UP BC Sakhi Yojana Registration Online: 24 हजार रुपए मिलेंगे उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना में, कैसे करे आवेदन ऑनलाइन

UP BC Sakhi Yojana Registration Online

UP BC Sakhi Yojana Registration Online: उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से बीसी सखी योजना ( BC Sakhi Yojana ) 22 मई 2021 से शुरू की है। यूपी बीसी सखी योजना ( BC Sakhi Yojana ) उत्तर प्रदेश में रह रही महिलाओं को आत्मनिर्भर करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना आरंभ की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश की महिलाओं को रोजगार देना है और इस योजना को यूपी बैंकिंग सखी योजना के नाम से भी जाना जाता है।

UP BC Sakhi Yojana Registration Online

UP BC Sakhi Yojana Registration Online
UP BC Sakhi Yojana Registration Online

कोरोनावायरस की वजह से देश में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है उत्तर प्रदेश सरकार ने इस समस्या को सुलझाने के लिए महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की है जो महिलाएं ग्रामीण क्षेत्र में रहती हैं उनको इस योजना के तहत रोजगार प्रदान करना और उनके लेनदेन में कोई समस्या ना हो के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

उत्तर प्रदेश में यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों तक पैसे को पहुंचाना और कोरोनावायरस की वजह से बढ़ रही बेरोजगारी को कम करना। लॉकडाउन के समय सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से इनका लेन देन प्रभावित ना हो इस वजह से यूपी बीसी सखी योजना का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू कर दिया गया है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में रह रही महिलाओं के पैसों का लेनदेन आसानी से हो सके और उनके पास पैसे आसानी से पहुंचाई जा सके।

कैसे करे आवेदन ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) में रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऐप बनाया गया है। यह ऐप आपको Google Play Store पर मिल जाएगा इस ऐप को अपने एंड्रॉयड फोन में इंस्टॉल करके आप आसानी से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बीसी सरकारी योजना

उत्तर प्रदेश में यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) को शुरू करने का मकसद उत्तर प्रदेश में रह रही महिलाओं के लिए रोजगार को सुनिश्चित करना है जो महिलाएं इस योजना के तहत रजिस्टर होंगी उनको 6 महीने तक ₹4000 प्रति माह की धनराशि प्रदान की जाएगी। इस तरह उत्तर प्रदेश सरकार महिलाओं को ₹24000 की धनराशि प्रदान करेगी।

बीसी सखी योजना कैसे काम करती है

हम सभी तो जानते ही हैं कि पूरे विश्व में कोरोनावायरस की वजह से कई समस्याएं खड़ी हो गई हैं परंतु भारत देश में उत्तर प्रदेश सरकार लगातार उत्तर प्रदेश में निवास कर रहे लोगों की नई-नई योजनाएं शुरू करके मदद कर रही है और लोगों को सहायता धनराशि भी प्रदान कर रही हैं।

कोरोनावायरस से बचने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है और पैसों के लेनदेन के लिए बैंक में बहुत लंबी लाइनें लग जाती हैं और यहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं करते हैं इन सभी समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) शुरू की है।

यूपी बीसी सखी योजना के तहत महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा और यह महिलाएं गांव-गांव जाकर जरूरतमंदों की जरूरतों को घर-घर जाकर पूरा करेंगे। ऐसा करने से बैंकों और एटीएम में लगने वाली भीड़ समाप्त हो जाएगी और इस योजना के तहत कई सारी सावधानियां बरती जाएंगी। सावधानी को ध्यान में रखते हुए लोगों के घर जा जाकर उनकी मदद करेंगी।

यूपी बीसी सखी योजना ( UP BC Sakhi Yojana ) के तहत उन महिलाओं को हर महीने ₹4000 उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा 6 महीने प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत हर महिला को लगभग ₹24000 कमाने का मौका मिलेगा और उनके द्वारा किए गए लेनदेन पर भी उनको कमीशन दिया जाएगा।

यूपी बीसी सखी योजना में कितनी महिलाओं को दिया जाएगा रोजगार

उत्तर प्रदेश सरकार बीसी सखी योजना के अंतर्गत सरकार लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश में सखी योजना का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुका है। उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 58000 महिलाओं को बीसी सखी योजना में काम देगी जो कि बैंकिंग क्षेत्र में काम कर चुकी हैं या कर रहे हैं।

यह भी पढ़े –

Leave a comment

Your email address will not be published.