सेंधा नमक खाने के फायदे? सेंधा नमक के है ये अद्भुत फायदे?

प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाले सेंधा नमक खाने के फायदे (Sendha Namak Khane Ke Fayde) जानकर आप रह जाएंगे हैरान। सेंधा नमक की तासीर ठंडी होती है। सेंधा नमक पूरी तरह से नेचुरल प्रोसेस से बनता है इस प्रोसेस को होने में कई साल लग जाते हैं सेंधा नमक पहाड़ों से प्राप्त किया जाता है इसलिए इसे रॉक साल्ट (Rock Salt) के नाम से भी जाना जाता है। सेंधा नमक में किसी भी प्रकार के केमिकल का प्रयोग नहीं होता। यह हाई ब्लड प्रेशर और हार्ड के रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इनकी जोखिमों को भी कम करता है।

सेंधा नमक खाने के फायदे (Sendha Namak Khane Ke Fayde)

सेंधा नमक खाने के फायदे
Benefits of Rock Salt

सेंधा नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्व

S.Noपोषक तत्व
1.आयोडीन
2.पोटेशियम
3.फास्फोरस
4.मैग्नीशियम
5.सोडियम क्लोराइड
6.लोहा
7.सल्फर
8.जस्ता
9.मैंगनीज
10.क्रोमियम
11.लिथियम
12.विटामिन K

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

सेंधा नमक के फायदे

सेंधा नमक के अंदर कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं- आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम क्लोराइड, लोहा, आयोडीन आदि प्रकार के पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं सेंधा नमक को लाहौरी नमक के नाम से भी जाना जाता है। सेंधा नमक हमारे लिए इतना फायदेमंद होता है कि यह हमारे शरीर में पित्त वात और कफ को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है। सेंधा नमक सफेद और काले नमक की तुलना में कई गुना फायदेमंद होता है

1. वजन घटाने में मददगार

यदि आपका वजन बढ़ गया है और आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपको अपने आहार में सेंधा नमक को शामिल करना चाहिए क्योंकि सेंधा नमक बिल्कुल प्राकृतिक रूप से तैयार हुआ एक नमक है जिसमें बहुत सारे खनिज तत्व मौजूद होते हैं यह हमारे शरीर के मोटाबालिक को रेट को बढ़ाने में सहायता करता है जिससे आपका वजन नियंत्रित बना रहता है और यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाइड करता है जिससे हमें वजन घटाने में मदद मिलती है।

यह भी पढ़े – कटहल खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए वरना बिगड़ सकता है स्वस्थ

2. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में मददगार

यदि किसी को हाई ब्लड प्रेशर या निम्न ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसको सेंधा नमक का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए यह दोनों प्रकार के ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत ही सहायक होता है क्योंकि सेंधा नमक में पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रित बनाए रखता है। सेंधा नमक हमारे शरीर के पीएच मान को भी नियंत्रित बनाए रखता है और यह हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थों को धीरे धीरे कर कर निकालता है जिससे हमारे शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल भी कम होता है यह हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

3. इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में सहायक

सेंधा नमक में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं यह हमारे शरीर में पहुंचकर हमारे शरीर के अंदर रूप से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती हैं और हमारे शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में सहायता करता है।

4. तनाव कम करने में सहायक

यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं तो आप को सेंधा नमक पानी में मिलाकर नहा लेना चाहिए सीना नमक पानी से नहाने से तनाव कम होता है हमारे शरीर में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन अनियंत्रित होने की वजह से हमें तनाव महसूस होता है सेंधा नमक के पानी से नहाने के बाद यह नियंत्रित जाते हैं और आपक तनाव कम महसूस होने लगता है।

5. कब्ज की समस्या में फायदेमंद

आज के समय में कब्ज की समस्या आम बात हो गई है कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई प्रकार के दवाइयों का सेवन करते हैं परंतु यदि आप इन दवाइयों को छोड़कर केवल सेंधा नमक को पानी में मिलाकर पिए तो आपके शरीर में मैग्नीशियम का स्तर ठीक होने लगता है और आपको कब्ज की समस्या में आराम मिल सकता है।

6. पाचन क्रिया को करें दुरुस्त

सेंधा नमक हमारी पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करने का सबसे अच्छा साधन है आयुर्वेद में भी इसके गुणों के बारे में बताया गया है सेना नमक हमारे पाचन तंत्र को सुधारने में अहम भूमिका निभाता है यह हमारे पेट में होने वाले किसी भी प्रकार के संक्रमण को होने से बचाता है पेट में बन रही गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है और यह भूख को बढ़ाता है।

7. गले की समस्या में फायदेमंद

यदि आपके गले में खराश है या फिर टॉन्सिल हो गए हैं तो आपको सेंधा नमक के पानी का भाग लेना चाहिए इससे आपके टॉन्सिल और साइनस से से बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है यह साइनस जैसी बीमारी को पूरी तरह से ठीक करने में भी मदद कर सकता है।

8. स्किन के लिए फायदेमंद

सेंधा नमक में कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिन पाए जाते हैं यह हमारी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं और यह स्किन को स्वस्थ बनाए रखते हैं जिससे हमारी स्किन में ग्लो आने लगता है और यदि आपके चेहरे पर दाग धब्बे की समस्या है तो वह भी धीरे-धीरे ठीक हो सकते हैं।

यह भी पढ़े – शिकंजी पीने के फायदे? शिकंजी पीने से होते है कई सरे फायदे?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Mamta Jain

मैं ममता जैन मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं। मुझे लिखना काफी पसन्द है और अब मैने यही मेरा प्रोफेशन बना लिया है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। हेल्थ, स्वास्थ्य, मनोरंजन, सरकारी योजना, क्रिकेट, न्यूज़ और ब्यूटी पर लिखने में मेरा स्पेशलाइजेशन है। हेल्थ और ब्यूटी से जुड़ी जानकारी जानने के लिए मुझे फॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *