T20 वर्ल्ड कप कब से शुरू होगा? और T20 वर्ल्ड कप कहां होगा?

T20 World Cup कब से शुरू होगा

T20 वर्ल्ड कप कब से शुरू होगा (T20 World Cup Kab Se Shuru Hoga), T20 मैच में रूचि रखने वालो के लिए एक बड़ी खुशखबरी बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से आई है। T20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से शुरू होंगे और 17 नवंबर 2021 तक खेले जाएंगे।

T20 वर्ल्ड कप कब से शुरू होगा (T20 World Cup Kab Se Shuru Hoga)

T20 World Cup कब से शुरू होगा
T20 World Cup कब चालू होगा?

इस बार के T20 वर्ल्ड कप भारत में आयोजित होने वाले थे परंतु कोरोना महामारी की वजह से यह टूर्नामेंट अब भारत में नहीं खेले जाएंगे। इसका आयोजन अब यूएई (UAE) और ओमान (Oman) ने किया जायेगा। सभी देशों के खिलाड़ियों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए बीसीसीआई ने यह निर्णय लिया है।

T20 World Cup 2021 की मेजबानी भारत को करनी थी परंतु बीसीसीआई ने T20 वर्ल्ड कप को यूएई (UAE) और ओमान (Oman) में आयोजित किए जाएंगे और इनमें जो की मेजबानी भारत के द्वारा की जाएगी।

भारत को इन मैचों को कराने में एक बहुत बड़ा चैलेंज है क्योंकि यह T20 वर्ल्ड कप भारत में ना होकर दूसरे देश में आयोजित किए जा रहे हैं ऐसे में विश्व की सारी टीमों के खिलाड़ियों की सुरक्षा उनकी देखरेख एक बड़ा चैलेंज हो सकता है।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने बताया है कि T20 World Cup 2021(UAE) और ओमान (Oman) में भारतीय कंट्रोल बोर्ड मेजबानी करने के लिए तैयार है और उन्होंने इसकी जानकारी ट्विटर पर भी दी है।

T20 वर्ल्ड कप टीम लिस्ट इन हिंदी (T20 World Cup Team List in Hindi)

S.Noटीमों के नाम
1भारत (India)
2पाकिस्तान (Pakistan)
3इंग्लैंड (England)
4साउथ अफ्रीका (South Africa)
5ऑस्ट्रेलिया (Australia)
6न्यूजीलैंड (New Zealand)
7श्रीलंका (Sri Lanka)
8अफगानिस्तान (Afghanistan)
9बांग्लादेश (Bangladesh)
10वेस्टइंडीज (West Indies)
11ओमान (Oman)
12पापुआ नई गिनी (Papua New Guinea)
13स्कॉटलैंड (Scotland)
14आयरलैंड (Ireland)
15नेदरलैंड (Netherland)
16नामीबिया (Namibia)

DRS (डीआरएस) नियम का प्रयोग

सबसे पहले यह नियम IPL (आईपीएल) में शुरू किया गया था। इसी तर्ज पर T20 वर्ल्ड कप में डीआरएस का नियम लागू किया गया है। इस नियम के लागू होते ही टूर्नामेंट खेल रही दोनों टीमों के पास 2-2 डीआरएस उपलब्ध होते हैं।

गेंदबाजी कर रही टीम कोई यदि ऐसा लगता है की एंपायर ने गलत डिसीजन दिया है तो गेंदबाजी कर रही टीम के पास डीआरएस लेने का 11 सेकंड का समय होता है। और यदि बल्लेबाजी कर रही टीम को ऐसा लगता है कि अंपायर ने गलत डिसीजन देकर आउट किया है तो उनके पास भी डीआरएस लेने का 11 समय का सेकंड होता है। इस नियम के आने से टीमों को अंपायर के गलत निर्णयों की वजह से हार का सामना नहीं करना पड़ेगा।

T20 विजेता टीम को कितना मिलेगा इनाम

T20 वर्ल्ड कप जीतने वाली विजेता टीम को $16 लाख डालर यानी कि भारत की करेंसी में ₹12 करोड़ इनाम के रूप में धनराशि दी जाएगी और उपविजेता टीम को 6 करोड़ की धनराशि दी जाएगी।

इस टूर्नामेंट में लगभग 16 टीमें भाग लेंगी और इन तीनों को पुरस्कार राशि लगभग छप्पन लाख डॉलर ₹42 लाख डालर राशि रखी गई है। सेमीफाइनल में हारने वाली टीम को 4-4 लाख डॉलर लगभग 3 करोड रुपए दिए जाएंगे।

Q1 : T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत कब हुई थी?

Ans : T20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 11 सितम्बर 2007 में हुई थी।

यह भी पढ़े –

Leave a comment

Your email address will not be published.