TOI 2180 b क्या है? NASA वैज्ञानिक ने की एक नए विशाल गैसीय ग्रह की खोज

TOI 2180 b क्या है (TOI 2180 b Kya Hai) :- नासा (NASA) अमेरिका की एक एजेंसी है जो लगातार स्पेस का अध्ययन करती रहती है और इस ब्रह्मांड में नई-नई चीजों की खोज करती रहती है नासा वैज्ञानिकों ने ऐसी ही एक खोज की है जिसका नाम TOI-2180 B रखा गया है। नासा वैज्ञानिकों के द्वारा एक नई ग्रह की खोज की गई है जो हमारी पृथ्वी से 379 प्रकाश वर्ष दूर उपस्थित है। यह ग्रह एक विशाल गैसीय ग्रह बताया जा रहा है। और यह भी बताया गया है कि यह ग्रह सूर्य के समान द्रव्यमान वाले 1 तारे की परिक्रमा लगातार कर रहा है।

TOI 2180 b क्या है (TOI 2180 b Kya Hai)

TOI 2180 b क्या है

नासा के वैज्ञानिकों ने इस ग्रह का नाम TOI-2180 B रखा है। इसका आकार बृहस्पति ग्रह के बराबर बताया गया है। यह ग्रह सौरमंडल के बाहर मौजूद जैसी ग्रहों की तुलना में इसका 1 वर्ष 261 दिनों का काफी लंबा बताया गया है।

यह भी पढ़े – SPG क्या है, Blue Book और Yellow Book में बताये गए है SPG के कार्य व नियम

नए ग्रह की खोज किसने की

TOI-2180 B ग्रह की खोज टॉम जैकब्स ने की है। टॉम जैकब्स अमेरिका के नौसेना के पूर्व अधिकारी रह चुके हैं। इस ग्रह की खोज के लिए इन्होंने अलग-अलग प्रकार की दूर विनोद से डाटा लिया और उस डाटा को कंप्यूटर के द्वारा नासा के बनाए गए एल्गोरिदम के माध्यम से इसकी जांच की। इस एल्गोरिदम के जरिए यह पाया गया की एक ग्रह लगातार एक तारे की परिक्रमा कर रहा है जो कि सूर्य के द्रव्यमान के बराबर है।

TOI-2180 B का आकार कितना है

इस ग्रह को बृहस्पति ग्रह से भी लगभग 3 गुना अधिक बड़ा बताया जा रहा है। इस ग्रह का व्यास बृहस्पति ग्रह की ही समान है। इसकी दूरी हमारी पृथ्वी से 379 प्रकाश वर्ष बताई जा रही है।

यह भी पढ़े – संडे की छुट्टी कब से शुरू हुई? भारत में संडे की छुट्टी कब से लागू हुई?

Follow us on Google News:

savita kumari

मैं सविता मीडिया क्षेत्र में मैं तीन साल से जुड़ी हुई हूं और मुझे शुरू से ही लिखना बहुत पसन्द है। मैं जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएट हूं। मैं candefine.com की कंटेंट राइटर हूँ मैं अपने अनुभव और प्राप्त जानकारी से सामान्य ज्ञान, शिक्षा, मोटिवेशनल कहानी, क्रिकेट, खेल, करंट अफेयर्स के बारे मैं जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *