तत्काल टिकट कैसे बुक करें, सेकंडों में बुक करें कंफर्म तत्काल टिकट यह है आसान तरीका

भारत देश में एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए लाखों लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। तत्काल टिकट कैसे बुक करें (Tatkal Ticket Kaise Book Karen), यात्रा करने के लिए ट्रेन का टिकट लेना पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति को अचानक से ट्रेन से यात्रा करनी पड़ती है तो उसे कभी-कभी तत्काल टिकट लेना पड़ता है और तत्काल टिकट लेना आसान काम नहीं। इसके लिए काउंटरों पर लंबी-लंबी लाइने लगती है। तत्काल टिकट ऑनलाइन भी किए जाते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ऑनलाइन तत्काल टिकट निकालना नहीं आता।

तत्काल टिकट कैसे बुक करें (Tatkal Ticket Kaise Book Karen)

तत्काल टिकट कैसे बुक करें
Online Tatkal Ticket Booking

यह भी पढ़े – IRCTC User Id Kaise Banaye? IRCTC अकाउंट कैसे बनाये।

कंफर्म तत्काल टिकट कैसे लें

यात्रियों को ट्रेन से यात्रा करना काफी सुविधाजनक होता है क्योंकि कम खर्च में एक स्थान से दूसरे स्थान ट्रेन के द्वारा आसानी से जाया जा सकता है और ट्रेन के सफर में यात्रियों को ज्यादा थकान भी नहीं होती। तत्काल टिकट लेना आज के समय में बहुत ही कठिन हो गया है क्योंकि तत्काल टिकट की बुकिंग एक निश्चित समय पर होती है और इसमें यदि आप एसी कोच में टिकट बुक करना चाहते हैं तो उसका समय 10:00 बजे सुबह से शुरू होता है और 11:00 बजे तक चलता है उसके बाद स्लीपर क्लास तत्काल टिकट की बुकिंग 11:00 बजे से शुरू हो जाती है और यह बुकिंग 12:00 बजे तक चलती है।

एसी में तत्काल टिकट बुक करने का समय

यदि आप ट्रेन में एसी थ्री टियर 20 ईयर और फर्स्ट क्लास में सफर करना चाहते हैं तो रेलवे के द्वारा एसी तत्काल टिकट बुक करने का समय सुबह 10:00 बजे निर्धारित किया गया है। यह टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक किया जा सकता है। ऑफलाइन टिकट बुक करने के लिए आपको काउंटर से टिकट लेना होगा और यदि आप ऑनलाइन टिकट बुक करना चाहते हैं तो इसकी अधिकारिक वेबसाइट से आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं यदि आपके पास आईआरसीटीसी का अकाउंट नहीं है तो टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी मैं आपको अपना अकाउंट बनाना होगा।

स्लीपर क्लास में तत्काल टिकट कैसे बुक करें

स्लीपर क्लास में टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी ने सुबह 11:00 बजे से इसका समय निर्धारित किया है। स्लीपर क्लास का टिकट भी दो तरह से बुक किया जा सकता है। यदि आप काउंटर से टिकट लेना चाहते हैं तो आप तत्काल टिकट काउंटर से भी ले सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन भी तत्काल टिकट निकाल सकते हैं।

कंफर्म तत्काल टिकट कैसे लें

ट्रेन में यात्रा करने के लिए कंफर्म तत्काल टिकट निकालने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर जाना है और IRCTC की वेबसाइट पर आपका अकाउंट होना अनिवार्य है। यदि आपके पास आईआरसीटीसी का अकाउंट नहीं है तो आपको अपना IRCTC User Id अकाउंट बनाना होगा। उसके बाद ही आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं।

तत्काल टिकट बुक करने का तरीका

यदि आप एसी कोच में अपना टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको 10:00 बजे से पहले 9: 58 पर IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/nget/train-search) पर पहले से ही लॉगइन करना होगा यदि आप 10:00 बजे लॉगइन करेंगे तो यह साइट आसानी से नहीं खुलेगी यदि आप पहले से ही लॉगइन करके रखेंगे तो आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं और कंफर्म टिकट मिलने की संभावना बढ़ जाती हैं।

स्लीपर क्लास मे तत्काल टिकट बुक करने का समय सुबह 11:00 बजे निर्धारित किया गया है। 11:00 बजे से पहले यानी कि 10:58 पर आपको IRCTC की वेबसाइट पर लॉगिन कर लेना है उसके बाद 11:00 बजते ही आपको अपनी ट्रेन सेलेक्ट करके तुरंत यात्री की सारी डिटेल भरकर टिकट बुक कर लेना है इस तरह से टिकट बुक करने पर आपको सेकंडो में कंफर्म तत्काल टिकट मिल सकती है।

यह भी पढ़े – IRCTC से ट्रेन का टिकट कैसे बुक करें? ट्रेन का रिजर्वेशन कैसे करते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.