त्वचा की देखभाल कैसे करें? 40 की उम्र के बाद त्वचा की देखभाल कैसे की जाती है?

त्वचा की देखभाल कैसे करें

त्वचा की देखभाल कैसे करें (Skin care Tips), शारीरिक सौंदर्य में स्वस्थ सुंदर त्वचा का अपना एक अलग ही महत्व है। बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में भी बदलाव आने लगते हैं। उम्र के साथ त्वचा की आवश्यकताएं भी बदलती हैं, क्योंकि हर उम्र में त्वचा की जरूरतें अलग-अलग होती हैं। इसलिए हर आयु वर्ग में त्वचा की देखभाल जरूरी है।

त्वचा की देखभाल कैसे करें (Skin care Tips)

त्वचा की देखभाल कैसे करें
त्वचा की देखभाल कैसे करें (Skin care Tips)

त्वचा की देखभाल कैसे करें (Skin care Tips)

नवजात शिशु की त्वचा अपरिपक्व होती है। इसलिए इसे धूप से बचाना चाहिए। शिशु पर हल्के साबुन का प्रयोग कर उसे नहलाएं। विभिन्न ‘सनस्क्रीन्स’ व अन्य ‘लोशन्स’ से शिशु की त्वचा को बचाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें नुकसानदायक तत्व हो सकते हैं, जिन्हें शिशु की अपरिपक्व त्वचा जज्ब कर लेती है।

बचपन अवस्था में हल्के साबुन का इस्तेमाल कर स्नान करना ही काफी है। ‘सनस्क्रीन’ लगाकर त्वचा की रक्षा करें।

किशोरावस्था में चेहरे को दो बार धोना आवश्यक है। इस अवस्था में शरीर की स्वेद (पसीना) व तैलीय ग्रंथियां विकसित हो रही होती हैं। लापरवाही बरतने से इन ग्रंथियों में रुकावट पैदा हो सकती है। इस कारण मुँहासे पैदा हो सकते हैं।

आमतौर पर इस अवस्था में म्वाइश्चराजर की जरूरत नहीं पड़ती। सनस्क्रीन का प्रयोग अवश्य करें, क्योंकि समस्त जीवनकाल का 80 प्रतिशत ‘सन एक्सपोजर’ 20 साल की उम्र के पहले ही होता है।

  • 20 से 29 वर्ष की आयु में तैलीय ग्रंथियों की क्षमता कम होने लगती है। अतः म्वाइश्चराइजर अवश्य लगाएं, पर त्वचा को कई बार न धोएं।
  • 30 से 39 वर्ष की आयु में यदि आपने म्वाइश्चराइजर का प्रयोग अभी तक शुरू न किया हो तो इसका प्रयोग शुरू कर दें। सनस्क्रीन अवश्य लगाएं अन्यथा चेहरे पर धब्बे व झाइयाँ पड़नी शुरू हो जाएंगी।
  • 40 से 49 वर्ष की आयु में इस वक्त त्वचा ढीली होकर अपनी चमक खोने लगती है। इस अवस्था में प्रतिदिन म्वाइश्चराइजर का प्रयोग करें। सनस्क्रीन के अलाव ‘एंटी एजिंग कास्मेटिक्स’ के प्रयोग की भी जरूरत है।
  • 50 से 70 वर्ष की आयु में चेहरे पर झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती हैं। इस वक्त त्वचा की हीलिंग केपेसिटी (त्वचा के कटने-फटने की स्थिति में नई त्वचा का निकलना) क्षीण हो जाती है। इसलिए त्वचा को चोट-घाव आदि से बचाएं। चेहरा कम धोएं। म्वाइश्चराइजर व सनस्क्रीन का प्रयोग करें।

यह भी पढ़े –

Leave a comment

Your email address will not be published.