सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे? बिना कुल्ला किये पानी पीने के फायदे।

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde), बिना कुल्ला किये पानी पीने के फायदे, दोस्तों क्या आपको पता है। सुबह उठ कर सबसे पहले हम जो चीज खाते हैं। उसे यह डिसाइड हो जाता है।

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde)

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे
सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde)

कि हम लोग कितना स्वस्थ रहेंगे अब जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले बेड Tea लेते हैं जाहिर है उनकी तबीयत तो खराब होगी ही। चाहे आपको बेड Tea का रिजल्ट आज ना मिले लेकिन कुछ सालों बाद आपकी बॉडी में जब पित बढ़ जाएगा। तब आपको Hormonals Imbalance की कई बीमारियां जैसे कि डायबिटीज और थायरॉयड हो सकतीं हैं।

अब कुछ लोग कहते हैं। कि डायबिटीज मीठा खाने से होती है। लेकिन दोस्तों डायबिटीज मीठा खाने से नहीं आपके गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान से होता है। अब मोटापे की बात करें तो लोगों को लगता है। कि यह ज्यादा खानपान से होता है।

हम आपको यह बता दें कि मोटापा ज्यादा खान-पान से नहीं बल्कि गलत खाने से होता है। आज हम जानेंगे कि बासी मुंह पानी पीने के क्या फायदे है। अब आप कहेंगे कि ऐसा जानना जरूरी क्यों है।

हम तो बचपन से पानी पी रहे हैं। पानी पीना भी सिखाने वाली बातें है। हम आपको यह बता दें कि पानी हमारी बॉडी का सबसे इंपॉर्टेंट एलिमेंट है। हमने बचपन से सुना है। कि हमारे बॉडी 5 तत्वों से मिलकर बनी है। इन पांच तत्वों में पानी भी एक एलिमेंट है।

लेकिन क्या आपको यह पता है। कि पानी इन 5 तत्व में सबसे ज्यादा है। यानी कि हमारी बॉडी तकरीबन 70% पानी से ही बनी है। बाकी 30% 4 तत्वों से मिलकर बनी है। अब 70% अगर हमारी बॉडी में पानी है।

इसलिए हमारे आयुर्वेद में पानी से जुड़े बहुत सारे नियम है। आयुर्वेद ने बताया है कि आप किसी नियम का पालन करो या ना करो। पानी से जुड़े सारे नियमों का पालन करें। क्या आपको पता है कि बिना खाए आदमी कुछ समय तो जिंदा रहे सकता है।

परंतु पानी पिए बिना इंसान जिंदा नहीं रह सकता। इसलिए दोस्तों पानी से जुड़े जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। और बहुत से लोगों को तो पानी पीने का ही तरीका नहीं पता। आपने बहुत से लोगों को देखा होगा की मुँह ऊपर करके पानी पीते हैं।

कुछ लोग ठंडा पानी पीते हैं। कुछ लोग गर्म पानी पीते हैं। कुछ लोग खड़े होकर और कुछ लोग बैठकर, कुछ लोग गिलास से, कुछ लोग Bottle से और कुछ लोग हाथ से पानी पीते हैं। कहने का मतलब यह है। हर इंसान का पानी पीने का तरीका अलग अलग है।

इसीलिए आज आपको कुछ ऐसे नियम बताने जा रहे है। आप अपने जीवन में स्वस्थ रह सकते हैं। इसीलिए पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। इसीलिए मैं आपको बताऊंगा कि सुबह बासी मुंह पानी पीने से आपकी बॉडी में क्या होता है।

और कौन-कौन सी ऐसी बीमारी है जो ठीक हो सकती है। और अब आप कहेंगे कि बासी मुंह पीना ही जरूरी क्यों है। जब आप सुबह उठते हैं। तो आपके मुंह में जो बासी मुंह की लार है। यह हमारे लिए अमृत का काम करती है। और यदि हम सुबह उठकर ब्रश कर लेते हैं।

तो यह लाल मुंह से बाहर निकल जाती है। जिस लाल को हमें हमारे शरीर के लिए फायदा करना था। हम उस लार को मुंह से कुल्ला करके निकाल देते हैं। एक रिसर्च में यह बताया गया है। कि हमारी लार में पेन किलर के गुण होते हैं। अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि यह कैसे संभव है।

बचपन में जब आपकी उंगली में चोट लग जाती थी। तब आप उस उंगली को अपने मुंह में डाल लेते थे। जिससे हमारी उंगली में खून बहना बंद हो जाता था। और उसमें दर्द भी कम हो जाता था।

अब दर्द कैसे कम होता था। कि जो लार है वह आपके उंगली पर लग जाती थी। आपने देखा होगा कि जानवर भी अपनी चोट को अक्सर चाहते हैं। लेकिन यह कुदरती है जब जानवर अपने गांव को जानता है। तो वह उसके घाव पर लग जाती है।

एंटी फंगल एंटी, बैक्टीरियल गुड होने के कारण वह सही होने लगते हैं जो कि एक मेडिसिन भी नहीं कर सकती। इसलिए हमारे बासी मुंह की लार हमारे पेट में जरूर जानी चाहिए जिससे हमारे पेट मैं डाइजेशन में मदद करती है। आयुर्वेद में यह बताया गया है कि हमारा पेट स्वस्थ रहना चाहिए और यदि हमारा पेट स्वस्थ नहीं रहता है। तो हमारा पेट ही कई बीमारियों की जननी है।

कौन-कौन से फायदे हैं बासी मुंह पानी पीने के

  • अगर आप बासी मुंह की लार अपने मुंह के पिंपल्स पर लगाते हैं तो यह ठीक हो जाते हैं।
  • सुबह-सुबह यदि आप अपने मुंह की बांसी लाल को आंखों के नीचे लगाते हैं आपकी आंखों के काले घेरे ठीक हो सकते हैं।
  • जब आप सुबह उठे तो आपको सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी को पीना चाहिए सिर्फ इतना ही करने से आपका हाय ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हमेशा खत्म हो जाएगी।
  • बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से आपका वजन कम होता है।

पानी सही तरीके से नहीं पिने के क्या नुकसान है।

  • आजकल लोग मोटापे से बहुत परेशान है। बहुत से लोग तो यह कहते हैं। कि हम खाते बहुत काम हैं। पर मोटापे से बहुत परेशान हैं। इसका कारण यह है कि आप खाते तो कम है। परंतु आप पानी गलत तरीके से पीते है ठंडा पानी पीते हैं। जब आप ठंडा पानी पीते हैं तब आपका मेटाबॉलिज्म खराब होता है साथ ही साथ हमारे पेट में कॉन्स्टिपेशन हो जाता है। आते सिकुड़ने लगती है इन्हीं कारणों की वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।
  • यदि आप पानी को एक ही शिप में पी जाते हैं। जिसकी वजह से आपके मुंह की लार सही से नहीं जा पाती है। जिससे आपका डाइजेशन खराब होने लगता है।
  • यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह आपके पेट में Pressure से जाता है। और एक प्रेशर पैदा करता है। जिससे आपका पेट खराब होता है। पानी को हमेशा से एक-एक घूंट कर के पीना चाहिए।

यह भी पढ़े:-