजर लोन लेने की सारी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। लोन की प्रक्रिया आगे बढ़ाने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन होगा उसके बाद आपका लोन अप्रूवल के लिए भेजा जाएगा सभी प्रकार की जानकारी और दस्तावेजों का वेरिफिकेशन होने के बाद बैंक अधिकारी आपका लोन अप्रूव कर देगा इसके बाद लोन का पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

मिस कॉल करके पर्सनल लोन प्राप्त करें

पर्सनल लोन लेने के लिए भारतीय स्टेट बैंक ने एक बहुत ही अच्छी सुविधा जनता के लिए बनाई है इसके लिए आपको बैंक के इस नंबर 7208933142 पर एक मिस कॉल देनी है। मिस कॉल देने के बाद बैंक का एक्सक्यूटिव आपको बैंक शाखा से कॉल बैक करके आपको लोन के संबंधित सारी जानकारी प्रदान करेंगे। इस तरह आप एसबीआई से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

SMS करके लोन ले

पर्सनल लोन लेने के लिए एसबीआई बैंक ने एक सुविधा और बना रखी है अब आपको अपने मोबाइल फोन से इस नंबर 7208933145 पर आपको “PERSONAL” लिखकर मैसेज सेंड कर देना है इसके बाद बैंक आपसे संपर्क करेगा और लोन की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इस समय आप घर बैठे ही लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई ऑफिशियल वेबसाइट से लोन ले

पर्सनल लोन लेने के लिए अब आपको एसबीआई बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करना होगा उस में पूछे गए सभी जानकारी को भरना है और आवश्यक दस्तावेजों को भी साथ में लगाना है इस तरह आप घर बैठे ही पर्सनल लोन ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं आगे की प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई है।

  • पर्सनल लोन देने के लिए आपको एसबीआई बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट खोल जाने पर SBI quick personal loan के विकल्प का चयन करके अप्लाई करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें रजिस्टर करने का विकल्प दिखाई देगा।
  • इसमें आपको अपना full name, email address, mobile number जिसको आप रजिस्टर करना चाहते हैं उस पर ओटीपी आएगा।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद आपको लॉगिन पर क्लिक करना है।
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म पेज खुल जाएगा जिसमें आप को लोन के लिए अप्लाई करना है।
  • इस तरह से आपका लोन अप्लाई हो जाएगा और बैंक के द्वारा सत्यापन करने के बाद आपका लोन अप्रूव कर दिया जाएगा।

एसबीआई पर्सनल लोन कौन ले सकता है

भारतीय स्टेट बैंक में पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ नियम बनाए हैं जिसके लिए व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होना अनिवार्य है। व्यक्ति की आय प्रतिमा ₹15000 भी होना अनिवार्य है इन्हीं व्यक्तियों को पर्सनल लोन दिया जा सकता है।

यह भी पढ़े – क्रेडिट कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

Subscribe with Google News:

Leave a Comment