UP Berojgari Bhatta Yojana Registration 2022 Start, शुरू हुआ यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना में पंजीकरण, मिलेंगे हर महीने 1500 रुपए

UP Berojgari Bhatta Yojana Registration Start : UP सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए यूपी बेरोजगार भत्ता योजना ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana ) के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं। उन सभी शिक्षित युवाओं को जो रोजगार ढूंढ रहे हैं या फिर तलाश कर रहे हैं इस यूपी बेरोजगारी भत्ता योजना ( UP Berojgari Bhatta Scheme ) में अपना आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार इन युवाओं को 100 से 1500 रुपए की धनराशि प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक वेबसाइट रोजगार संघ के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना है।

UP Berojgari Bhatta Yojana Registration

UP Berojgari Bhatta Yojana Registration

यूपी बेरोजगार भत्ता योजना

नौकरी के संबंध में सभी प्रकार की जानकारी चाहे वह सरकारी हो या फिर निजी क्षेत्र की नौकरी हो सभी जिलों के उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई है। उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता योजना ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana ) में रजिस्ट्रेशन करने के लिए और इस योजना का लाभ लेने के लिए उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) की आधिकारिक वेबसाइट www.sewayojan.up.nic.in यूपी में रोजगार भत्ता योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के द्वारा उन सभी लाभार्थी बेरोजगारों को जिन्होंने आवेदन किया है उन्हें प्रतिमाह 1500 रुपए की धनराशि प्रदान करेगी। शिक्षित युवा जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं या उसके लिए संघर्ष कर रहे हैं सरकार के द्वारा दी जाने वाली इस धनराशि का प्रयोग अपनी वित्तीय सहायता में कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता ( Uttar Pradesh Berojgari Bhatta Yojana ) के लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की है।

यूपी बेरोजगार भत्ता योजना 2021 ऑनलाइन आवेदन

उत्तर बेरोजगार भत्ता का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश रोजगार कार्यालय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अपना ऑनलाइन आवेदन करना है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आपको नीचे बताई गई हैं ( UP Berojgari Bhatta Scheme ) :-

  • आपको सबसे पहले यूपी बेरोजगार भत्ता योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/  पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट http://sewayojan.up.nic.in/IEP/registration.aspx पर जाने के बाद आपको ‘मेनू’ में नया ‘खाता लिंक’ का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद यूपी बेरोजगार भत्ता योजना 2021 का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • सभी उम्मीदवारों को एक OTP के जरिए अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत कराना होगा।

उत्तर प्रदेश में रह रहे उम्मीदवारों जिन्होंने अपना पंजीकरण करा लिया है आप इस लिंक http://sewayojan.up.nic.in/IEP/Login.aspx के माध्यम से अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। रजिस्टर मोबाइल नंबर पर विभिन्न प्रकार की नौकरियों के अपडेट प्राप्त करने के लिए आपको अपनी प्रोफाइल को पूरा अपडेट करना होगा।

यूपी बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी तरह से भरने और प्रोफाइल पूरा होने पर आप के द्वारा भरी गई सारी जानकारी अधिकारियों के निरीक्षण के लिए ‘सबमिट बटन’ पर क्लिक कर दें। इसके बाद उम्मीदवारों के द्वारा भरे हुए फॉर्म के आवेदन का एक प्रिंट आउट निकालने और संभाल कर रख ले।

यूपी बेरोजगार भत्ता 2021 के लिए पात्रता

  • उत्तर प्रदेश बेरोजगार भत्ता ऑनलाइन पंजीकरण के लिए उम्मीदवारों में निम्न पात्रता होना अनिवार्य है।
  • उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • जो उम्मीदवार इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन उम्मीदवारों को कम से कम 10 वीं कक्षा हाई स्कूल में पास होना अनिवार्य है।
  • बेरोजगार होना अनिवार्य है अर्थात उम्मीदवार किसी भी निजी या सरकारी नौकरी के पद पर ना हो।
  • आयु 21 से 35 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवारों के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UP सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश बेरोजगार योजना चलाकर उन सभी बेरोजगारो को बेरोजगार भत्ता प्रदान करेगी उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा यंत्र प्रदेश में सभी शिक्षित बेरोजगारों को ₹1000 से ₹15000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बेरोजगार उम्मीदवारों को हर महीने सीमित अवधि के लिए यह धनराशि प्रदान की जाएगी। उम्मीदवारों को यदि भविष्य में रोजगार मिल जाता है तो यूपी सरकार उन उम्मीदवारों को इस योजना का लाभ नहीं देगी। इस योजना का लाभ केवल उन उन बेरोजगार युवाओं को मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी होंगे।

आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • अधिकतम शैक्षिक योग्यता
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता स्कीम क्या है

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना का मकसद यह है कि उत्तर प्रदेश में रह रहे शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सहायता प्रदान करना ऐसे युवा जो शिक्षित है और उनके पास नौकरी नहीं है उनकी जीविका चलाने के लिए उनको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा एक सहायता धनराशि प्रदान की जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार नौकरियों के मेले के माध्यम से ऑनलाइन मोड के जरिए नौकरियों की सूचना प्रदान कर रहा है जो उम्मीदवार इन नौकरियों के इच्छुक हैं बताए गए स्थान पर और दी गई तिथि के अनुसार साक्षात्कार के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.