UP Board Ka Full Form Kya Hai? जाने UP Board का नाम हिंदी में।

UP Board Ka Full Form Kya Hai:- Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh ( माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ) है। यूपी बोर्ड भारत में परीक्षा कराने वाला सबसे बड़ा बोर्ड है। इस बोर्ड की स्थापना 1921 में की गई थी। और 1923 में पहली बार परीक्षा का आयोजन किया गया था। यूपी बोर्ड का मुख्यालय प्रयागराज में है।

UP Board Ka Full Form Kya Hai:- Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh ( माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश ) है।

UP-Board-Ka-Full-Form

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021

यूपी में यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के लाखो छात्रों का परीक्षा का रिजल्ट आज 31 जुलाई 2021 में घोषित किया जाएगा। इसके लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 के लिए हरी झंडी दे दी है लाखों छात्र अपने परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा की प्रतीक्षा बेसब्री से कर रहे हैं।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा के परिणाम की घोषणा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर की जाएगी। इसके लिए छात्रों को यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको लिंक नीचे दिया गया है।

यदि छात्र वेबसाइट पर अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहे हैं या फिर वेबसाइट का सर्वर डाउन है तब यूपी बोर्ड ने SMS के माध्यम से छात्रों को रिजल्ट चेक करने की सुविधा प्रदान की है।

  • आपको अपने मोबाइल में यदि आप 12वीं कक्षा के छात्र हैं तो आपको यह मैसेज UP12<रोल नंबर> टाइप करना होगा।
  • यदि आप 10वीं कक्षा के छात्र हैं तो आपको यह मैसेज UP10<रोल नंबर> टाइप करना होगा।
  • मैसेज टाइप हो जाने के बाद आपको 56263 इस नंबर पर आपको मैसेज सेंड करना होगा इस तरह से आपको एसएमएस के जरिए आपको अपना रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 ऑनलाइन कैसे चेक करें

  • यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें upmsp.edu.in
  • आपको वेबसाइट के होम पेज पर ‘RESULT LINK’ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपना रोल नंबर और केंद्र कोड को डालना है।
  • सारी चीजें भरने के बाद आपको Submit बटन पर क्लिक करना है आपको आपका रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।
  • रिजल्ट प्राप्त होने के बाद आप उसको डाउनलोड कर ले और प्रिंट निकाल ले।

UP Board का नाम हिंदी में :- माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश

UP Board Ka Full Form In English :- Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh

यह बोर्ड दोनों लैंग्वेज में बनाया गया था जिसमें हिंदी और इंग्लिश शामिल है। यूपी बोर्ड का इंग्लिश मध्यम ज्यादा पॉपुलर नहीं हो पाया। क्योंकि हिंदी मीडियम के छात्रों की संख्या ज्यादा होने के कारण उन्हें पढ़ाई में दिक्कत होने लगी और इनके टीचर भी आसानी से नहीं मिलते थे।

और इनकी बुक्स भी लेने में बहुत समस्या होते थे। यह बोर्ड यूपी सरकार द्वारा संचालित किया जाता है। और यहां पर शिक्षकों की भर्ती करने का एक अलग ही प्रोसेस होता है।

यह भी पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published.