टाइटैनिक 2 जहाज फिर निकलेगा समुद्र में अपनी अधूरी यात्रा पूरी करने को?

टाइटैनिक जहाज की अधूरी यात्रा को पूरी करेगा टाइटैनिक 2 (Titanic 2), एक बार फिर टाइटैनिक जहाज समुद्र में साल 2022 में समुद्र में उतारा जाएगा। यह जहाज पहली टाइटैनिक जहाज की अधूरी यात्रा को पूरा करेगा और उसी रूट पर करेगा जो टाइटैनिक जहाज को पूरी करनी थी। आप सभी को यह तो मालूम ही होगा कि टाइटैनिक अपनी पहली जहाज यात्रा के दौरान 15 अप्रैल 1912 एक आइसबर्ग से टकराने के कारण पूरी तरह नष्ट हो गई थी। जिस पर सन् 1997 में हॉलीवुड में एक फिल्म बनाई गई थी।

टाइटैनिक 2 (Titanic 2)

टाइटैनिक 2
Titanic 2

टाइटैनिक 2 समुद्र में 2022 में उतरेगा

इस फिल्म में टाइटैनिक जहाज के अधूरी यात्रा और जहाज के अंदर की आलीशान बनावट और खूबसूरती को बेहद खूबसूरती के साथ दर्शाया गया था। जिसे देखने के बाद सभी दर्शकों के मन में डूबी हुई टाइटैनिक जहाज और उसमें खत्म हुए व्यक्तियों को लेकर बहुत निराशा हुई थी।

टाइटैनिक 2 समुद्र में 2022 में उतरेगा

टाइटैनिक 2 हुबहू पहली टाइटैनिक जहाज की कॉपी है। लगभग 106 साल पहले टाइटैनिक की पहली जहाज अपनी यात्रा के दौरान आइसबर्ग से टकराकर समुद्र में डूब गई थी जिसके कारण यह जहाज अपनी यात्रा पूरी नहीं कर सकी।

इस यात्रा के दौरान पहली टाइटैनिक पर लगभग 2400 यात्री और लगभग 900 क्रू मेम्बर्स सफर कर रहे थे। और यह माना जा रहा है कि टाइटैनिक की दूसरी जहाज पर भी लगभग इतने ही यात्री सफर करेंगे। यह जहाज दिखने में बिल्कुल पहली टाइटैनिक के जैसा ही होगा। इसके साथ ही जहाज का लेआउट और केविन के डिजाइन भी पहली टाइटैनिक की तरह ही होगा।

यह जहाज भले ही दिखने में रंग रूप में पहली टाइटैनिक के जैसा होगा लेकिन आज के आधुनिक टेक्नोलॉजी के कारण इस जहाज पर कई तरह की टेक्नोलॉजी और सुरक्षा उपकरणों से लैस होगा। इस जहाज को सुरक्षा की दृष्टि से कुछ ज्यादा चढ़ा बना दिया गया है।

टाइटैनिक 2 का रूट

आपको बता दें कि टाइटैनिक की दूसरी जहाज में पहले टाइटैनिक कि खुद पर ही सफर करेगा। यानी साल 2022 में टाइटैनिक 2 अपना सफर दुबई से शुरू करेगा और इंग्लैंड के साउथम्पटन तक जाएगा और फिर इंग्लैंड से न्यूयॉर्क के लिए निकलेगा।

यह जहाज उसी रूट से न्यूयॉर्क जाएगा जिस रूट से पहले टाइटैनिक जहाज को जाना था। साल 1912 में टाइटैनिक की पहली जहाज को दुनिया का सबसे सुरक्षित और बड़ा जहाज माना गया था। लेकिन अपनी यात्रा के दौरान पहरी टाइटैनिक जहाज समुद्र में मौजूद हिमखंड से टकरा गया और इस दुर्घटना के कारण लगभग 1500 लोगों की जान की हानि हो गई थी।

आपको बता दें कि टाइटैनिक 2 साल 2022 मैं समुद्र में उतरेगा और अपनी निर्धारित यात्रा को तय करेगा। टाइटैनिक 2 जहाज की यात्रा के लिए अभी टिकट मेला शुरू नहीं हुआ है।

टाइटेनिक 2 जहाज के बारे में कुछ रोचक जानकारियां

  • ऑस्ट्रेलिया के राजनेताओं और अरबपतियों ने मिलकर यह निर्णय लिया है कि मशहूर जहाज टाइटैनिक की 100 वीं सालगिरह पर टाइटेनिक 2 तैयार किया जाएगा।
  • इस विचार के पीछे कई सांसदों में से एक क्लाइफ पामर भी है जिन्होंने टाइटेनिक 2 को दोबारा तैयार कराने में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।
  • क्लाइव मरने यह बताया है कि चाचा निक दो उन्हीं रास्तों पर यात्रा करेगा जिस रास्ते से पहले टाइटेनिक को गुजारना था। यह रास्ता साउथम्पटन से न्यूयॉर्क तक का रहेगा।
  • इस जहाज पर लगभग 2400 यात्री एक बार में सफर कर सकते हैं। इस जहाज में पहली, दूसरी और तीसरी श्रेणी के केबिन भी मौजूद होंगे।
  • हाल ही में हुए ऑस्ट्रेलिया के चुनाव में पामर द्वारा कई स्लोगन दिया गया था जिनमें से एक “मेक ऑस्ट्रेलिया ग्रेट” भी शामिल था।
  • यह जहाज दिखने में बिल्कुल पहली टाइटैनिक के जैसा ही होगा। ब्लू स्टार लाइनर और क्लाइव पामर के जरिए इस बड़े जहाज का निर्माण किया जा रहा है।
  • टाइटेनिक 2 को तैयार करने में लगभग 500 बिलीयन डॉलर की धनराशि लगी है।
  • दूसरी टाइटैनिक जहाज को दोबारा से तैयार करना ऑस्ट्रेलिया के बिजनेसमैन के लिए एक सपने की तरह है। यह जहाज साल 2022 में पूरी तैयार हो जाएगी।
  • इस जहाज को समुद्र में साल 2022 में उतारा जाएगा और इस जहाज में नई मॉडर्न तकनीकों का भरपूर प्रयोग किया गया है।
  • टाइटेनिक 2 जहाज पर सफर करने के लिए अभी तक टिकट जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़े –

Follow us on Google News:

savita kumari

मैं सविता मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं और मुझे शुरू से ही लिखना बहुत पसन्द है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। मैं candefine.com की कंटेंट राइटर हूँ मैं अपने अनुभव और प्राप्त जानकारी से सामान्य ज्ञान, शिक्षा, मोटिवेशनल कहानी, क्रिकेट, खेल, करंट अफेयर्स के बारे मैं जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *