UP Election 2022 Date in Hindi, 10 फरवरी से होगा यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग

UP Election 2022 Date in Hindi : इलेक्शन कमीशन ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को पहले चरण के लिए वोटिंग की जाएगी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश सरकार में चल रही सरकार का कार्यकाल 14 मई 2022 को समाप्त हो जाएगा। इस सरकार का कार्यकाल समाप्त होने से पहले नई सरकार बनाने की प्रक्रिया पूरी करनी जरूरी है। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें है।

UP Election 2022 Date in Hindi

UP Election 2022 Date in Hindi
यूपी विधानसभा चुनाव

उत्तर प्रदेश में इलेक्शन कमीशन के द्वारा विधानसभा चुनाव 7 चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को शुरू की जाएगी, दूसरे चरण के लिए 14 फरवरी को, श्री चरण के लिए 30 फरवरी को, चौथे चरण के लिए 23 फरवरी को, मैं के लिए 27 फरवरी को, छठे चरण के लिए 3 मार्च को और सातवें चरण के लिए 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़े – यूपी विधानसभा चुनाव कब होगा और उत्तर प्रदेश में विधानसभा सीट कितनी है?

7 चरणों में होंगे UP यूपी विधानसभा चुनाव

पहला चरण10 फरवरी
दूसरा चरण14 फरवरी
तीसरा चरण20 फरवरी
चौथा चरण23 फरवरी
5वां चरण27 फरवरी
छठा चरण3 मार्च 
7वां चरण7 मार्च

एक बूथ पर होंगे सिर्फ 1250 मतदाता

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में चुनाव आयोग के द्वारा यह जानकारी दी गई है कि 1250 मतदाताओं पर एक बूथ बनाया जाएगा। ऐसा करने से उत्तर प्रदेश में पिछले चुनाव की तुलना में इस बार 16% बूथों की संख्या बढ़ जाएगी। इस बार चुनाव आयोग ने सरकारी कर्मचारी, दिव्यांगों, 80 साल की उम्र से ज्यादा और कोरोनावायरस लोगों के लिए पोस्टल बैलट वोटिंग की व्यवस्था की गई है।

चुनाव आयोग ने यह भी बताया है कि हर बूथ पर महिला और पुलिस सुरक्षा कर्मी के साथ वालंटियर भी मदद करते नजर आएंगे। 80 साल की उम्र से ज्यादा के नागरिकों को और दिव्यांगों के लिए बूथ पर विशेष इंतजाम किए जाएंगे। हर बूथ पर व्हीलचेयर उपलब्ध होगी।

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होगी विशेष सुविधा

कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के लिए चुनाव आयोग ने एक विशेष सुविधा प्रदान की है ऐसे मरीजों के लिए चुनाव आयोग वीडियो टीम के साथ उनके घर पर वैन से जाएगी और उनसे वोट वैलेट पेपर पर वोट डलवा आएगी। यदि किसी व्यक्ति की कोरोना संक्रमित रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो चुनाव आयोग उनके लिए एक विशेष सुविधा प्रदान करेगी।

Aachar Sanhita in UP 2022 Date

चुनाव आयोग ने 8 जनवरी 2022 को शाम 4:00 बजे से उत्तर प्रदेश में आचार संहिता लागू कर दी है। यह आचार संहिता उत्तर प्रदेश में कड़े नियमों से लगाई गई है क्योंकि कोरोना वायरस की तीसरी लहर देश में फैल रही है इस वजह से चुनाव आयोग ने आचार संहिता लगाते हुए सभी प्रकार के चुनाव प्रचारों पर पाबंदी लगा दी है। अब उत्तर प्रदेश में कोई भी पार्टी अपना चुनाव प्रचार नहीं कर पाएगी और चुनावी रैलियों को भी आयोजित नहीं कर पाएगी।

पिछले विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनी

वर्ष 2017 में फरवरी मार्च में हुए चुनाव में बीजेपी ने भारी बहुमत से जीत कर अपनी सरकार उत्तर प्रदेश में बनाई। उत्तर प्रदेश में उन्हें 325 सीटें प्राप्त हुई। इतना प्रचंड बहुमत मिलने से बीजेपी ने पूर्ण बहुमत के साथ उत्तर प्रदेश में अपनी सरकार बनाई और सीएम योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की।

यह भी पढ़े – यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में कौन-कौन सी पार्टिया चुनाव लड़ेंगी उनकी लिस्ट।

Follow us on Google News:

Kamlesh Kumar

मेरा नाम कमलेश कुमार है। मैं मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master in Computer Application) में स्नातकोत्तर हूं और CanDefine.com में एडिटर के रूप में कार्य करता हूँ। मुझे इस क्षेत्र में 3 वर्ष का अनुभव है और मुझे हिंदी भाषा में काफी रुचि है। मेरे द्वारा स्वास्थ्य, कंप्यूटर, मनोरंजन, सरकारी योजना, निबंध, जीवनी, क्रिकेट आदि जैसी विभिन्न श्रेणियों पर आर्टिकल लिखता हूँ और आपको आर्टिकल में सारी जानकारी प्रदान करना मेरा उद्देश्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *