UP BC Sakhi Yojana Registration Start, यूपी बीसी सखी योजना में शुरू हुए नए आवेदन, ऐसे करें आवेदन

UP BC Sakhi Yojana Registration Start : उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार उत्तर प्रदेश में रह रहे लोगों को लगभग 5 लाख रोजगार प्रदान करने जा रहे हैं इस योजना का नाम यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना को शुरू करते हुए राज्य में रह रहे दूसरे राज्य के प्रवासी मजदूरों और गरीबों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के मुताबिक राज्य सरकार उन मजदूरों की योग्यता के अनुसार उनको रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। इस योजना से राज्य में बैंकिंग की व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए यह एक बड़ी योजना बनाई गई है।

UP BC Sakhi Yojana Registration Start

UP BC Sakhi Yojana Registration

यह भी पढ़े – UP Berojgari Bhatta Yojana Registration Start : शुरू हुआ यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण, मिलेंगे हर महीने 1500 रुपए

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के द्वारा इस योजना के द्वारा हर गांव में बैंकिंग की सुविधा को मुहैया कराना है इस योजना में जिन सदस्यों को रोजगार मिलेगा वह गांव गांव जाकर लोगो को बैंकिंग की सुविधा मुहैया कराएंगे। इस योजना के तहत सरकार महिलाओं को रोजगार प्रदान करेगी और इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में महिलाओं को ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधा को बढ़ाने के लिए इनको नियुक्ति देगी इस योजना के तहत लगभग 58000 महिलाओं को रोजगार दिया जाएगा।

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के तहत बैंकिंग सुविधा को घर-घर पहुंचाने का उद्देश्य बनाया गया है। सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना में गांव-गांव जाकर बैंक की सुविधाओं के बारे में जागरूक करेगी और इतना ही नहीं ग्रामीण बैंको से जुड़े सारे काम भी किए जाएंगे। सरकार द्वारा जिनको रोजगार दिया जाएगा उन्हें अगले 6 महीने तक ₹4000 प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

कोरोना वायरस को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) को बनाया है इसका मुख्य उद्देश्य यह है की बैंकों में और एटीएम में लगने वाली लाइनों को कम करना। इस योजना से गांव-गांव जाकर सखी योजना के तहत बैंकों की सुविधाएं मुहैया कराना है। सरकार उन सभी यूपी बीसी सखियों को डिजिटल डिवाइस भी मुहैया कराएगी। सरकार उन्हें डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए पैसे प्रदान करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार हर महिलाओं को डिजिटल डिवाइस खरीदने के लिए लगभग ₹50000 तक देगी।

यह भी पढ़े – PM Kisan Yojana Check Status : खातों में 4 हजार रुपए आये या नहीं, ऐसे चेक करें अकाउंट स्टेटस

यूपी बीसी सखी योजना रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से या फिर इसकी आधिकारिक वेबसाइट से आपको यूपी बीसी सखी ऐप को डाउनलोड करना है।
  • ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन चुनना है।
  • अब आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भर कर और जरूरी दस्तावेज अपलोड करके महिलाओं के आवेदन किए जाएंगे।

इस योजना के तहत बैंकों को सरकार की ओर से लेन देन पर भी कमीशन दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने गांव में रहने वाले महिलाओं को रोजगार प्रदान करके बैंकिंग सुविधाओं को गांव-गांव में बढ़ाने का उद्देश्य इस योजना के तहत बनाया है।

उत्तर प्रदेश बीसी सखी योजना

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) का प्रारंभ 22 मई 2020 में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा चालू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह था कि गांव में रह रहे सभी लोगों को बैंकिंग सुविधा का लाभ देना और साथ-साथ उन महिलाओं को रोजगार प्रदान करना जो गांव में रह रही हैं।

यूपी बीसी सखी योजना ( Uttar Pradesh BC Sakhi Yojana ) के चालू होने के बाद गांव में रह रही उन शिक्षित महिलाओं को बीसी सखी योजना में रोजगार प्रदान करना है। जो गांव में घूमकर हर घर-घर तक बैंक की सुविधाओं को पहुंचाएं। के तहत उन महिलाओं को सरकार 6 महीने तक ₹4000 की धनराशि प्रतिमा प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.