सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे? बिना कुल्ला किये पानी पीने के फायदे।

क्या आपको सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde) पता है। सुबह उठ कर सबसे पहले हम जो चीज खाते हैं। उसे यह डिसाइड हो जाता है। कि हम लोग कितना स्वस्थ रहेंगे अब जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले बेड Tea लेते हैं जाहिर है उनकी तबीयत तो खराब होगी ही। चाहे आपको बेड Tea का रिजल्ट आज ना मिले लेकिन कुछ सालों बाद आपकी बॉडी में जब पित बढ़ जाएगा। तब आपको Hormonals Imbalance की कई बीमारियां जैसे कि डायबिटीज और थायरॉयड हो सकतीं हैं। अब कुछ लोग कहते हैं। कि डायबिटीज मीठा खाने से होती है। लेकिन दोस्तों डायबिटीज मीठा खाने से नहीं आपके गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान से होता है। बिना कुल्ला किये पानी पीने के फायदे,

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde)

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे
Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे (Subah Basi Muh Pani Peene Ke Fayde)

हमारे आयुर्वेद में पानी से जुड़े बहुत सारे नियम है। आयुर्वेद ने बताया है कि आप किसी नियम का पालन करो या ना करो। पानी से जुड़े सारे नियमों का पालन करें। क्या आपको पता है कि बिना खाए आदमी कुछ समय तो जिंदा रहे सकता है। परंतु पानी पिए बिना इंसान जिंदा नहीं रह सकता। इसलिए दोस्तों पानी से जुड़े जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। और बहुत से लोगों को तो पानी पीने का ही तरीका नहीं पता। आपने बहुत से लोगों को देखा होगा की मुँह ऊपर करके पानी पीते हैं। कुछ लोग ठंडा पानी पीते हैं। कुछ लोग गर्म पानी पीते हैं। कुछ लोग खड़े होकर और कुछ लोग बैठकर, कुछ लोग गिलास से, कुछ लोग Bottle से और कुछ लोग हाथ से पानी पीते हैं। कहने का मतलब यह है। हर इंसान का पानी पीने का तरीका अलग अलग है।

1. शरीर की अशुद्धियों को निकालने में सहायक

हमारे शरीर कि विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने मैं सुबह बासी मुंह पानी पीने का बहुत बड़ा फायदा है यदि आप रोज सुबह गुनगुना पानी बासी मुंह पीते हैं तो आपके मुंह की लार आपके शरीर के अंदर जाती हैं मुंह की लार एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है यह हमारे शरीर के अंदर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में अहम भूमिका निभाती है और हमारा शरीर डिटॉक्स हो जाता है।

2. किडनी को तंदुरुस्त रखने में सहायक

सुबह बासी मुंह पानी पीने से हमारी किडनी स्वस्थ बनी रहती है क्योंकि रोज सुबह पानी पीने से हमारी किडनी काफी तंदुरुस्त हो जाती है और किडनी से संबंधित कई प्रकार की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। किडनी हमारे शरीर का एक अहम अंग है। किडनी में होने वाली पथरी जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

3. त्वचा के लिए फायदेमंद

यदि आपको त्वचा से संबंधित समस्या है तो आपको रोज सुबह बासी मुंह उठकर पानी का सेवन शुरू कर देना चाहिए यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसा करने से हमारे शरीर के सभी प्रकार के विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं। यही विषाक्त पदार्थ हमारी त्वचा के ऊपर निकल कर सोचा संबंधित समस्याएं पैदा करते हैं। विषाक्त पदार्थों का शरीर से बाहर निकल जाना इससे हमारी त्वचा हेल्थी बनी रहती है।

4. पाचन शक्ति बढ़ाने में सहायक

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में हमारी लार एक अहम भूमिका निभाती है बासी मुंह सुबह पानी पीने से हमारे शरीर के अंदर हमारी लार पहुंचकर हमारे शरीर में मोटा वाली सिम रेट को बढ़ाने में सहायता प्रदान करता है जिससे हमारे शरीर के अन्य भाग भी सामान्य रूप से कार्य करना शुरू कर देते हैं इससे हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म तंदुरुस्त बना रहता है। हमारे बासी मुंह की लार हमारे पेट में जरूर जानी चाहिए जिससे हमारे पेट मैं डाइजेशन में मदद करती है। आयुर्वेद में यह बताया गया है कि हमारा पेट स्वस्थ रहना चाहिए और यदि हमारा पेट स्वस्थ नहीं रहता है। तो हमारा पेट ही कई बीमारियों की जननी है।

5. बालों के लिए फायदेमंद

आज के समय में बाल झड़ने की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं यदि आप बासी मुंह पानी पीना शुरू कर देंगे तो यह आपके बालों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। बासी मुंह पानी पीने से हमारे बालों की जड़ों तक उर्जा पहुंचती है और बाल मजबूत होते हैं और बालों का विकास अच्छे से होना शुरू हो सकता है।

6. मोटापा कम करने में सहायक

अब मोटापे की बात करें तो लोगों को लगता है। कि यह ज्यादा खानपान से होता है। हम आपको यह बता दें कि मोटापा ज्यादा खान-पान से नहीं बल्कि गलत खाने से होता है। बासी मुंह पानी पीने से हमारे शरीर के अंदर की कैलोरी बंद होने लगती है और धीरे-धीरे भजन कम होने लगता है इस तरह आप अपना काफी वजन कम कर सकते हैं और नियंत्रित बनाए रख सकते हैं।

7. एंटी बैक्टीरियल गुड़

यह लार मुंह से बाहर निकल जाती है। जिस लार को हमें हमारे शरीर के लिए फायदा करना था। हम उस लार को मुंह से कुल्ला करके निकाल देते हैं। एक रिसर्च में यह बताया गया है। कि हमारी लार में पेन किलर के गुण होते हैं। अब आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि यह कैसे संभव है। बचपन में जब आपकी उंगली में चोट लग जाती थी। तब आप उस उंगली को अपने मुंह में डाल लेते थे। जिससे हमारी उंगली में खून बहना बंद हो जाता था। और उसमें दर्द भी कम हो जाता था। अब दर्द कैसे कम होता था। जो लार है वह आपके उंगली पर लग जाती थी। लार में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुड़ होने के कारण वह सही होने लगती हैं जो कि एक मेडिसिन भी नहीं कर सकती।

शरीर के लिए पानी क्यों है आवश्यक

सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे

आज हम जानेंगे कि बासी मुंह पानी पीने के क्या फायदे है। अब आप कहेंगे कि ऐसा जानना जरूरी क्यों है। हम तो बचपन से पानी पी रहे हैं। पानी पीना भी सिखाने वाली बात है। हम आपको यह बता दें कि पानी हमारी बॉडी का सबसे इंपॉर्टेंट एलिमेंट है। हमने बचपन से सुना है। कि हमारे बॉडी 5 तत्वों से मिलकर बनी है। इन पांच तत्वों में पानी भी एक एलिमेंट है। लेकिन क्या आपको यह पता है। कि पानी इन 5 तत्व में सबसे ज्यादा है। यानी कि हमारी बॉडी तकरीबन 70% पानी से ही बनी है। बाकी 30% अन्य 4 तत्वों से मिलकर बनी है। अब 70% अगर हमारी बॉडी में पानी है।

पानी पीने के नियम

आज आपको कुछ ऐसे नियम बताने जा रहे है। आप अपने जीवन में स्वस्थ रह सकते हैं। इसीलिए पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। सुबह बासी मुंह पानी पीने से आपकी बॉडी में क्या होता है और कौन-कौन सी ऐसी बीमारी है जो ठीक हो सकती है। और अब आप कहेंगे कि बासी मुंह पीना ही जरूरी क्यों है। जब आप सुबह उठते हैं। तो आपके मुंह में जो बासी मुंह की लार है। यह हमारे लिए अमृत का काम करती है। और यदि हम सुबह उठकर ब्रश कर लेते हैं।

कौन-कौन से फायदे हैं बासी मुंह पानी पीने के

  • अगर आप बासी मुंह की लार अपने मुंह के पिंपल्स पर लगाते हैं तो यह ठीक हो जाते हैं।
  • सुबह-सुबह यदि आप अपने मुंह की बांसी लाल को आंखों के नीचे लगाते हैं आपकी आंखों के काले घेरे ठीक हो सकते हैं।
  • जब आप सुबह उठे तो आपको सबसे पहले हल्के गुनगुने पानी को पीना चाहिए सिर्फ इतना ही करने से आपका हाय ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हमेशा खत्म हो जाएगी।
  • बासी मुंह गुनगुना पानी पीने से आपका वजन कम होता है।
  • आजकल लोग मोटापे से बहुत परेशान है। बहुत से लोग तो यह कहते हैं। कि हम खाते बहुत काम हैं। पर मोटापे से बहुत परेशान हैं। इसका कारण यह है कि आप खाते तो कम है। परंतु आप पानी गलत तरीके से पीते है ठंडा पानी पीते हैं। जब आप ठंडा पानी पीते हैं तब आपका मेटाबॉलिज्म खराब होता है साथ ही साथ हमारे पेट में कॉन्स्टिपेशन हो जाता है। आते सिकुड़ने लगती है इन्हीं कारणों की वजह से आपका वजन बढ़ने लगता है।
  • यदि आप पानी को एक ही शिप में पी जाते हैं। जिसकी वजह से आपके मुंह की लार सही से नहीं जा पाती है। जिससे आपका डाइजेशन खराब होने लगता है।
  • यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो यह आपके पेट में Pressure से जाता है। और एक प्रेशर पैदा करता है। जिससे आपका पेट खराब होता है। पानी को हमेशा से एक-एक घूंट कर के पीना चाहिए।

यह भी पढ़े –

6 thoughts on “सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे? बिना कुल्ला किये पानी पीने के फायदे।

  • August 11, 2021 at 11:13 am
    Permalink

    आपकी उम्र कितनी है?

  • September 20, 2021 at 6:26 am
    Permalink

    Kya Sach me vajan kam hota h

  • November 16, 2021 at 7:46 pm
    Permalink

    Mujhe bajan badhana hai kya main basi muh mein normal pani pee sakti hu

  • November 16, 2021 at 7:48 pm
    Permalink

    Kya main basi muh mein normal pani pee sakti hu mujhe bajan badhana hai aur chehra saaf karna h

  • November 19, 2021 at 7:47 am
    Permalink

    हाँ बिलकुल पी सकते है

  • November 19, 2021 at 7:48 am
    Permalink

    हाँ बिलकुल पी सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published.