पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे अब ट्रेन के आरक्षित टिकट, नहीं जाना होगा स्टेशन

पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे अब ट्रेन के आरक्षित टिकट :- अब रेल टिकट (Train Ticket) पाने के लिए स्टेशन के बाहर लम्बी कतार में लगने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब आप अपने डाकघर (Post Office) से भी ट्रेन का आरक्षित टिकट ले सकते हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश में अब डाकघर से भी रेलवे ने आरक्षित टिकट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है। यह व्यवस्था डाक विभाग और रेलवे के साझा सहयोग से लोगों को मिलेगी। शुरूआत में रेलवे इस व्यवस्था को स्थापित करने पर काम करेगी।

पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे अब ट्रेन के आरक्षित टिकट

पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे अब ट्रेन के आरक्षित टिकट
Train Ticket Will Also Available on Post Office

कितने पोस्ट ऑफिस में मिलेंगे ट्रेन के आरक्षित टिकट

बता दें कि प्रदेश के 9,147 डाकघर में यह सुविधा मिलेगी। इस सुविधा के लिए डाक विभाग के करीब तीन लाख और रेलवे के 12 लाख कर्मचारी आपस में सामन्जस्य के साथ इस सुविधा को जारी रखेंगे। सभी डाकघर के पहले से मौजूद नेटवर्क के जरिए रेलवे के सर्वर से जोड़ा जाएगा। इतना ही नहीं डाकघर के कर्मचारियों को रेलवे कर्मचारियों के सहयोग के साथ इस बात की ट्रेनिंग भी दी जाएगी कि कैसे रेलवे के टिकट बुक करने हैं।

यह भी पढ़े – IRCTC User Id Kaise Banaye? IRCTC अकाउंट कैसे बनाये।

कोरोना के चलते बाधित हो सकती है व्यवस्था

यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए रेलवे और राज्य सरकार की डाकघर से आरक्षित टिकट उपलब्ध कराने की यह योजना कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए खटास में पड़ती दिखाई दे रही है। बता दें कि जिस प्रकार संक्रमण तेजी से पाँव पसार रहा है, उसे देखते हुए रेलवे बोर्ड ने अपने 50% कर्मियों को वर्क फ्रॉम होम करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में इस बात से इन्कार नहीं किया जा सकता कि संक्रमण के दौर में कर्मी फिलहाल ऐसी स्थिति में नहीं हैं कि लोगों से डाकघर में सम्पर्क कर सकें।

कैसे मिलेगा ट्रेन के आरक्षित टिकट

दरअसल, शुरूआत में रेलवे के कर्मचारी ही डाकघर में टिकट काटेंगे, लेकिन ट्रेनिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद डाकघर के कर्मचारी ही इन सुविधाओं को सँभालेंगे। उत्तर प्रदेश शासन ने रेलवे के साथ मिलकर इसका प्रोजेक्ट तैयार किया था, जिसे अब लागू कर दिया गया। रेलवे और यूपी सरकार ने अब यह सुविधा शुरू कर दी है। फिलहाल, पूरी लिस्ट का इन्तजार है कि कहाँ-कहाँ सेण्टर बनाए गए हैं। माना जा रहा है कि इस सुविधा की शुरुआत जनवरी के आखिरी तक हो सकती है। डाकघर के काउण्टर से रेल आरक्षण टिकट की बुकिंग शुरू होने से लोगों को रेलवे स्टेशन पर लम्बी कतार में खड़े होने से मुक्ति मिल जाएगी। बता दें कि सरकार ने रेलवे और आईआरसीटीसी के साथ मिलकर खास तौर पर इस प्रोजेक्ट पर काम किया है।

यह भी पढ़े – स्टार्टअप इंडिया योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

यह भी पढ़े !

Leave a Reply

Your email address will not be published.