टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय, Tiger Shroff Biography In Hindi

टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय:- बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff Biography In Hindi) का जन्म 2 मार्च 1990 में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। इनके पिता जैकी श्रॉफ भी बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक महान अभिनेता है। टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff Ka jeevan Parichay) की मां का नाम आयशा श्रॉफ है। टाइगर श्रॉफ ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में करियर की शुरुआत वर्ष 2014 में हीरोपंती फिल्म से शुरू की थी यह फिल्म दर्शकों को बहुत ही पसंद आई जिससे टाइगर श्रॉफ का फिल्मी करियर आगे बढ़ता चला गया।

टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय (Tiger Shroff Ka jeevan Parichay)

टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय
Tiger Shroff Ka jeevan Parichay

यह भी पढ़े – विश्वनाथन आनंद का जीवन परिचय? विश्वनाथन आनंद की आत्मकथा?

टाइगर श्रॉफ का जीवन परिचय

मुख्य बिंदुजानकारी
पूरा नामजय हेमन्‍त श्रॉफ (टाइगर श्रोफ)
जन्‍म तिथि2 मार्च, 1990
जन्‍म स्‍थानमुंबई, महाराष्‍ट्र
पिता का नामजैकी श्रॉफ
माता का नामआएशा श्रॉफ
बहन का नामकृष्‍णा श्रॉफ
पेशाअभिनेता
टाइगर श्रॉफ की हाइट175 सेमी
पहली फिल्महीरोपंती (2014)
धर्महिन्‍दु

टाइगर श्रॉफ एजुकेशन

टाइगर श्रॉफ मुंबई में ही पैदा हुए और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भी मुंबई से एक ग्रैंड कि इन्होंने अपने स्कूल की प्रारंभिक शिक्षा अमेरिकन स्कूल आफ बॉम्बे जो कि मुंबई में स्थित है वहां से ग्रहण की और अब टाइगर श्रॉफ अपनी ग्रेजुएशन की शिक्षा अमेठी यूनिवर्सिटी से कर रहे हैं।

टाइगर श्रॉफ का बॉलीवुड करियर

इनके पिता जैकी श्रॉफ बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक महान अभिनेता है और टाइगर श्रॉफ भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनेता बनना चाहते थे इन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बॉलीवुड में 23 मई 2014 को हिरोपंती फिल्म से शुरुआत की। यह फिल्म हिट हो गई थी। जिससे टाइगर श्रॉफ का बॉलीवुड करियर शुरू हो गया था। इसके बाद उन्होंने वर्ष 2016 में बागी फिल्म लांच की जो की सुपरहिट हुए दर्शकों ने इस फिल्म को काफी पसंद किया। इस फिल्म के बाद से ही टाइगर श्रॉफ बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी नाम हो गया और इनके फ्रेंड्स फॉरएवर भी बहुत ज्यादा हो चुके हैं।

टाइगर श्रॉफ का फिल्मी करियर

S.NoFilm’sDate
1.Heropanti 229 Apr 2022
2.Baaghi 306 Mar 2020
3.War02 Oct 2019
4.Student Of The Year 210 May 2019
5.Baaghi 230 Mar 2018
6.Munna Michael21 Jul 2017
7.A Flying Jatt25 Aug 2016
8.Baaghi29 Apr 2016
9.Heropanti23 May 2014

टाइगर श्रॉफ को मिले पुरस्कार

बॉलीवुड इंडस्ट्री में हीरोपंती फिल्म से टाइगर श्रॉफ को कई फिल्मी अवॉर्ड मिले। वर्ष 2014 में हिरोपंती फिल्म की अपार सफलता मिलने पर इन्हें इस फिल्म के लिए सूपर स्‍टार ऑफ टूमारो, बिग स्‍टार एंटरटेनमेंट का मोस्‍ट एंटरटेनिंग एक्‍टर और स्‍टार गिल्‍ड का बेस्‍ट मेल डेब्‍यू  पुरस्कार दिया गया। वर्ष 2015 में भी उनको कई पुरस्कार मिले जिसमें टाइगर श्रॉफ को आईफा का स्टार ऑफ द ईयर दिया गया था इसके बाद उन्हें लाइफ ओके स्क्रीन का बेस्ट प्रॉमिस सिंह न्यूकमर के खिताब से नवाजा गया। फिल्म फेयर में बेस्ट डेब्यु मेल केटेगरी का सम्मान दिया गया।

टाइगर श्रॉफ के शौक (Tiger Shroff hobbies)

  • टाइगर को मार्शल आर्ट्स का काफी शौक है।
  • डांस करना इन्हें काफी अच्छा लगता है।
  • फुटबॉल खेलना इन को काफी पसंद है।

Tiger Shroff Instagram Account

FAQ’S

Q1 : टाइगर श्रॉफ की हाइट कितनी है?

Ans : टाइगर श्रॉफ की हाइट 175 सेमी है।

Q2 : टाइगर श्रॉफ की पहली फिल्म कौन सी थी?

Ans: टाइगर श्रॉफ की पहली फिल्म हीरोपंती थी।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *