तोरई खाने के फायदे? तोरई में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

स्वस्थ रहने के लिए हमें हरी सब्जियां खाने चाहिए और डॉक्टर भी इसकी सलाह देते हैं तोरई खाने के फायदे (Turai Khane Ke Fayde) बहुत सारे हैं क्योंकि तोरई एक हरी सब्जी है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं परंतु आमतौर पर छोटे बच्चों को इसकी सब्जी पसंद नहीं आती तोरई की सब्जी बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।

तोरई खाने के फायदे (Turai Khane Ke Fayde)

तोरई खाने के फायदे
Benefits of Turai

यह भी पढ़े – भिंडी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें वरना खराब हो सकता है स्वस्थ?

तोरई में पाये जाने वाले पोषक तत्व / विटामिन

S.Noपोषक तत्व / विटामिन
1.ऊर्जा
2.प्रोटीन
3.फैट
4.कार्बोहाइड्रेट
5.फाइबर
6.शुगर
7.कैल्शियम
8.आयरन
9.मैग्नीशियम
10.फास्फोरस
11.पोटेशियम
12.सोडियम
13.जिंक
14.कॉपर
15.मैंगनीज
16.सेलेनियम
17.विटामिन C
18.थियामिन
19.राइबोफ्लेविन
20.नियासिन
21.पैंटोथेनिक एसिड
22.विटामिन B-6
23.फोलेट
24.विटामिन A
25.विटामिन K

तोरई के फायदे

तोरई की सब्जी के साथ-सथ तोरई के बेल वह उसके पत्ते सभी औषधि गुणों से भरपूर है यह हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है तो यह हमारे शरीर में कई तरह से फायदा पहुंचाती है। ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में हम जानेंगे-

1. सिर दर्द में फायदेमंद

तुरई का नियमित सेवन करने से आपके सिर दर्द की समस्या ठीक हो सकती है क्योंकि इसमें एनाल्जेसिक और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुड मौजूद होता है। यह दर्द में राहत दिलाने के काम आता है। इसे आप के सिर दर्द की समस्या में आराम मिल सकता है।

2. अल्सर की समस्या में फायदेमंद

तुरई में गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव तत्व पाया जाता है यह अल्सर की समस्या मैं बहुत ही फायदेमंद होता है यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपको अल्सर के प्रभाव से आराम मिल सकता है। यह अल्सर को ठीक करने की प्रक्रिया में ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।

3. डायबिटीज में फायदेमंद

यदि आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं तो आपको तुरई का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि यह डायबिटीज को नियंत्रित करने वाली सब्जी के रूप में जाने जाते हैं। तुरई के अंदर एथनॉलिक नमक अर्क पाया जाता है जो कि शरीर में ग्लूकोज के स्तर को बढ़ने से रोकता है इसलिए आपको नियमित रूप से तोरई की सब्जी को अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

4. पेचिश की समस्या में फायदेमंद

यदि आपको पीछे सो गई हैं तो आपको तोरई का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें पेचिश रोकने वाले गुण पाए जाते हैं यह पेचिश में तुरंत लाभ पहुंचाती हैं और साथ ही साथ तोरई के पत्तों को भी पेचिश की समस्या में आराम पहुंचाने में लाभकारी माना जाता है।

5. पीलिया में फायदेमंद

तोरई और उसके पत्तों का पाउडर बनाकर पीलिया मरीज को सुनाया जाता है क्योंकि इसके अंदर है हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होता है जो हमारे शरीर के अंदर लीवर की छाती को बचाता है। यदि आप पीलिया की समस्या से परेशान हैं तो आपको अपने आहार में तोरई की सब्जी का प्रयोग करना चाहिए यह पीलिया में राहत दिलाते हैं।

6. कैंसर से बचाओ

कैंसर के मरीजों का इलाज तो सिर्फ डॉक्टर ही करता है यदि आप कैंसर जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको तोरई की सब्जी का इस्तेमाल करना चाहिए। तुरई की सब्जी हमारे शरीर में कैंसर जैसी घातक बीमारियों को होने से रोकता है इसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं।

7. वजन कम करने में मददगार

यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको तोरई कि सब्जी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि तोरई की सब्जी के अंदर फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और इसमें बहुत कम कैलोरी होती हैं फाइबर की अधिक मात्रा होने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती। इसकी सब्जी का सेवन करने से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं।

8. एनीमिया की समस्या में आराम

यदि आप एनीमिया की समस्या से परेशान है तो आपको तुरई की सब्जी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि तोरई की सब्जी में आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है आयरन आपके शरीर में पहुंचकर हिमोग्लोबिन को बढ़ाता है और आपको एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल सकता है एनीमिया की कमी के कारण आपको बहुत जल्दी थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है।

9. त्वचा के फायदेमंद

चेहरों पर होने वाले कील मुहांसों की समस्या से परेशान हैं तो आपको तोरई की सब्जी का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि तोरई की सब्जी में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट अच्छी तरीके से साफ होता है जिनके मुंह पर कील मुंहासे आते हैं उनका पेट अच्छी तरह से साफ नहीं होता और तुरई में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जिससे आपकी स्किन पर चमक आने लगती है।

10. कब्ज की समस्या में आराम

यदि आप लंबे समय से कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपको तोरई का सेवन करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि तोरई में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है फाइबर हमारे पेट को साफ करने में बहुत मदद करता है जिससे आप की कब्ज की समस्या खत्म हो सकती है। तोरई खाने के फायदे

यह भी पढ़े – गुड़ के फायदे क्या है? गुड़ में कौन-कौन से पोषक तत्व पाये जाते?

अस्वीकरण – यहां पर दी गई जानकारी एक सामान्य जानकारी है। यहां पर दी गई जानकारी से चिकित्सा कि राय बिल्कुल नहीं दी जाती। यदि आपको कोई भी बीमारी या समस्या है तो आपको डॉक्टर या विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए। Candefine.com के द्वारा दी गई जानकारी किसी भी जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.