शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स, विवाह के एक माह पूर्व सौंदर्य की देखभाल कैसे करें

विवाह से एक माह पूर्व ही अपनी देखभाल शुरू कर देनी चाहिए। शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स से त्वचा कोमल व सुंदर बनी रहती है। यह सोच लेना कि विवाह से एक-दो दिन पूर्व ही सब हो जाएगा, सर्वथा गलत है। दुल्हन यदि शादी (Shadi Ke 1 Mahine Pehle Dulhan Ke liye Beauty Tips) से एक महीने पहले ही अपने रूप की देखभाल शुरू कर दे तो शादी के दिन उसका रूप यूं निखर आएगा कि देखने वाले बस देखते ही रह जाएंगे। आइए जानें कैसे?

शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

यह भी पढ़े – त्वचा की देखभाल कैसे करें? 40 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है?

शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

एक महीने पहले ब्यूटी टिप्स /

  1. डिटॉक्सीफिकेशन से शुरुआत करें। डिटॉक्सीफिकेशन का अर्थ होता है। शरीर से विष को बाहर निकालना। जंक फूड कम कर दें और ज्यादा-से-ज्यादा फल और सब्जियां खाएं। इससे चेहरे पर खूबसूरत चमक आती है और अतिरिक्त चर्बी घटती है, वो भी स्वस्थ तरीके से। अगर आप कुछ भी ऊल-जुलूल खाती रहेंगी तो आपकी सारी लापरवाही आपकी त्वचा पर झलकने लगेगी और आपकी त्वचा बुझी हुई और बेजान-सी लगने लगेगी।
  2. खूब पानी पीएं। अगर आप अभी तक ज्यादा पानी नहीं पीती रही हैं तो कोई बात नहीं, अब खूब पानी पीना शुरू कर दें। दिन में कम-से-कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीएं।
  3. डीप क्लींजिंग करें। स्टीम लें, इससे रक्त संचार बढ़ेगा और त्वचा नर्म, मुलायम बनेगी। स्टीम लेने के बाद चेहरे पर ठंडे पानी से छींटे मारें। अगर आपको ब्लैकहैड्स हैं तो स्टीम लेने के बाद निकालें ।
  4. फेस मास्क, फेस पैक या पील ऑफ मास्क लगाएं।
  5. आपके व्यक्तित्व का मुख्य आधार आपकी त्वचा है, अतः अपनी त्वचा की पूरी देखभाल करना अति आवश्यक है, फिर भी यदि आप एक-दो महीने पहले से हल्के व्यायाम और नियमित सैर कर सकें, तो इससे धीरे-धीरे रक्त संचार संयत रूप से आपकी त्वचा को बहुत लाभ पहुंचा सकता है और आप प्राकृतिक कांति से भर सकती हैं।
  6. आंवले के प्रयोग से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। यदि एक मीठा आंवला नियमित रूप से दूध के साथ खाली पेट लिया जाए तो इससे आपकी त्वचा को बहुत फायदा पहुंच सकता है।
  7. अक्सर देखा गया है कि ऐन मौके पर वधू के चेहरे पर मुंहासे निकल आते हैं और सारा मजा किरकिरा कर देते हैं, इसलिए कम-से-कम इन दिनों विशेष रूप से संतुलित भोजन करें।
  8. त्वचा को कोमल और स्निग्ध बनाना ही काफी नहीं, उसे वातावरण से होने वाली हानि से भी बचाना आवश्यक है, बाहर घूमने जाते समय इन दिनों विशेष रूप से आपको चाहिए कि किसी अच्छी सनस्क्रीन क्रीम का प्रयोग करें। इसके प्रयोग से आपकी त्वचा सूर्य की किरणों से होने वाली क्षति से बच सकती है।
  9. एक-दो माह पहले से ही नियमित तेल और मेहंदी का प्रयोग आपके बालों को दिखने में सुंदर और लाभकारी बना सकता है।
  10. हफ्ते में कम-से-कम एक बार स्क्रब जरूर करें। इससे मृत त्वचा से छुटकारा मिलेगा और त्वचा में खूबसूरत चमक जागेगी, लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो थोड़ी सावधानी बरतें। वैसे अल्फा आइड्रॉक्सी एसिडयुक्त प्रोटीन का इस्तेमाल करके भी मृत त्वचा से छुटकारा पाया जा सकता है।
  11. योगा करें या जिम ज्वाइन कर लें, इससे आपका शरीर आकर्षक बनेगा। कोई हेयर कट आजमाना हो तो अभी आजमा लें। बालों की देखभाल भी अभी शुरू कर दें।

तीन हफ्ते पहले ब्यूटी टिप्स

  1. भरपूर नींद लें। सोने का एक नियम बनाएं। इससे त्वचा खूबसूरत बनेगी, आंखों में एक चमक आएगी और आप तरोताजा महसूस करेंगी।
  2. नाखूनों की खूबसूरती का ध्यान रखना अभी से शुरू कर दें। क्युटिकल्स को पीछे पुश करें। नाखून छोटे रखें, ताकि वो टूटे नहीं और शादी वाले दिन आपके हाथ इतने खूबसूरत नजर आएं कि आपका हाथ अपने हाथ में लेते ही आपके वो सारी दुनिया भूल जाएं।
  3. एक अच्छा क्लींजिंग रुटीन अपनाएं। त्वचा पर ताजगी और सेहत भरी चमक के लिए त्वचा की गहराई तक सफाई जरूरी है। अगर आपके पास क्लींजिंग मिल्क इस्तेमाल करने या दो बार मुंह धोने की फुर्सत नहीं है तो क्लींजिंग वाइप्स का इस्तेमाल करें।
  4. आंखों के आसपास सूजन हो तो उसे दूर करने की कोशिश करें। कोई सौम्य आई क्रीम या जेल इस्तेमाल करें। आई क्रीम को फ्रिज में रखें। क्रीम का शीतल अहसास आंखों की सूजन दूर कर देगा। इसके अलावा ठंडे पानी में रुई भिगोकर 15 मिनट तक आंखों पर रखें। हफ्ते में एक बार ऐसा जरूर करें। अगर त्वचा रूखी है तो पानी की जगह ठंडे (फ्रीज किए हुए) दूध में रुई भिगोएं। सोने से पहले आंखों पर से मेकअप उतारना न भूलें।

दो हफ्ते पहले ब्यूटी टिप्स

  1. अब तक आपकी त्वचा में इतना खूबसूरत निखार आ गया होगा कि जरा एक बार आईने में खुद को निहारें तो आप पलकें झपकाना भी भूल जाएंगी। बस अब थोड़ी कोशिश और करें।
  2. किसी अच्छे नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें, ताकि जब आप सोई हों तो उसमें मौजूद विटामिन और एंटी एजिंग तत्त्व असर दिखाते रहें ।
  3. चेहरे पर दाग-धब्बे हों तो उसे हटाने का उपाय करें। जैसे-जैसे शादी का दिन नजदीक आता जाता है, शॉपिंग, तैयारियों की भाग-दौड़, अत्यधिक तनाव से दाग और गहरे हो जाते हैं। दाग हटाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि रात को सोने से पहले दाग-धब्बे मिटाने वाली कोई क्रीम इस्तेमाल करें।
  4. रिलैक्सेशन का कोई तरीका अपनाकर तनाव कम करने की कोशिश करें। रिलैक्सिंग मसाज, योगा, मॉर्निंग वाक, एरोमाथैरेपी, इनमें से रिलैक्सेशन का कोई भी तरीका अपनाएं।
  5. फाइनल हेयर कट करा लें। शादी वाले दिन कौन-सी हेयर स्टाइल बनवानी है, कौन-सी हेयर स्टाइल आप पर सबसे ज्यादा फबेगी, इस बारे में अपनी ब्यूटीशियन से बात कर लें।

एक हफ्ते पहले ब्यूटी टिप्स

  • डीप क्लींजिंग फेशियल करवाएं।
  • नरम, मुलायम त्वचा के लिए फेशियल के बाद कोई मॉइस्चराइजिंग मास्क लगाएं।
  • स्नान के बाद बॉडी लोशन लगाना न भूलें।
  • ब्यूटी संवारने का अपना हमेशा का रुटीन भी जारी रखें।
  • शादी के दो-चार दिन पहले मैनीक्योर-पैडिक्योर करवा लें।
  • एक दिन पहले मेहंदी लगवा लें और एक बार मेहंदी लग जाने के बाद पानी में हाथ न डालें।
  • जहां तक हो सके, धूप से बचें। फिर भी धूप में निकलना हो तो छाता व चश्मा सदैव साथ लेकर निकलें।
  • किसी भी अच्छी सौंदर्य विशेषज्ञा से मिलकर त्वचा के उपचार का तरीका जान लें। प्रत्येक हफ्ते फेशियल करवा लें।
  • मैनीक्योर, पैडिक्योर हर 10-15 दिन में करवाएं।
  • बॉडी मसाज प्रत्येक हफ्ते करवाएं, इससे विवाह पूर्व की थकान मिट जाती है ।
  • यदि आंखों के नीचे काले घेरे हैं तो किसी नेत्र विशेषज्ञ से संपर्क करें। घर पर ही आप कॉटन वूल को गुलाब जल में भिगोकर आंखों पर लगाएं तो काफी आराम मिलता है।
  • अपने खान-पान का ध्यान रखें। फलों का जूस ज्यादा-से-ज्यादा लें।
  • प्रतिदिन हल्का-फुल्का व्यायाम अवश्य करें।
  • हर सप्ताह हिना व कंडीशनिंग कराएं। इससे बाल घने तो होते ही हैं, साथ ही उनमें चमक भी आती है। बालों में तेल की मालिश से बालों की रंगत में भी निखार आता है। तनाव से भी राहत मिलती है।
  • शादी से एक दिन पहले अपने हेयर ड्रेसर से अपनी स्टाइल के बारे में जान लें ।

इस प्रकार आपकी थोड़ी-सी सूझबूझ आपको एक परफेक्ट लुक देगी। यह सब एक माह पूर्व करवाने से त्वचा में बहुत परिवर्तन आ जाता है। त्वचा निखरी हुई-सी लगती है। दुल्हन के आकर्षक व्यक्तित्व के लिए कुछ और टिप्स इस प्रकार है-

  1. सर्वप्रथम मेकअप की ओर दृष्टि डालें। चेहरे का पूर्ण मेकअप करने के साथ-साथ हाथ-पैर की ओर भी ध्यान दीजिए, क्योंकि यदि आपकी ससुराल में पर्दा है, तो चेहरे से पहले हाथ-पैर पर ही सबकी दृष्टि जाती है। इसके लिए पैडिक्योर व मैनीक्योर करवाइए। यदि हाथ-पैर के रोएं घने हों तो वैक्सिंग जरूरी हो जाती है, जबकि हल्के रोएं होने पर ब्लीच करना पर्याप्त होता है।
  2. चलते समय कंधे झुकाकर कभी नहीं चलना चाहिए। रीढ़ की हड्डी को सदैव सीधा रखिए। इसके लिए आदमकद आईने के सामने खड़े होकर अपनी खड़े होने की स्थिति पर गौर कीजिए। कंधों को तानकर रखिए, लेकिन ध्यान रखिए कि आप जरूरत से ज्यादा तनी हुई-सी न लगें।
  3. आपकी त्वचा गोरी है तो कोई भी रंग आप पर खिलेगा। यदि आपकी त्वचा सांवली है तो साड़ियों के रंगों का चयन सोच-समझकर ही कीजिए।
  4. दुल्हन का लिबास भारी होता है, चाहे वह साड़ी हो या लहंगा-चुन्नी। आप कोई भी लिबास पहनिए, लेकिन सलीके से एवं पिनअप करके रखिए, ताकि बार-बार संभालने का झंझट न हो।
  5. यदि आपका कद छोटा है तो यथासंभव गर्दन झुका कर न रहें। ऊंची एड़ी वाले सैंडिलों का प्रयोग करें। चलते वक्त कदम सीधे एवं सधे हुए रखिए। यदि कदम डगमगा गए तो गिरने के साथ-साथ मोच का भय बना रहेगा और सबकी हंसी का शिकार भी बनना पड़ सकता है। यदि आपका कद लंबा है तो फ्लैट चप्पल, सैंडिल का प्रयोग करें। हां, सिर हल्का-सा झुकाकर रखने से सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे।
  6. जितने दिन आपको वहां रुकना हो, उस हिसाब से साड़ी तय करके रखिए एवं पहले से ही मैच के पेटीकोट ब्लाउज तैयार करवा लीजिए। कपड़े आपके सही नाप के ही हों।
  7. पूरे दिन के लिए पहनी जाने वाली साड़ी अगर मौसम के अनुरूप हो तो ज्यादा बेहतर होगा। उदाहरण के लिए गर्मियों में कॉटन की जरीदार हल्की साड़ी पहनें एवं सर्दियों में सिल्क, सिंथेटिक पहनेंगी तो फबेगी।
  8. वाणी श्रेष्ठ व्यक्तित्व का अहम लक्षण होती है। यदि आप खूबसूरत होते हुए भी मृदुभाषी नहीं हैं तो आपकी सारी खूबसूरती रखी रह जाएगी। यह तो वह आभूषण है, जिसे साधारण शख्स भी धारण करे तो अत्यंत सुन्दर लगने लगता है। अतः अपनी भाषा में मिठास लाएं एवं तहजीब के साथ भाषा का प्रयोग करें।
  9. अशुद्ध उच्चारण कदापि न करें। यदि आप अशुद्ध बोलती हैं तो उसे शुद्ध तरीके से बोलने की आदत डालें। साथ ही यह ध्यान रखने योग्य है कि शब्दों का प्रयोग करते समय होंठ अधिक न फैलें-सिकुड़ें। यदि आप आईने के सामने नित्य प्रति पांच-सात मिनट तक स्वयं से ही कुछ बातें करेंगी तो खुद ही अपनी हंसी या मुस्कान को भी होंठों पर बेहतर ढंग से ला सकेंगी, जो कि ससुराल पक्ष वालों को प्रभावित किए बिना नहीं रह सकेगी।
  10. अक्सर कई लड़कियां ससुराल पहुंचकर भी रोती-बिसूरती रहती हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। हालांकि अपनों का साथ छोड़ते हुए बहुत दिल दुखता है। यही सोचिए कि आपकी मां, भाभी वगैरह भी तो अपना परिवार छोड़कर आई थीं। इस बात से आपको बहुत तसल्ली मिलेगी। ससुराल में सहज रहने का प्रयास कीजिए।
  11. रात्रि से पूर्व स्वयं का पूर्ण शृंगार कीजिए। इसके लिए आप किसी का भी सहयोग ले सकती हैं। यदि आपकी ननद या अन्य कोई रिश्तेदार आपका मेकअप करना चाहे तो उसका सहयोग लीजिए।
  12. मत भूलिए इस वक्त आप सबका केन्द्र बिन्दु हैं। अतः ज्यादा-से-ज्यादा शिष्ट बनिए। खाने पर आमंत्रित किए जाने पर ज्यादा ना-नुकर न करें। खाने से पहले एवं खाने के बाद में हाथ अच्छी तरह साफ कीजिए। आप एक छोटा नैपकिन अपने पास रखेंगी तो ज्यादा अच्छा होगा। जितनी भूख हो उतना खाना अवश्य खाइए।
  13. यदि रात में आपको दूध अथवा अन्य कोई पेय पदार्थ पीने को दिया जाए तो निःसंकोच ग्रहण कीजिए।
  14. सुहागरात को लेकर किसी तरह का कोई भय न पालें और अपनी सुहागरात का अनुभव किसी को न बताएं, चाहे कोई कितना ही पूछे। अगले की बातों में न आएं और मुस्कराकर टाल दें। हो सकता है, आपका राज जानने के बाद वह किसी और को ज्यादा बढ़ा-चढ़ाकर सुनाए। यह राज तो हमेशा आप एवं आपके जीवन साथी के बीच ही रहना चाहिए।
  15. यदि आप खाने के मामले में संकोची स्वभाव रखती हैं, तो थोड़े काजू तलकर उनमें नमक व जरा-सी काली मिर्च मिलाकर एक पैकेट बना लें एवं पर्स में रख लें। ये आपकी हल्की भूख को दबा देंगे और वैसे आप अपने पति से भी खाने के लिए कह सकती हैं। वह आपकी अवश्य सुनेंगे।
  16. अपने रीति-रिवाजों के मुताबिक ससुराल पक्ष वाले नववधू के हाथ का कुछ पका हुआ खाते हैं। अतः आप उस परीक्षा के लिए तैयार रहिए। इसके लिए आप पहले से ही सोचकर रखिए कि खाने में आप क्या सबसे बेहतर व लजीज व्यंजन बना सकती हैं। बस, उसे ही बनाकर खिलाइए। फिर देखिए, आपकी कितनी तारीफ होती है! यदि आप पाक-कला में अधिक निपुण नहीं हैं, तो शादी से पहले अपनी पाक-कला की बढ़-चढ़कर तारीफ हर्गिज मत कीजिए। अन्यथा यदि आप पसन्द पर खरी नहीं उतर पाईं तो गलत बात होगी एवं आप भी तनावग्रस्त हो जाएंगी। अतः ऐसी स्थिति उत्पन्न न होने दीजिए।
  17. नहाने के बाद अपना कोई भी कीमती सामान बाथरूम में न छोड़ें क्योंकि शादी के घर में भीड़-भाड़ अधिक होती है। ऐसे में अगर आपकी कोई भी कीमती चीज खो जाती है तो न किसी से कहा जा सकता है, न नाम लिया जा सकता है, बल्कि आप पर ही लापरवाह होने का इल्जाम लग जाएगा। अतः अपना सामान नहाने से पहले किसी जिम्मेदार व्यक्ति को सौंपकर जाएं।
  18. प्रत्येक काम पूर्ण आत्मविश्वास एवं सलीके से करेंगी तो सब मुग्ध हो जाएंगे।
  19. नहाने के बाद मेकअप अवश्य करें, लेकिन पहले दिन की अपेक्षा दूसरे दिन हल्का मेकअप करें।
  20. अपना पर्स हर वक्त अपने पास रखिए एवं साथ कम-से-कम तीन रूमाल रखिए, ताकि एक गन्दा होने पर दूसरा इस्तेमाल किया जा सके।
  21. अपने कपड़े स्वयं धोकर सुखा दीजिए। इधर-उधर साड़ी न पटकें अपितु तह करके एक जगह जमा दीजिए।
  22. यदि आपका पसीना दुर्गन्धयुक्त है तो यूडीकोलोन का प्रयोग करें एवं बढ़िया स्तर का परफ्यूम इस्तेमाल करें जो भीनी-भीनी खुशबू दे ।
  23. आप एक ही जगह गठरी-सी बनी न बैठी रहें। अपनी स्वाभाविक मुद्रा में बैठें। यदि थकान महसूस होती है तो किसी से भी आराम करने को कह सकती हैं।
  24. लज्जा भी एक आभूषण है जो दुल्हन के चेहरे की शोभा बढ़ाता है। इसे आप तन-मन से धारण कीजिए। वैवाहिक रीति-रिवाजों में कई बड़ी मनभावन परम्पराएं होती हैं। हर परम्परा खुले दिल से निभाइए। ऐसा मौका फिर कभी नहीं आता।
  25. यदि आप किसी से वार्तालाप कर रही हैं तो सोच-समझकर ही बोलिए एवं नपे-तुले शब्दों का इस्तेमाल कीजिए। बोलते वक्त आवाज धीमी ही रखिए एवं बातचीत में तब तक अधिक मत खुलिए जब तक कि आप अगले व्यक्ति के स्वभाव से पूर्ण रूप से परिचित न हों। कहीं ऐसा न हो कि आपके पीछे से वह आपको बातूनी करार दे दे।

विवाह से दो-तीन दिन पहले ब्यूटी टिप्स

  1. आपको चाहिए कि शादी से दो-तीन दिन पूर्व ही स्वयं या अपने सौंदर्य विशेषज्ञों की सलाह से एक बार ब्राइडल मेकअप का पूर्वाभ्यास कर लें। इससे समय पर होने वाली परेशानियों से बचा जा सकता है। इससे पूरी तैयारी करने में सहायता मिलती है। ऐन मौके पर परेशान भी नहीं होना पड़ता।
  2. शादी से कई दिन पहले से ही लोगों का आना-जाना लगा रहता है। कई रस्में करने के लिए सगे-संबंधियों का भी आगमन लगा रहता है। ऐसे में आप सेमी परमानेंट आई लैंसेस (पलकें) लगवा लें। इनके घुमाव तीन महीने तक टिकाऊ रह जाते हैं।
  3. दुल्हन का मेकअप यूं तो शादी के दिन के अनुसार ही किया जाता है, पर नई बहू तो बहुत दिनों तक नई ही कहलाती है और इसलिए जरूरी है कि बहुत दिनों तक उसकी छवि वैसी ही बनी रहे। इसलिए अच्छा यह होगा कि आप सेमी परमानेंट या फिर परमानेंट मेकअप करवाएं। इससे शादी के बाद भी आप हर समय थोड़ा बहुत आवश्यकतानुसार मेकअप करके बराबर एक-सी सुंदर दिख सकती हैं।

आप ऐसी ही छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर चलेंगी तो सबके बीच प्रशंसा पाएंगी एवं सभ्य, सुसंस्कृत बहू कहलाएंगी। तो ये थे शादी के 1 महीने पहले दुल्हन के लिए ब्यूटी टिप्स

यह भी पढ़े – स्किन कितने प्रकार की होती है? स्किन में कितनी लेयर होती है?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *