UP Election 2022 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को कितनी सीट पर जीत मिली

UP Election 2022 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को कितनी सीट पर जीत मिली: उत्तर प्रदेश मैं विधानसभा चुनाव चल रहे हैं विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने 10 फरवरी से पहले चरण के लिए उत्तर प्रदेश में चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो चुकी है उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किया जाएगा और 7 मार्च को सातवें चरण के लिए वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च 2022 को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

UP Election 2022 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को कितनी सीट पर जीत मिली

UP Election 2022 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को कितनी सीट पर जीत मिली

वर्ष 2022 मैं वर्तमान सरकार का कार्यकाल मई में समाप्त हो जाएगा और 10 मार्च को चुनाव के नतीजे सामने आएंगे इससे यह पता चलेगा कि अगले 5 वर्षों के लिए किस पार्टी की सरकार उत्तर प्रदेश में बनेगी। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के बीच में कांटे की टक्कर बताई जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी जीत होगी यह तो 10 मार्च को ही पता चल जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी को 2017 में कितनी सीट मिली

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2017 में बीजेपी की सरकार बनी थी। इस विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बढ़-चढ़कर बहुमत मिला। भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 324 सीटें प्राप्त की और उत्तर प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। उत्तर प्रदेश में हुए 403 विधानसभा सीटों में से 324 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी यूपी में इतनी ज्यादा सीटें लेने वाली भारतीय जनता पार्टी नए इतिहास बना दिया।

पार्टीसीट
बीजेपी311
अद(सो) 9
सुभासपा4
Total324

2017 में समाजवादी पार्टी को कितनी सीट मिली

2017 समाजवादी पार्टी के लिए बहुत ही विकार रहा क्योंकि समाजवादी पार्टी को केवल 48 सीटें ही मिली। परंतु इस वर्ष उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है। जनता बड़ी बेसब्री से अब चुनाव के नतीजे आने का इंतजार कर रही है।

पार्टीसीट
समाजवादी पार्टी48
Total48

यह भी पढ़े – कमल हसन इरई अंबू के मुख्य सचिव से क्षेत्र सभा वार्ड समिति बनाने का किया आग्रह

Leave a Reply

Your email address will not be published.