T20 World Cup 2024 New Format: ये है T20 विश्व कप 2024 का नया प्रारूप, यहाँ देखें पूरी जानकारी

T20 World Cup 2024 New Format: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) T20 वर्ल्ड कप 2024 में खेले जाएंगे। इस वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका को दी गई है। अगले T20 वर्ल्ड कप की तैयारियां शुरू हो चुकी है और आईसीसी ने T20 वर्ल्ड कप का नया प्रारूप बनाया है। 2024 टी-20 वर्ल्ड कप में लगभग 20 टीमें हिस्सा लेंगी। आईसीसी ने T20 वर्ल्ड कप के पुराने प्रारूप में बदलाव करते हुए नए प्रारूप बनाए हैं जिससे T20 वर्ल्ड कप और भी ज्यादा मनोरंजन से भर जाएगा।

T20 World Cup 2024 New Format

T20 World Cup 2024 New Format

यह भी पढ़े – T20 World Cup विजेता टीम लिस्ट? T20 World Cup जितने वाली टीम के नाम?

T20 नया प्रारूप

वेस्टइंडीज और अमेरिका में आयोजित होने वाले T20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें हिस्सा लेंगी उन 20 टीमों को 4 ग्रुपों में बांटा जाएगा और प्रत्येक ग्रुप में 5 टीमें होंगी। इन चारों ग्रुप में टीमों के बीच मैच खेला जाएगा जो भी टीम अपने ग्रुप में शीर्ष दो में स्थान प्राप्त करेंगे उन टीमों को अगले 4 ग्रुप में बांटा जाएगा और उन चार ग्रुप में दो-दो टीमें सुपर 8 मैं जगह बनाएंगी।

इसके बाद इन ग्रुप की टीमों के बीच मैच खेला जाएगा जो भी टीम अंक तालिका में शीर्ष पर होंगी वह दो-दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। सेमीफाइनल में इन टीमों को दो ग्रुप में बांटा जाएगा और टीमों के बीच मैच खेले जाएंगे जो भी टीम मैच जीतेगी और अपने ग्रुप में शीर्ष पर होगी वह फाइनल में प्रवेश करेंगी।

इस तरह से होगा टूर्नामेण्ट

  • 20 टीमें इस वैश्विक टूर्नामेण्ट में हिस्सा लेंगी
  • पाँच-पाँच टीमों को 4 ग्रुप में बाँटा जाएगा
  • 4 ग्रुप से 2-2 टीमें सुपर-8 चरण में जगह बनाएंगी
  • सुपर-8 के 2 ग्रुप में से शीर्ष 2-2 टीमें सेमिफाइनल में प्रवेश करेंगी

2024 के T20 वर्ल्ड कप के आयोजन की तैयारियां शुरू कर दी गई है वेस्टइंडीज और अमेरिका इस वर्ल्ड कप की तैयारी बड़ी जोरों शोरों से कर रही है क्योंकि इस वर्ल्ड कप को आयोजित कराने के लिए वेस्टइंडीज और अमेरिका को अच्छे क्रिकेट स्टेडियम तैयार करने होंगे।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *